sport

एशियाई खेलों के लिए भारत की 18 सदस्यीय हॉकी टीम

अनुभवी ड्रैगफ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह और स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह ने अगले महीने इंडोनेशिया में होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारत की 18 सदस्यीय पुरूष हॉकी टीम में वापसी की है । हॉकी इंडिया ने गत विजेता भारत की टीम की घोषणा की जिसमें चैंपियन ट्रॉफी की उपविजेता रहने वाली टीम में केवल दो बदलाव किए गए हैं। भारत ने हाल में नीदरलैंड में चैंपियंस ट्रॉफी में रजत पदक जीता था। चैंपियंस ट्रॉफी की टीम से रूपिंदर को आराम दिया गया था। वह जरमनप्रीत सिंह की जगह टीम में लौटे हैं। आकाशदीप ने चोटिल रमनदीप सिंह की जगह ली है।

गोलकीपर पी आर श्रीजेश के नेतृत्व वाली बाकी टीम वही है जिसने चैंपियन ट्रॉफी के आखिरी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। चिग्लेनसाना सिंह को उपकप्तान के रूप में बरकरार रखा गया है और मिडफील्ड में वह अनुभवी सरदार सिंहमनप्रीत सिंहसिमरनजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद के साथ शामिल होंगे। भारत की फॉरवर्ड लाइन में केवल एक बदलाव किया गया है जिसमें आकाशदीप रमनदीप की जगह लेंगे। चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान रमनदीप के दायें घुटने में चोट लग गयी थी। आकाशदीप के अलावा एशियाई खेलों की हॉकी टीम में एस वी सुनीलमनदीप सिंह,ललित कुमार उपाध्याय और दिलप्रीत सिंह अन्य स्ट्राइकर होंगे। 

भारत ने 2014 के इंचिओन (दक्षिण कोरिया) एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण जीता था और 2020 के तोक्यो ओलंपिक में सीधे प्रवेश के लिए यह उपलब्धि दोहराना चाहेगा। भारत के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह टीम के संयोजन से खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे खिलाडिय़ों का मिश्रण शानदार है जिन्होंने हाल की प्रतियोगिताओं में अपनी क्षमताएं दिखायी हैं। लेकिन बदकिस्मती से हमें टीम में रमनदीप सिंह के अनुभव की कमी खलेगी क्योंकि हाल में हुए घुटने के ऑपरेशन के कारण वह एशियाई खेलों से दूर रहेंगे।

एशियाई खेलों से पहले अगले तीन हफ्तों में भारत दक्षिण कोरिया के साथ पांच और न्यूजीलैंड के साथ तीन अभ्यास मैच खेलेगा। जहां दक्षिण कोरिया के खिलाफ अभ्यास मैचों में कोर ग्रुप के खिलाडिय़ों का मिश्रण होगान्यूजीलैंड के खिलाफ मैचों में वही 18 सदस्यीय टीम हिस्सा लेगी जिसका चयन एशियाई खेलों के लिए किया गया है। एशियाई खेलों की तैयारी के लिहाज से यह टीम के लिए अच्छा होगा जहां हम निश्चित रूप से स्वर्ण पदक जीतने के लिए उतरेंगे ताकि हम 2020 के तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकें।
टीम: 
गोलकीपर: पी आर श्रीजेश (कप्तान)कृष्ण बी पाठक 
डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंहवरूण कुमारअमित रोहिदाससुरेंद्र कुमारबिरेंद्र लकड़ारूपिंदर पाल सिंह 
मिडफील्डर: चिग्लेनसाना सिंह कन्गुजम (उपकप्तान)सरदार सिंहमनप्रीत सिंहसिमरनजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद 
फॉरवर्ड: आकाशदीप सिंहएस वी सुनीलमनदीप सिंहललित कुमार उपाध्याय और दिलप्रीत सिंह।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like