[gtranslate]
sport

महिलाओं की सेहत के लिए न्यूड हुईं सारा

महिला क्रिकेट जगत में बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग रूप में अपनी छाप छोड़ने वाली इग्लैंड की दिग्गज क्रिकेटर सारा टेलर अब अपने इंस्टाग्राम पर न्यूड फोटोशूट को लेकर चर्चा में हैं। इस फोटो को पोस्ट करने के पीछे उनकी एक खास वजह भी है।

सारा टेलर ने क्रिकेट के मैदान में विकेट के पीछे रहकर बड़े-बड़े खिलाड़ियों को पानी पिलाया है, परंतु इन दिनों सारा टेलर एक बड़ी बात को लेकर चर्चा का विषय बनी हुई हैं। दरअसल बात यह है कि सारा टेलर मौजूदा समय में दुनिया भर में चल रहे महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े एक अभियान में हिस्सा ले चुकी हैं और उनके लिए एक बड़ा कार्य कर चुकी हैं।


सारा टेलर ने इंस्टाग्राम पर एक न्यूड फोटो पोस्ट की है और साथ ही कैप्शन में लिखा है कि यह तस्वीर शेयर कर मुझे अच्छा महसूस नहीं हो रहा है, लेकिन महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इस अभियान से जुड़कर मुझे काफी गर्व महसूस हो रहा है। सारा द्वारा पोस्ट की गई इस फोटो को उनके प्रशंसक और चाहने वाले खूब पसंद कर रहे हैं। सारा ने इस अभियान से जुड़कर यह बताया है कि महिलाओं को अपने शरीर पर गर्व करना चाहिए। इंस्टाग्राम हैंडल पर यह फोटो साझा करते हुए उन्होंने बताया है कि वे इस अभियान के साथ जुड़कर काफी गर्व महसूस कर रही हैं। इसके जरिए यूनाइटेड किंगडम की विमिन्स हेल्थ मैगजीन ने महिलाओं में शारीरिक समस्याओं को लेकर जागरूकता बढ़ाने की अपील की है।

सारा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर यह फोटो शेयर कर विशेष संदेश देते हुए लिखा, ‘‘जो कोई भी मुझे जानता है वह जानता होगा कि इस तरह का फोटोशूट मेरे कम्फर्ट जोन के बाहर है, लेकिन मैं इस मुद्दे का हिस्सा बनने के लिए खुद पर गर्व करती हूं और विमन्स हेल्थ यूके (महिला सेहत संबंधी पत्रिका) की अहसानमंद रहूंगी कि उन्होंने मुझे इसके लिए आमंत्रित किया।’’

टेलर आगे लिखती हैं, ‘‘अन्य महिलाओं की तरह मुझे भी अपने शरीर के बारे में शिकायत करने की आदत है, लेकिन मैंने इससे पार पा लिया है। एक तरह से यह महिला सशक्तिकरण है। हर दूसरी लड़की शानदार दिखती है। कृपया याद रखें कि हर लड़की खूबसूरत है। महिलाओं को मानसिक और शारीरिक समस्याओं से बाहर निकलने की जरूरत है। ‘मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सारा टेलर पिछले कुछ समय से मानसिक चिंता से जूझ रही हैं। वह उन समस्याओं को दूर करने की पूरी कोशिश कर रही हैंमहिलाओं के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सारा टेलर के काम की कई लोग सराहना करते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, 29 साल की टेलर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या के चलते पिछले साल आईसीसी टी-20 विश्वकप में इंग्लैंड की टीम में शामिल नहीं हो सकी थीं। इंग्लैंड को फाइनल में वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा था।  वर्ष 2017 में वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम का हिस्सा रहीं टेलर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 6400 रन से भी अधिक रन बनाए हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD