[gtranslate]
sport

बॉल टेम्परिंग के कारण स्टीव स्मिथ की कप्तानी पर लगा बैन खत्म

बॉल टेम्परिंग के कारण स्टीव स्मिथ की कप्तानी पर लगा बैन खत्म

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पर लगा प्रतिबंध हट गया है। अब वे एक फिर से ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के लिए स्वतंत्र हो गए है। उसके कप्तानी पर 29 मार्च तक प्रतिबंध लगा था जोकि कल रविवार को खत्म हो गया। उनका प्रतिबंध ऐसे समय में हटा है जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है। कोरोना के वजह से कोई भी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मैच नहीं हो रहे हैं। जहां टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया है वहीं आईपीएल पर भी रद्द होने का संकट गहराता जा रहा है।

स्मिथ ने आखरी मैच न्यूजीलैंड के साथ सिडनी के स्टेडियम में खेला था जो कोरोना संक्रमण के कारण पूरी तरह से खाली था। यह तीन मैचों की सीरीज थी। स्मिथ पर 2018 में बॉल टेम्परिंग करने के मामले में 2 साल का प्रतिबंध लगा था। स्मिथ ने बॉल टेम्परिंग के आरोप को स्वीकार करते हुए कहा था कि मैंने ही केपटाउन में चल रहे दक्षिण अफ्रिका के साथ तीसरे वंडे में बेनक्रॉफ्ट को गेंद के साथ छेड़खानी करने को कहा था। इसमे स्मिथ और बेनक्राफ्ट के अलावा ऑस्ट्रेलिया के उप-कप्तान डेविड वार्नर को भी निलंबित कर दिया गया था। वार्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था। वहीं बेनक्राफ्ट के ऊपर 9 महीने का प्रतिबंध लगा था।

मार्च 2018 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी तो केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरुन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए। बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपने ट्राउजर से पीले रंग की चीज निकालते देखा गया। टीवी रीप्ले में देखा गया कि बेनक्रॉफ्ट को गेंद के आकार को बिगाड़ने के लिए जेब से टेप जैसे ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करते देखा गया, जिसे उन्होंने बाद में अपनी ट्राउजर में छिपाने की कोशिश की। टेप को सैंडपेपर में बदलकर इसका इस्तेमाल बेनक्रॉफ्ट ने गेंद को एक तरफ से खुरदरा करने के लिए किया था, ताकि गेंदबाजों को स्विंग मिले। इस घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेम्परिंग की बात मानी।

बॉल टेम्परिंग की इस घटना के कुछ ही घंटे बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सीए से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने के लिए कहा था। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी इस घटना को चौंकाने वाला और निराशाजनक बताया था। बाद में स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी थी। उपकप्तान डेविड वॉर्नर को भी उनके पद से हाथ धोना पड़ा। स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया गया। इसके अलावा कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा था।

You may also like

MERA DDDD DDD DD