[gtranslate]
sport

टी-20 फॉरमेट में कायम है भारत की बादशाहत

खेल जगत में इन दिनों एक ओर जहां दुनिया की नंबर एक लीग इंडियन प्रीमीयर लीग (आईपीएल) की धूम मची है वहीं दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने टी-20 फॉर्मेट की ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारतीय टीम ने एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम रखी है जबकि वार्षिक रैंकिंग में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर मौजूद है। भारत ने ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड से पांच रेटिंग पांइट ज्यादा हासिल कर पहले पायदान पर है। इंग्लैंड 265 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में हुए आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी थी। लेकिन उसके बाद टीम ने टी-20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है और कई टीमों के खिलाफ सीरीज जीतकर आगामी वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी पेश की है। हालांकि घरेलू मैदानों पर लगातार प्रभावशाली प्रदर्शन करने के कारण भारत ने 2021-22 सत्र का अंत विश्व की नंबर एक टी-20 टीम के रूप में किया। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की जारी ताजा वार्षिक टेस्ट रैंकिंग में वह शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से नौ अंक पीछे हो गया है। न्यूजीलैंड वार्षिक रैंकिंग के बाद वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक टीम है।

इसी हफ्ते आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग के वार्षिक ‘अपडेट’ के बाद दूसरे नंबर की टीम भारत पर अपनी बढ़त को एक अंक से नौ अंक पर पहुंचा दिया है, जबकि पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड की जगह पांचवें स्थान पर काबिज हो गई है।’’ दरअसल, भारत ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को घरेलू मैदान पर रोहित शर्मा की कप्तानी में हराया था। इंग्लैंड 265 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान 261 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष तीन में पहुंच गया है। चौथे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका ने अपने पुराने रेटिंग अंक (253) को बनाए रखते हुए एक स्थान की छलांग लगाई है।

जबकि ऑस्ट्रेलिया को भी अंक तालिका में एक स्थान का फायदा हुआ है और अब अपने रेटिंग अंक (251) को बनाए रखते हुए पांचवें स्थान पर है। न्यूजीलैंड पांच रेटिंग अंक (250) गंवाकर दो पायदान नीचे छठे नंबर पर आ गया है। वेस्टइंडीज 240अंको के साथ सातवें स्थान पर बरकरार है। बांग्लादेश (233 अंक) और श्रीलंका (230 अंक) दोनों क्रमशः आठवें और नौवें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान छह रेटिंग अंक (226) गंवाकर शीर्ष दस से बाहर हो कर दो स्थान नीचे आ गया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD