sport

चेन्नई और दिल्ली के बीच घमासान

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल ) अब अपने आखिरी दौर में पहुंच चुका है। विशाखापट्टनम में आज चेन्नई और दिल्ली के बीच मैच से पता लग जाएगा कि रविवार यानी 12 मई को होने वाले खिताबी मुकाबले में मुंबई के साथ कौन सी टीम भिड़ेगी।
अनुभवी चेन्नई और युवाओं से सजी दिल्ली के बीच आज शाम घमासान होने वाला है। फाइनल के लिए दोनों ही टीम जी-जान लगा देंगी। वैसे तो आईपीएल के इस बारहवें सीजन में दोनों ही टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई श्रेयस अय्यर की दिल्ली पर भारी पड़ी है।

दिल्ली की टीम अब तक एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंची है। उसने एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद को दो विकेट से हराया था। आईपीएल के 12 साल के इतिहास में उसकी प्लेऑफ में यह पहली जीत थी। ऐसे में वह इस मैच में चेन्नई के खिलाफ जीत हासिल कर पहली बार फाइनल में पहुंचना चाहेगी।
चेन्नई की टीम तीन बार चैम्पियन रह चुकी है, जबकि वह 9 सीजन में से सात बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रही है। टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में है, जिनकी गिनती दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में होती है। उनकी जजर टीम को आठवीं बार खिताबी मुकाबले में पहुंचाने पर होगी।
दिल्ली ने आखिरी बार 2012 में चेन्नई के खिलाफ प्लेऑफ मैच खेला था। एमए चिदंबरम स्टेडियम पर हुए उस मैच में चेन्नई ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 222 रन बनाए थे। दिल्ली 16.5 ओवर में 136 रन पर ऑलआउट हो गई थी। चेन्नई की ओर से मुरली विजय ने 113 रन की पारी खेली थी।
आईपीएल में दिल्ली और चेन्नई के बीच अब तक 20 मैच खेले गए हैं। इनमें से चेन्नई ने 14 मैच में जीत हासिल की है, जबकि दिल्ली सिर्फ 6 मैच ही अपने नाम करने में सफल हुई है। महेंद्र सिंह धोनी, बेहतर फिनिशर हैं वे टीम के टॉप स्कोरर भी हैं । उन्होंने 13 मैच में 138.69 के स्ट्राइक रेट से 405 रन बनाए हैं। इसमें 213 रन उन्होंने 18 से 20 ओवर के दौरान बनाए।
स्पिनर्स तिकड़ी। इमरान ताहिर, हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा ने मिलकर 55 विकेट लिए। ताहिर ने 23, हरभजन ने 14 और जडेजा ने 13 विकेट अपने नाम किए। इससे पहले आईपीएल के किसी भी सीजन में किसी एक टीम के स्पिनर्स इतने विकेट नहीं ले पाए थे।
वहीँ दिल्ली के क्रिस मॉरिस की डेथ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी की है , उन्होंने अब तक 9 मैच में 13 विकेट लिए हैं। इसमें 10 विकेट उन्होंने डेथ ओवर्स में लिए हैं। उनको छोड़कर धोनी ने दिल्ली के हर गेंदबाज के खिलाफ 170 या उससे ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।दूसरी ओर दिल्ली के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत का समय पर फॉर्म में लौटना विशाखापट्टनम में हुए पिछले मैच में पृथ्वी ने 56 और ऋषभ ने 49 रन बनाए। इस मैच में भी बढ़िया पारी की उम्मीद है।

You may also like