sport

ऑस्ट्रेलिया की अग्नि परीक्षा

भारतीय क्रिकेट टीम हाल ही में ­ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उनके घरों में हराकर स्वदेश लौटी है। न्यूजीलैंड से लौटने के दो हफ्ते के भीतर ही टीम इंडिया एक बार फिर मैदान पर उतरने को तैयार है। ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आ रही है। दोनों देशों के बीच पांच वनडे और दो टी 20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। यह भारत की विश्व कप से पहले आखिरी वनडे और टी20 सीरीज भी होगी। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच भारत से होने वाली सीरीज को लेकर खासे सतर्क हैं। उन्होंने कहा कि भारत जैसी दमदार टीम के खिलाफ उनके घर में खेलने के लिए आत्म विश्वास के साथ सतर्कता की जरूरत है। यहां थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे को विश्व कप की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी एरॉन फिंच करेंगे। फिंच के लिए यह सत्र काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा जहां उन्हें विश्व कप से पहले एकदिवसीय टीम का कप्तान बनाया गया। उन्होंने टेस्ट में भी पदार्पण किया, लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण वह टीम से बाहर हो गए। वह छोटे प्रारूप में भी पहले की तरह आक्रामक नहीं दिखे। बीबीएल फाइनल में वह 13 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट और वनडे सीरीज में करारी मात दी जबकि सबसे छोटे प्रारूप में भी अपराजित रहते हुए टी20 सीरीज ड्रॉ कराई। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में है और विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया के खिलाफ दो टी20 मैच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने जा रही है। कंगारू टीम अपने घर में हुए बंटाधार का बदला यहां भारतीय जमीन पर लेने के लिए बेताब होगी और उसकी शुरुआत वो दो टी20 मैचों की सीरीज से करना चाहेगी।

कंगारू टीम में वैसे तो कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं जिन्हें आईपीएल के जरिए भारतीय पिचों व मैदानों में खेलने का अच्छा अनुभव है, लेकिन इन्हीं में से कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो हाल ही में समाप्त हुई ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बीबीएल (बिग बैश लीग) में धमाल मचाकर यहां पहुंचे हैं। ऐसे ही दो खिलाड़ी जो इस लिस्ट में सबसे अलग खड़े नजर आ रहे हैं वो हैं मार्क स्टोइनिस और डार्सी शॉर्ट, भारत को इनसे संभलकर रहना होगा। 29 वर्षीय ऑलराउंडर मार्क स्टोइनिस ने हाल ही में टी20 और वनडे क्रिकेट में जमकर धमाल मचाया है। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में इस खिलाड़ी ने तीन मैच खेले जिस दौरान उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 47 रन, 29 रन और 10 रन की पारियां खेलीं, जबकि गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके। वहीं भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने तीन मैचों में बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 33 रन, 4 रन और 25 रनों की पारियां खेलीं और इन्हीं मैचों में कुल 4 ओवर में 2 विकेट भी झटके। वहीं 28 वर्षीय ऑलराउंडर डार्सी शॉर्ट भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत के कुलदीप यादव का जवाब भी होगा। क्योंकि डार्सी शॉर्ट एक काम चलाऊ बल्लेबाज होने के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के एकमात्र चाइनामैन गेंदबाज भी हैं। वो किसी भी पिच पर अपनी फिरकी का दम दिखाने की क्षमता रखते हैं। वो हाल ही में भारत के खिलाफ सीरीज में तो धमाल मचाते नहीं दिखे थे, लेकिन उस दौरान उन्होंने बिग बैश लीग (बीबीएल) में खूब जलवा बिखेरा। इस दौरान मेलबर्न स्टार्स टीम के खिलाफ उनकी नाबाद 96 रनों की पारी सबसे बड़ा आकर्षण साबित हुई। वो भारत दौरे में टी20 टीम का हिस्सा हैं जबकि वनडे सीरीज के लिए उनको स्टैंडब्वॉय के तौर पर रखा गया है। इस सीरीज को विश्व कप की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है जहां टीम को दो टी-20 मैचों के बाद पांच एकदिवसीय मैच खेलने हैं। इस टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 24 फरवरी को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। जबकि दूसरा टी20 मैच 27 फरवरी को बेंगलुरू में खेला जाएगा। उसके बाद पांच एकदिवसीय मैचों का पहला मुकाबला दो मार्च को खेला जाएगा।

 

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत
बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कडेंय।

पहले दो वनडे मैचों के लिए टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल।

आखिरी तीन वनडे मैचों की टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार, केएल राहुल।

You may also like