sport

ऑस्ट्रेलिया की भारत पर अब तक की सबसे बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलिया की भारत पर अब तक की सबसे बड़ी जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत की शर्मनाक हार हुई। मुंबई में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को  10 विकेट से मात देकर 1-0 से बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 49.1 ओवर में 255 रनों पर ऑलआउट हो गई।

इस तरह ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 256 रनों का लक्ष्य मिला। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवर में ही बिना कोई विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 128 और कप्तान एरॉन फिंच 110 रन बनाकर नाबाद रहे।

दोनों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया। यह ऑस्ट्रेलिया की भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत भी है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे इतिहास में यह तीसरा मौका है, जब वह 250 या उससे ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीती है।

वॉर्नर और फिंच ने भारतीय गेंदबाजी की कलाई खोलते हुए बल्लेबाजी को बेहद आसान बना दिया। दो ऐसे मौके आए थे जब भारत को सफलता मिल गई थी, लेकिन रिव्यू में भारत को मायूसी मिली। अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के बीच वॉर्नर ने अपने वनडे करियर का 18वां और फिंच ने 16वां शतक पूरा किया।

इससे पहले भारत की तरफ से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मिशेल स्टार्क ने रोहित शर्मा (10 रन) को चलता कर दिया। इसके बाद शिखर धवन और लोकेश राहुल ने मिलकर 121 रनों की पार्टनरशिप की।

धवन ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए जबकि केएल राहुल ने 47 रनों की पारी खेली। कप्तान विराट कोहली ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 16 रन बनाकर एडम जम्पा की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठे। श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हो गए।

श्रेयस अय्यर के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा और ऋषभ पंत ने मिलकर 49 रनों की साझेदारी की।  रवींद्र जडेजा 25 रन बनाकर और ऋषभ पंत 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। शार्दुल ठाकुर ने 13 और कुलदीप यादव 17 बनाकर आउट हुए।

इस तरह 49.1 ओवर में मोहम्मद शमी के आउट होने के साथ ही भारतीय टीम 255 रन बनाकर पविलियन लौट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, जबकि पैट कमिंस और केन रिचर्डसन को दो-दो सफलताएं मिलीं।

एडम जाम्पा और एश्टन एगर को एकएक विकेट मिला। यह पहला मौका था, जब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से रौंदा। 2005 के बाद पहली बार हुआ, जब टीम इंडिया को घरेलू सरजमीं पर 10 विकेट से मात झेलनी पड़ी।

जीत के हीरो शतकवीर कंगारू कप्तान आरोन फिंच (110) और डेविड वार्नर (128) रहे। रन चेज में टीम इंडिया के खिलाफ फिंच-वॉर्नर ने सबसे बड़ी साझेदारी भी कर डाली।

वनडे इतिहास में यह सिर्फ तीसरा मौका था, जब 250 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम ने 10 विकेट से जीत हासिल की हो। दिलचस्प है कि हारने वाली हर टीम एशियाई महाद्वीप से ही थी। तीन मैच की वनडे सीरीज का दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट में खेला जाएगा।

You may also like