sport

अश्विन ने IPL के मांकडिंग फोटो शेयर कर लोगों को दी घर में रहने की हिदायत

अश्विन ने IPL के मांकडिंग फोटो शेयर कर लोगों को दी घर में रहने की हिदायत

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक फोटो ट्वीट कर बड़े अनोखे अंदाज में लॉकडाउन को पालन करने की अपील की है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 95 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 612 हो गई है। वहीं, अब तक इस वायरस से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। अहमदाबाद में 85 साल की बुजुर्ग महिला ने बुधवार देर रात दम तोड़ दिया। सबसे अधिक केस महाराष्ट्र से 126 सामने आए हैं।

ये फोटो पिछले साल के IPL मैच के दौरान का है। IPL मैच में रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जोस बटलर को बिना गेंद फेंके ही नॉन स्ट्राइकिंग छोर पर रन आउट कर मांकडिंग विवाद को हवा दे दी थी। अश्विन ने अपने उसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लाइन क्रॉस नहीं करने की चेतावनी दी है।

अश्विन ने पोस्ट के जरिए सभी लोगों को अपने-अपने घरों की दहलीज न लांघने की बात कही है। अश्विन ने ट्वीट करते हुए लोगों से कहा, “हा हा हा, किसी ने मुझे यह भेजा और बताया कि आज ही के दिन एक साल पहले यह रन आउट हुआ था। देश में लॉकडाउन है, नागरिकों को यह याद दिलाने का ये अच्छा तरीका है. बाहर न निकलें। अंदर रहें, सुरक्षित रहें।”

क्या था पूरा विवाद

किंग्स 11 पंजाब बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच 25 मार्च, 2019 को IPL मैच खेला जा रहा था। तत्कालीन कप्तान अश्विन गेंदबाजी कर रहे थे और नॉन स्ट्राइकर पर जोस बटलर खड़े थे। अश्विन गेंद डालने जा रहे थे की नॉन स्ट्राइकिंग छोर पर खड़े बटलर क्रिस के बाहर रन लेने के लिए तैयार थे तब तक अश्विन बॉल डालने के ही थे और वो क्रीच के काफी बाहर आ गए थे जिसके बाद अश्विन ने उन्हें रन आउट कर मांकडिंग विवाद को हवा दे दी थी।

IPL के इतिहास में यह पहली बार हुआ की कोई मांकडिंग का शिकार बना। बटलर उस समय 43 गेंद में 69 रन बनाकर खेल रहे थे और अश्विन ने चेतावनी दिए बिना उन्हें मांकड़िंग से आउट किया, जिससे उनकी खेलभावना को लेकर सवाल भी उठे। फील्ड अंपायर ने उसे तीसरे अंपायर के पास रेफर कर दिया था जिसके बाद अंपायर ने नियमों के अनुसार, आउट करार दिया। लेकिन इसके बाद ऐसे विकेट लेने पर खेलभावना के विपरीत माने जाते है।

उसके बाद बटलर ओर अश्विन के बीच काफी तीखी बहस बाजी भी हुई थी। मैच खत्म होने के बाद उनसे जब पूछा गया था तब उन्होंने जवाब दिया था “मेरी ओर से यह बहुत सहज था। यह योजना नहीं थी या ऐसा कुछ भी नहीं था। यह खेल के नियमों के भीतर है।” इसके बाद बहुत सारे खिलाड़ियों का प्रक्रिया भी सामने आई सब ने अश्विन पर सवाल भी खड़े किए थे।

 क्या है मांकडिंग?

मैच में दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आए तो उसे रन आउट करने को मांकडिंग कहते हैं। भारतीयों में कपिल देव ने दक्षिण अफ्रीका के पीटर कर्स्टन को 1992-93 की सीरीज के दौरान मांकडिंग से आउट किया था। वहीं, घरेलू क्रिकेट में स्पिनर मुरली कार्तिक ने बंगाल के संदीपन दास को रणजी ट्रॉफी मैच में इसी तरह से आउट किया था।

क्रिकेट में 10 तरह से आउट हो सकता है बल्लेबाज

1. बोल्ड

2. कैच आउट

3. लेग बिफोर विकेट

4. स्टम्प्ड

5. रन आउट

6. गेंद को दो बार मारना

7. हिट विकेट

8. फील्ड को बाधित करना

9. टाइम आउट

10. मांकडिंग आउट

You may also like