sport

सेमीफाइनल की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे

वर्ल्ड कप-2019 का सफर जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे ही क्रिकेट प्रेमियों के बीच यह जिज्ञासा बनी हुई है कि आखिर उनकी पसंदीदा टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर पाएगी या नहीं। पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले सेमीफाइनल में जगह बना ली है। न्यूजीलैंड भी बेहद करीब है, उसे मात्र एक जीत की जरूरत है। दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट से बाहर होने वाली दूसरी टीम है। अफगानिस्तान पहली टीम थी। बाकी सभी टीमें अभी सेमीफाइनल की होड़ में बनी हैं। अगर ज्यादा उलटफेर नहीं हुए तो न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत के नाम सेमीफाइनल के लिए लगभग तय हैं। वहीं चौथे स्थान के लिए पांच टीमें दावेदार हैं।

इसके अलावा पाकिस्तान समेत कई टीम सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए लड़ाई लड़ रही हैं। लेकिन, इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी बासित अली ने टूर्नामेंट को लेकर एक सनसनीखेज बयान देकर हलचल मचा दी है। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली का दावा है वर्ल्ड कप 2019 फिक्स्ड है। बासित अली ने दावा किया कि पाकिस्तान भले ही अपने बचे हुए सारे मैच जीत ले, लेकिन उसका आगे बढ़ना टीम इंडिया के प्रदर्शन पर भी निर्भर करेगा। बासित अली ने ये भी कहा है कि टीम इंडिया जानबूझकर बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ खराब मैच खेलेगी और इन मैचों को हार जाएगी। ऐसे में पाकिस्तान और इन दो टीमों के बीच सेमीफाइनल की रेस होगी।

पाकिस्तान के इस पूर्व बल्लेबाज के इस दावे से क्रिकेट जगत में सनसनी फैल गई है। बासित अली के दावे से क्रिकेट फैन हैरान हैं। बासित अली ने ये दावा भी किया कि टूर्नामेंट फिक्स है इसलिए ऑस्ट्रेलिया भी टीम इंडिया से जानबूझकर हारी है। बासित अली ने अपनी ही टीम को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है। बासित अली का दावा है साल 1992 वर्ल्ड कप जीतने वाली पाकिस्तान से न्यूजीलैंड की टीम जानबूझकर सेमीफाइनल मैच में हारी थी। पाकिस्तान को अभी इस वर्ल्ड कप में बांग्लादेश और अफगानिस्तान से खेलना है। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराने के बाद से सभी मैच जीतना जरूरी है। वहीं भारत को अभी बांग्लादेश, श्रीलंका और इंग्लैंड से खेलना है। इनमें से भारत दो मैच हारता है तो पाकिस्तान की उम्मीदें टूट जाएंगी। वहीं अगर टीम इंडिया के मौजूदा प्रदर्शन की बात करें तो बासित अली का ये दावा खोखला साबित होता नजर आ रहा है।

टीम इंडिया अब तक विश्व कप में अजेय है जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था। विराट कोहली एंड कंपनी को 30 जून को इंग्लैंड से, 2 जुलाई को बांग्लादेश से और 6 जुलाई को श्रीलंका से मैच खेलना है।

टीमों की स्तिथि :

ऑस्ट्रेलिया : गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने सातवें मैच में मेजवान इग्लैंड को हरा कर सेमीफाइनल का टिगट पक्का कर लिया है साथ ही विश्व कप में इग्लैंड से 27 वर्षों के अपने विजयी रिकॉड को भी जारी रखा है। वह इस विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचाने वाली पहली टीम भी बन गई है।

न्यूजीलैंड : न्यूजीलैंड भी सेमीफाइनल से सिर्फ एक जीत दूर है। उसके अभी दो मैच इंग्लैंड, अऑस्ट्रेलिया के साथ है। जिसमे से उसे एक मैच जीतना जरुरी है।

भारत : विराट की कप्तानी वाली टीम को अगला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से (30 जून। बांग्लादेश 2 जुलाई और श्रीलंका से 6 जुलाई को मुकाबले खेलने हैं। इनमें से टीम इंडिया दो मैच जीत लेती है तो सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी। हालांकि उसकी फॉर्म और खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि उसके लिए दो मैच जीतना बड़ी बात नहीं है। अगर तीनों मैचों में भारत को जीत हासिल हुई तो भारत अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज हो जाएगा।

इंग्लैंड : दुनिया की नंबर-1 वनडे टीम इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 64 रन से मिली हार के बाद टूर्नामेंट में इंग्लैंड की राहें काफी मुश्किल हो गई हैं। इंग्लैंड को इस विश्वकप में अब सिर्फ दो मैच खेलने हैं और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे इन दोनों ही मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी। ये दोनों मैच किसी आसान टीम से नहीं बल्कि इस विश्वकप में खिताब की प्रबल दावेदार टीमों भारत और न्यूजीलैंड से है। ऑस्ट्रेलिया से मैच हारने के बाद मुसीबत में फंसी इंग्लैंड टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन ने कहा है कि उनकी टीम की किस्मत अब खिलाड़ियों के हाथ में है और वह आगे के मैचों को लेकर सकारात्मक हैं।

पाकिस्तान : अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल की दौड़ में वापस आई। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबला खेला गया। बाबर आजम 101’ और हरिस सोहेल 68 की शानदार पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड के 237 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने अपने तीन विकेट 110 रन पर ही गंवा दिए। लेकिन बाबर और सोहेल की महत्वपूर्ण शतकीय साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान ने मैच जीत के साथ अपने सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखा है। पाकिस्तान को अब अपने बांकी बचे दो मैचों अफगानिस्तान, बांग्लादेश से खेलने हैं। और दोनों में जीत जरुरी है। अगर पाकिस्तान दोनों मैच जीतने में सफल होता है और भारत अंक तालिका में नंबर एक के पायदान पर काबिज होता है तो सेमीफाइनल में भारत पकिस्तान का मुकाबला फिर से देखने को मिलेगा।

श्रीलंका : बारिश से मिले अहम दो अंकों की मदद से श्रीलंका को अपने बचे तीन मुकाबलों दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और भारत से जीतना अहम हो गया है। एक भी हारे तो उसे अंतिम चार से बाहर होना पड़ेगा।

बांग्लादेश : बांग्लादेश ने अपने सातवें मुकाबले में अफगानिस्तान को 62 रन से हराने के साथ तीसरी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश की टीम अंक तालिका में श्रीलंका को पीछे छोड़ कर पांचवें स्थान पर पहुंच गई। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे अगले दो मैच में भारत और पाकिस्तान को हराना होगा।

वेस्टइंडीज : वेस्टइंडीज एक ऐसी टीम है, जिसका हर एक खिलाड़ी लंबे हिट्स लगाने में माहिर है। इसका एक नजारा न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में देखने को मिला। भले ही वेस्टइंडीज ने वह मैच गंवा दिया, लेकिन अब वो विश्वकप में किसी भी टीम के सेमीफाइनल के रास्ते में रोड़ा अटका सकती है। उसे अब अपने बचे तीन मैचों भारत, श्रीलंका और अफगानिस्तान से मुकाबला करना है। और सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए इन तीनों टीमों को धूल चटानी होगी।

You may also like