[gtranslate]
sport

युवाओं को मिलेगा अवसर!

एक जून से शुरू होने वाले फटाफट क्रिकेट का महाकुंभ यानी टी-20 विश्व कप को लेकर आईसीसी ने टीम घोषित करने की अंतिम तारीख 1 मई रखी है। इस दिन तक सभी देशों को अपनी-अपनी टीमें चुन लेनी हैं। भारतीय टीम का भी जल्द ही ऐलान हो जाएगा। कुछ दिनों पहले टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने जोर देकर कहा था कि आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर ही विश्व कप के लिए टीम चुनी जाएगी। द्रविड़ ने माना था कि भारतीय खिलाड़ियों को इसकी तैयारियों का मौका नहीं मिल पाया है। यानी आईपीएल का रोल काफी अहम होगा। ऐसे में चर्चा है कि मौजूदा समय में खेली जा रही दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग आईपीएल में युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी तवज्जो दी जा सकती है

फटाफट क्रिकेट यानी टी 20 क्रिकेट विश्वकप 2024 इस बार 1 जून से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा। जिसमें भारत को ग्रुप-ए में शामिल किया गया है। इस ग्रुप में भारत के साथ अमेरिका, कनाडा, आयरलैंड और पाकिस्तान शामिल है। टूर्नामेंट का पहला मैच कनाडा और अमेरिका के बीच खेला जाएगा।

सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले वेस्टइंडीज में ही खेले जाएंगे। 26 जून को पहला तो 27 जून को दूसरा सेमीफाइनल होगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला यानी खिताबी भिड़ंत 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस केंसिंग्टन ओवल क्रिकेट ग्राउंड में होगा। इस बार कुल 55 मैच खेले जाने हैं। यह टूर्नामेंट इसलिए भी खास है कि इस बार 20 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी जो 2022 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली 16 टीमों से ज्यादा है। इस खिताब को जीतने के लिए सभी देशों की टीमें इसकी तैयारी में जुट गई हैं, वहीं अगर भारत की बात करें तो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछला साल 2023 काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। दो बार टीम आईसीसी ट्राॅफी जीतने के करीब पहुंची, लेकिन फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद वनडे विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में भारतीय टीम हावी रही। अब भारत की सबसे बड़ी चुनौती टी-20 वल्र्ड कप जीतकर आईसीसी ट्राॅफी के एक दशक पुराने सूखे को खत्म करने की है जिस पर उसे रणनीतिक रूप से काम करना होगा।

इस मेगा इवेंट के लिए मैनेजमेंट ने भी अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। सूत्रों के माध्यम से इस बात का खुलासा किया जा रहा है कि टीम मैनेजमेंट युवा और सीनियर खिलाड़ियों के मिश्रित जत्थे को तैयार करने में जुटी है। कहा जा रहा है कि इस सूची में कई चैंकाने वाले नाम भी हो सकते हैं, वहीं कई बड़े नामों को शामिल नहीं किया जाएगा।

टीम सेलेक्टर अजित अगरकर और राहुल द्रविड़

इस मेगा इवेंट के लिए आईसीसी ने टीम घोषित करने की डेडलाइन 1 मई रखी है। इस डेट तक सभी देशों को अपनी-अपनी टीमें चुन लेनी हैं। यानी भारतीय टीम का भी जल्द ही ऐलान हो जाएगा। टीम चुनने के लिए अजीत अगरकर की अगुवाई में भारतीय चयनकर्ताओं की बैठक इस महीने की आखिरी तारीख या अगले मई के पहले दिन हो सकती है।

टीम चयन की बैठक के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी तवज्जो दिए जाने की उम्मीद है। टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने जोर देकर कहा था कि आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर ही वल्र्ड कप के लिए टीम चुनी जाएगी। द्रविड़ ने माना था कि भारतीय खिलाड़ियों को आगामी टी-20 विश्व कप के लिए तैयारियों का मौका नहीं मिल पाया है। यानी आईपीएल का रोल काफी अहम होगा। ऐसी स्थिति में जहां केएल राहुल और हार्दिक जैसे धुरंधर तेजी से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वहीं शिवम दुबे , अभिषेक शर्मा, अभिषेक पोरेल, आशुतोष शर्मा और शशांक सिंह और रियान पराग जैसे खिलाड़ियों ने धुआंधार बल्लेबाजी कर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है वहीं 38 साल के दिनेश कार्तिक ने भी तूफानी बैटिंग करके दावदारी पेश की है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इन्हें विश्वकप की टीम शामिल किया जा सकता है।

अभिषेक शर्मा तो 215.96 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। शशांक की भी स्ट्राइक रेट लगभग 180 रही है, वहीं अभिषेक पोरेल ने 162.63 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। दिनेश कार्तिक की भी स्ट्राइक रेट लगभग 196 रही है। लिहाजा, इन युवा खिलाड़ियों को आगामी टी-20 वल्र्ड कप में आजमाया जा सकता है।

इनको मिल सकता है मौका

शिवम दुबे: इस सीजन आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे शिवम दुबे विश्वकप में अहम रोल अदा कर सकते हैं। उन्हें इस बार मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने का मौका मिल रहा है और वह पारी को संभालने से लेकर मैच फिनिशर तक का रोल बखूबी निभा रहे हैं।
इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 163.51 का है। उनके इस खेल की तारीफ साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर भी की है। उन्होंने कहा कि शिवम ने टी-20 विश्व कप टीम में अपनी जगह बनाने के लिए मजबूती से अपना दावा पेश किया है। ‘शिवम ने खुद को ऐसी जगह पर ला दिया है जिस में वह टी-20 विश्व कप टीम में चुने जाने चाहिए।

अभिषेक शर्मा: सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा का बल्ला खूब बरस रहा है। खासकर इस बल्लेबाज ने अपनी हिटिंग पावर से खासा प्रभावित किया है। लिहाजा, टी-20 विश्व कप टीम में अभिषेक शर्मा को जगह मिल सकती है।

रियान पराग और अभिषेक शर्मा

रियान पराग: राजस्थान राॅयल्स के रियान पराग लगातार रन बना रहे हैं। इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में रियान पराग तीसरे नंबर पर काबिज हैं। अब तक इस सीजन रियान 318 रन बना चुके हैं।

अभिषेक पोरल: दिल्ली कैपिटल्स के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक पोरल का भी नाम उन तमाम खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है, जो आगामी टी-20 विश्व कप में खेलते दिखाई दे सकते हैं। अभिषेक ने आईपीएल 2024 के अपने पहले मुकाबले में पंजाब किंग्स के खिलाफ 300 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। ऐसे में बतौर फिनिशर उन्हें टी-20 विश्व कप टीम में चुना जा सकता है। इसके अलावा आशुतोष शर्मा, शशांक सिंह और 38 साल के दिनेश कार्तिक को भी मौका दिए जाने की उम्मीद है वहीं बतौर विकेटकीपर संजू सैमसन अपनी छाप छोड़ने में जरूर कामयाब रहे हैं। लिहाजा संजू को तवज्जो मिल सकती है।

इन युवा गेंदबाजों की जगी उम्मीद

मयंक यादव: लखनऊ सुपर जाएंट्स के तेज गेंदबाज मयंक यादव ने अपनी अलग पहचान बनाई है। मयंक ने खासकर अपनी स्पीड से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। ऐसे में कहा जा रहा है कि टी-20 वल्र्ड कप में वेस्टइंडीज और अमेरिकी सरजमीं पर वे घातक साबित हो सकते हैं।

वैभव अरोड़ा: कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज वैभव अरोड़ा ने अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट प्रेमियों और भारतीय क्रिकेट बोर्ड का ध्यान खींचा है। शानदार लाइन और लेंथ के कारण वैभव अरोड़ा की गेंदों पर रन बनाने के लिए बल्लेबाज जूझते रहे हैं।

हर्षित राणा: कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज हर्षित राणा लगातार शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। इन्होंने अपनी वैरिएशन से सबका ध्यान खींचा है।

इनका कट सकता है पत्ता

केएल राहुल: लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के कप्तान केएल राहुल ने मौजूदा आईपीएल सीजन में जिस तरह का प्रदर्शन किया है वो उतना संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है। राहुल ने 143 की स्ट्राइक रेट से 286 रन बनाए हैं।

हार्दिक पंड्या: मौजूदा आईपीएल सीजन में पांच बार की खिताब विजेता मुंबई इंडियंस की कमान पहली बार हार्दिक के पास है। वे तेज बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी करते हैं। लेकिन इस सीजन हार्दिक बैटिंग में तो फ्लाॅप रहे ही हैं, गेंद से भी उनका प्रदर्शन खराब रहा है। ऐसे में टी-20 वल्र्ड कप से उनका पत्ता कट सकता है।

श्रेयस अय्यर: कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर भी इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। उनका औसत 30.33 का है और वे 131.88 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। श्रेयस ने इस साल आईपीएल में अब तक महज एक अर्धशतक लगाया है।

यशस्वी जायसवाल: जायसवाल का इस सीजन अब तक बेहद खराब प्रदर्शन रहा है। उन्होंने अपने पहले पांच मुकाबलों में महज 63 रन बनाए थे जिसमें 24 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा। हालांकि छठे मुकाबले में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली जरूर है लेकिन आगामी आईसीसी इवेंट में अपनी जगह बनानी है, तो उन्हें बड़ी और असरदार पारी खेलनी होगी।

अक्षर पटेल: दिल्ली कैपिटल्स के आल राउंडर अक्षर पटेल की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। आईपीएल में अक्षर पटेल ने बतौर गेंदबाज जरूर छाप छोड़ी है, लेकिन बल्लेबाज के तौर पर उनकी एक अर्द्धशतकीय पारी को छोड़ दें तो वे फिसड्डी साबित हुए हैं। इनके अलावा मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और पंजाब किंग्स के जितेश शर्मा को वल्र्ड कप टीम से महरूम रहना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने 2013 चैम्पियंस ट्राॅफी के बाद से कोई भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है। साल 2023 में भी भारत को आईसीसी खिताब जीतने के दो सुनहरे मौके मिले थे, लेकिन दोनों बार फाइनल में आॅस्ट्रेलियाई टीम के हाथों उसे पराजित होना पड़ा था। अब भारत के पास टी-20 विश्व कप 2024 के जरिए इस सूखे को समाप्त करने का सुनहरा मौका है।

अबकी बार टी-20 वल्र्ड कप नाॅकआउट समेत कुल 3 स्टेज में खेला जाएगा। सभी 20 टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप की टाॅप-2 टीमें सुपर-8 में एंट्री करेंगी। इसके बाद फिर सभी 8 टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा। सुपर-8 स्टेज में दोनों ग्रुप की दो-दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी। सेमीफाइनल मुकाबलों के जरिए दो टीमें फाइनल मुकाबले में जगह बनाएंगी।

टी-20 वल्र्ड कप का ग्रुप:

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
ग्रुप बी: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्काॅटलैंड, ओमान
ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी।
ग्रुप डी: साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल

फिर होगा पाकिस्तान से मुकाबला

एक जून से शुरु होने जा रहे टी-20 वल्र्ड कप में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला 5 जून को न्यूयाॅर्क शहर के आइजनहावर पार्क में होगा। यह मुकाबला 2022 टी-20 विश्व कप में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए मैच के बाद पहला टी-20 मैच होगा जहां भारत ने रोमांचक जीत हासिल की थी। हालांकि दोनों एशियाई टीमों ने 2023 में तीन बार एक-दूसरे का सामना किया था लेकिन ये सभी एकदिवसीय मैच थे। उनमें से दो मुकाबले एशिया कप में थे जहां पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था जबकि भारत ने सुपर फोर मुकाबला 228 रन से जीता था। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में एकदिवसीय विश्व कप ग्रुप-स्टेज मैच में अपने कट्टर प्रतिद्वंदी को सात विकेट से हरा दिया था।

लीग स्टेज में भारत के मैच

5 जून: भारत बनाम आयरलैंड
9 जून: भारत बनाम पाकिस्तान
12 जून: भारत बनाम अमेरिका
15 जून: भारत बनाम कनाडा

You may also like

MERA DDDD DDD DD