[gtranslate]
sport

बीसीसीआई ने छीनी विराट की बादशाहत 

आईसीसी एकदिवसीय वर्ल्ड  कप होने में अभी लगभग एक साल का समय है। लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड अभी से उसकी तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट टीम में बदलाव करना शुरू कर दिया है। इस बीच बोर्ड ने बदलाव के तौर पर सबसे पहले विराट कोहली के  निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया में कई बदलाव किए गए। विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट से खुद ही कप्तानी छोड़ दी थी। अब बीसीसीआई ने उनसे वनडे की कप्तानी भी छीन ली है।

 

 


कोहली की जगह अब रोहित

 

दरअसल , विराट कोहली की जगह अब वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी गई है। खबरों के अनुसार कोहली वनडे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने को तैयार नहीं थे। बताया जा रहा है कि बीसीसीआई ने कोहली से जबरन इस्तीफा लिया है। इसका मतलब भारतीय लिमिटेड क्रिकेट टीम की कमान अब रोहित शर्मा के हाथों में होगी। विराट कोहली सिर्फ अब टेस्ट  क्रिकेट में भारत की कमान संभालेंगे । बीसीसीआई की सीनियर कमेटी ने यह फैसला लिया है। अधिकारियों का मानना है कि वनडे और टी-20 के लिए अलग कप्तान नहीं होना चाहिए, इसी वजह से  रोहित को वनडे की कप्तानी दी गई है। 2023 वर्ल्डकप में भी बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है। ऐसे में चयनकर्ता और बीसीसीआई अधिकारी चाहते थे कि रोहित के पास वनडे वर्ल्डकप के लिए अपनी टीम बनाने का भरपूर समय मिलना चाहिए।

बता दे जनवरी 2017 में धोनी के कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद विराट ने टीम की कमान संभाली थी। धोनी ने बाद में बताया था कि कोहली को 2019 वर्ल्डकप की तैयारी का समय देने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया था।

 

बीसीसीआई ने दिया था 48 घंटे का समय! 

 

साउथ अफ्रीका के दौरे से पहले बीसीसीआई ने  वनडे टीम की कप्तानी विराट कोहली से छीनकर रोहित शर्मा को सौंपी दी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई ने कोहली के वनडे टीम की कप्तानी से हटने के लिए पिछले 48 घंटों का इंतजार किया, लेकिन उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया। इसके बाद बोर्ड ने वनडे टीम की बागडोर रोहित शर्मा को सौंप दी। वहीं बीसीसीआई के बयान में कोहली की बर्खास्तगी के बारे में जिक्र भी नहीं किया गया। बीसीसीआई के बयान में कहा गया कि रोहित को वनडे और टी20 इंटरनेशनल टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है।

 

पहले से शुरू हो गई थी चर्चा

 

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन किया। टीम इंडिया के टी20 विश्वकप के ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद से ही विराट कोहली की वनडे कप्तानी को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि जल्द ही विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी छीनकर रोहित शर्मा को दी जा सकती है। साथ ही खबरें थी कि सेलेक्टर्स साउथ अफ्रीका के दौरे से पहले वनडे की कप्तानी को लेकर बड़ा फैसला ले सकते हैं।

 

धोनी के नेतृत्व में कोहली को किया तैयार 

 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने नेतृत्व में विराट कोहली को तैयार किया। समय आने पर उन्होंने सफेद गेंद की कप्तानी कोहली को सौंप दी। इसके बाद कोहली ने अगले दो वर्षों में खुद को तैयार किया और टीम इंडिया के ताकतवर कप्तान बन गए। हालांकि पिछले कुछ समय से कप्तानी के दबाव में कोहली की खुद की परफॉर्मेंस पर असर पड़ा। उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकल रहे थे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD