[gtranslate]

बांग्लादेश की टीम ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वह कर दिखाया है, जो विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गजों से भरी भारतीय टीम नहीं कर पाई। बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीको उसी के घर में वनडे सीरीज जीत इतिहास रच डाला है। दरअसल, हाल ही में भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, लेकिन वनडे सीरीज में उसे 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद बांग्लादेश की टीम अफ्रीका दौरे पर गई थी। इस दौरान बांग्लादेश ने वनडे सीरीज का पहला मैच 38 रन से अपने नाम किया था। दूसरे मैच में उसे सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद तीसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए नौ विकेट से जीत हासिल की और अफ्रीकी धरती में पहली वनडे सीरीज जीत ली।

गौरतलब है कि वनडे क्रिकेट के 51 साल के इतिहास में बांग्लादेश ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका जाकर उनके खिलाफ वनडे सीरीज जीती है। इस सीरीज को मिलाकर दोनों टीमों के बीच अफ्रीकी जमीन पर चार द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से दक्षिण अफ्रीका ने तीन और बांग्लादेश ने एक सीरीज जीती है। वहीं, ओवर ऑल दोनों टीमों के बीच छह द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई। इसमें से बांग्लादेश ने दो और दक्षिण अफ्रीका ने चार सीरीज जीती हैं। दोनों टीमों के बीच अफ्रीकी जमीन पर कुल 12 वनडे खेले गए हैं। इसमें से बांग्लादेश ने सिर्फ दो और दक्षिण अफ्रीका ने 10 मैच जीते हैं। ये दोनों मैच बांग्लादेश ने इसी सीरीज में जीते हैं। ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 24 मैच खेले गए हैं। इसमें बांग्लादेश ने छह मैच जीते हैं और दक्षिण अफ्रीका को 18 मैचों में जीत हासिल हुई है।

इस सीरीज के निर्णायक मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी थी। क्विटन डिकॉक और मलान ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। इसके बाद अफ्रीका की टीम ने 37 रन बनाने में पांच विकेट खो दिए। मलान ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। उनके अलावा महाराज ने 28 और प्रिटोरियस ने 20 रन बनाए। गेंदबाजी में बांग्लादेश की तरफ से तस्किन के अलावा शाकिब ने दो विकेट लिए। तस्किन के आगे अफ्रीकी बल्लेबाजों ने टेके घुटने बांग्लादेश के तस्किन अहमद ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की और पांच विकेट अपने नाम किए। उन्होंने 35 रन देकर पांच अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और दक्षिण अफ्रीका को 154 रन के स्कोर पर समेटने में अहम योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका में 10 साल बाद किसी विदेशी तेज गेंदबाज ने वनडे में पांच विकेट लिए हैं। इससे पहले 2012 में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 54 रन देकर पांच विकेट लिए थे।

तमीम ने खेली की कप्तानी पारी
महज 155 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश की शुरुआत शानदार थी। कप्तान तमीम और लिटन दास ने पहले विकेट के लिए 127 रन जोड़े। इसके बाद शाकिब अल हसन ने 18 रन बनाए। तमीम ने 87 रन की कप्तानी पारी खेली और लिटन दास 48 रन बनाकर आउट हुए। अफ्रीका के लिए एकमात्र विकेट केशव महाराज को मिला। मैच में पांच विकेट और सीरीज में आठ विकेट लेने वाले तस्किन अहमद प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए।

You may also like

MERA DDDD DDD DD