देवेश्वरी बिष्ट इंजीनियर की नौकरी छोड़कर ट्रैकिंग की अलख जगा रही है। उनकी इस मुहिम से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिल रहा है। ट्रैकिंग के साथ ही देवेश्वरी पहाड़ के प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक विरासत को भी अपने कैमरे में बड़ी खूबसूरती से कैद कर लेती हैं। इसके बाद उन फोटो को देश-दुनिया के पर्यटकों को दिखाकर उन्हें पहाड़ आने के लिए आकर्षित करती हैं। आज वे एक अच्छी फोटोग्राफर के तौर पर भी उभर चुकी हैं

कठुआ और उन्नाव जैसी घटनाओ से पूरा देश चिंतित और आक्रोशित हो जाता है। बेटियों को लेकर आम जनमानस में चिंता बढ़ने लगती है। मगर इन चिंताओं के बीच देश की कई बेटियां सफलता की सीढ़ियां चढ़ती रहती हैं। ये ऐसी किसी खबर से विचलित नहीं होती बल्कि और मजबूत होती हैं। कई बेटियां लीक से हटकर काम करने को तत्पर रहती हैं। अकेले ही आगे बढ़ती चली जाती हैं। चिंताओं के बीच ऐसी बेटियां फिर से सुखद अहसास कराती हैं। उत्तराखण्ड के सीमांत चमोली जिले की बेटी देवेश्वरी बिष्ट ने भी कुछ ऐसा कर दिखाया है जिस पर हर किसी को फख्र है।

सीमांत जनपद चमोली की इस इंजीनियर बिटिया के बुलंद हौसलों से लोगों को सीख लेने की जरूरत है। अपनी माटी] थाती और पहाड़ से ऐसा लगाव की इंजीनियर की अच्छी खासी नौकरी को अलविदा कह दिया। अच्छी नौकरी को छोड़कर वह ट्रेकिंग के जरिए स्वरोजगार की अलख जगा रही हैं। साथ ही सांस्कूतिक विरासत को संजोने का कार्य भी कर रही हैं।

गोपेश्वर निवासी देवेश्वरी बिष्ट बेहद साधारण परिवार में पली बढ़ी हैं। परिवार में दो बहन और एक भाई है। १२ वीं तक की पढ़ाई उन्होंने गोपेश्वर से प्राप्त की। इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद २००९ में ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता परियोजना में जल संस्थान गोपेश्वर में बतौर अवर अभियंता के पद पर कार्य करना शुरू कर दिया। ३ साल परियोजना में कार्य करने के बाद उरेडा में बतौर अवर अभियंता पहले चमोली] फिर रुद्रप्रयाग ¼गौंडार लद्घु जल विद्युत परियोजना½ और उसके बाद टिहरी के द्घुत्तु& द्घनसाली में कार्य किया। भले ही देवेश्वरी बिष्ट इंजीनियर की नौकरी कर रही थी] लेकिन मन हमेशा पहाड़ की डांडी&कांठी] खेत&खलिहान] पंचकेदार] पंचबदरी और बुग्यालों में ही रहता। आखिरकार २०१५ में इंजीनियर की नौकरी छोड़ उन्होंने ट्रेकिंग को अपना मिशन बनाया।

देवेश्वरी का बचपन से लेकर इंजीनियरिंग तक का अधिकांश समय गोपीनाथ की नगरी गोपेश्वर में बीता। इसलिए उनकी भोलेनाथ पर अगाध श्रद्धा है। वह पिछले १० वर्षों से हर साल पंचकेदार&केदारनाथ ,मद्दमहेश्वर, तुंगनाथ, रुद्रनाथ, कल्पेश्वर के दर्शनार्थ जरूर जाती हैं। उन्हें गोपेश्वर से दिखाई देने वाली बर्फ से ढकी चोटी नंदा द्घुंद्घटी बेहद भाती थी। जो हर मौसम में अलग&अलग आकूति का आभास कराती है। इसके अलावा तुंगनाथ की पहाड़ी और सामने बहती अलकनंदा हमेशा कुछ अलग कार्य करने का संदेश देती थी। उनको बचपन से ही अपनी माटी] थाती] पहाड़] यहां के रीति& रिवाज] परम्पराएं] सांस्कूतिक विरासत से बेहद लगाव रहा है।

नौकरी छोड़ने के बाद देवेश्वरी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ट्रेकिंग के जरिए अपनी नई मंजिल को पहचाना और उस पर आगे बढ़ी जा रही है। वह नौकरी के दौरान भी पार्ट टाइम ट्रैकिंग करती थी। २०१५ से लेकर अब तक वह सैकड़ों लोगों को हिमालय की सैर करवा चुकी हैं। जिसमें पंचकेदार] पंचबदरी] फूलों की द्घाटी] हेमकुंड] स्वर्गारोहणी] कुंवारी पास] दयारा बुग्याल] पंवालीकांठा] पिंडारी ग्लेशियर] कागभूषंडी] देवरियाताल] द्घुत्तु सहित दर्जनों ट्रैक शामिल हैं। अपने हर ट्रैक के दौरान देवेश्वरी बिष्ट स्थानीय गाइडों से लेकर पोर्टरों] स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार दिलाती हैं।

देवेश्वरी केवल ट्रैक ही नहीं करती] बल्कि हिमालय की वादियों से एक से एक बेहतरीन फोटो को अपने कैमरे में कैद कर देश दुनिया से रूबरू करवाती हैं। उनके पास पहाड़ों की बेहतरीन फोटो का एक शानदार कलेक्शन मौजूद है। उनके पास १० हजार से भी अधिक फोटो हैं। जिनमें पहाड़ों] फूलों] बुग्यालों] नदियों] झरनों से लेकर लोकसंस्कूति] लोक विरासत को चरितार्थ करती फोटो शामिल हैं। पिछले कई सालों से उत्तराखण्ड में कोई ऐसी लड़की या महिला फोटोग्राफर और महिला ट्रैकर नहीं देखी जिसने इसे रोजगार का जरिया बनाया हो। ऐसे में देवेश्वरी बिष्ट का कार्य उन्हें दूसरों से अलग पंक्ति में खड़ा करता है। जिनके पास पहाड़ जैसा हौसला है।

बकौल देवेश्वरी बिष्ट] ^मेरे पास आज भी हर रोज इंजीनियर की नौकरी के आकर्षक पैकेज का प्रस्ताव आता है। मगर मुझे मेरा पहाड़ ही सबसे अच्छा लगता है। अब मेरा उद्देश्य मेरी माटी] थाती और पहाड़ की सुरम्य वादियों को एक नई पहचान देने का है।^ वह आगे कहती हैं] ^मैंने अपने जीवन में कई उतार&चढ़ाव देखे। दिन&रात मेहनत और काम करके अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन किया। जिसमें मेरी मां और पापा का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने हमेशा मुझ पर भरोसा किया और हौसला दिया। जब मैंने इंजीनियरिंग छोड़ी तो भी सबसे बड़ा हौसला परिवार से ही मिला। मैं बेहद खुशनसीब हूं कि मुझे बेटियों को आगे बढ़ाने और हौसला देने वाला मां&पिताजी] भाई&बहन मिले हैं। जिनका हर कदम पर सहयोग मिला।^ पहाड़ से हो रहा पलायन देवेश्वरी को बहुत चुभता है।

पलायन पर देवेश्वरी कहती हैं] उत्तराखण्ड का पहाड़ बेहद सुंदर है। जिसे देखने के लिए लोग लाखों रुपए खर्च करके यहां आते हैं। मगर यहां के लोग पलायन कर बाहर जा रहे हैं। यह  दुखी करता है। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।^ वह कहती हैं कि आज पहाड़ पलायन से वीरान हो चला है। सबसे बड़ा दुख तब होता है जब यहां से जाने वाले लौटकर वापस नहीं आते। इसलिए मैं चाहती हूं कि अपने पहाड़ के लिए कुछ कर सकूं] ताकि लोग भी अपने पहाड़ के बारे में कुछ कार्य करें। मैं चाहती हूं कि यहां की लोकसंस्कूति] विरासत] रीति&रिवाज] परंपराओं] लोकजीवन को संजोकर रखूं ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ दे सकूं। मेरा सपना है कि भविष्य में कुछ वर्षों बाद इन दस्तावेजों को किताब और आखरों के जरिए लोगों के सामने ला सकूं। देवेश्वरी का प्रयास है कि वह फोटो द्वारा भी अपने उत्तराखण्ड] यहां के पहाड़ों की खूबसूरती और लोकसंस्कूति को देश-दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचा सकें] अभी तो ये महज एक छोटी शुरुआत भर है। अभी बहुत लंबा फासला तय करना बाकी है।

देवेश्वरी ने ग्रेट हिमालयन जर्नी नाम से अपनी बेबसाइट और फेसबुक पेज बनाया है। ताकि लोगों को आसानी से उत्तराखण्ड के ट्रैकों के बारे में जानकारी मिल सके। वास्तव में देखा जाए तो ट्रैकिंग के क्षेत्र में रोजगार की असीमित संभावनाएं हैं। देवेश्वरी ने दिखा दिया है कि वे बेटों से हर कदम पर मीलों आगे हैं। उनके हौसलों और जज्बे को हजारों सैल्यूट। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में युवा पीढ़ी भी देवेश्वरी बिष्ट की तरह अपने पहाड़, माटी थाती का रुख करेगी। ताकि यहां से पलायन को कुछ हद तक रोका जा सके।

63 Comments
  1. minecraft 6 months ago
    Reply

    I read this post fully about the difference of hottest and preceding technologies, it’s amazing article.

  2. minecraft 6 months ago
    Reply

    Thank you for sharing your thoughts. I really appreciate your efforts and I will be waiting for your further post
    thanks once again.

  3. minecraft 6 months ago
    Reply

    Pretty section of content. I just stumbled upon your blog
    and in accession capital to assert that I get actually enjoyed account your blog posts.
    Any way I will be subscribing to your augment and even I achievement
    you access consistently rapidly.

  4. Because the admin of this site is working,
    no hesitation very soon it will be renowned, due to
    its quality contents.

  5. We are a bunch of volunteers and starting a new scheme in our community.
    Your site provided us with helpful information to
    work on. You have performed a formidable job and
    our entire neighborhood will be thankful to you.

  6. chatbot 6 months ago
    Reply

    聯盟行銷

  7. Howdy! Do you use Twitter? I’d like to follow you if that would be ok.
    I’m absolutely enjoying your blog and look forward to new posts.

  8. Body Wave 美體考究 【茶樹抑油系列】茶樹抑油洗髮乳的商品介紹 Body Wave 美體考究,茶樹抑油系列,茶樹抑油洗髮乳

  9. Sculptra 含有由含有源於植物果酸的 PLLA 聚左乳酸(poly-L-lactic acid),它能促進天然膠原蛋白大量增生,令容顏重現年輕,一個療程的效果能持續逾2年。Sculptra 乃全球唯一獲美國食物及藥物管理局(美國FDA)認可的PLLA聚左乳酸美容品牌。Sculptra 塑然雅會被人體自然分解吸收,同時促進天然膠原蛋白再生1。療程效果可以漸進地給你更富清新朝氣的容頻,效果自然,更不會影響面部表情。SCULPTRA 塑然雅 Sculptra 由含有源於植物果酸的PLLA聚左乳酸(poly-L-lactic acid),它可以被新陳代謝成二氧化碳及水,最終自體內排出。PLLA聚左乳酸早已被廣泛應用於醫療用品超過30年,自2009年起 Sculptra 及全球唯一獲美國FDA認可的PLLA聚左乳酸美容醫學品牌。Sculptra ® 塑然雅能促進天然膠原蛋白大量增生1,改善皺紋,令容顏重現年輕。全球唯一獲美國FDA認可PLLA聚左乳酸。臨床研究證實於3個月間,肌膚的膠原蛋白密度 顯著增加67%2。療程效果能持續愈2年3。主要成份PLLA聚左乳酸源於植物果酸,醫學界廣泛使用超過30年。

  10. tinder dating site 5 months ago
    Reply

    Its like you learn my mind! You appear to understand so much approximately this,
    such as you wrote the e-book in it or something.
    I feel that you just could do with a few p.c. to power the message house a bit, however other
    than that, this is wonderful blog. An excellent read.
    I will certainly be back.

  11. I constantly spent my half an hour to read this blog’s articles everyday along with a mug of coffee.

  12. Bbia 魅雅 【彩妝系列】奢華絲絨柔霧眼影的商品介紹 Bbia 魅雅,彩妝系列,奢華絲絨柔霧眼影

  13. I’m extremely impressed with your writing skills as well as with the layout on your weblog.

    Is this a paid theme or did you modify it yourself?
    Either way keep up the nice quality writing, it is rare
    to see a great blog like this one today.

  14. I think this is one of the most vital information for me.
    And i’m glad reading your article. But want to remark on few general things, The site style is perfect, the articles is really excellent :
    D. Good job, cheers

  15. You’ve made some decent points there. I looked on the internet to learn more about the
    issue and found most individuals will go along with your views on this
    web site.

  16. Excellent goods from you, man. I’ve understand your stuff previous to and you’re just too fantastic.
    I really like what you’ve acquired here, certainly like what you are stating and the way in which you say it.
    You make it entertaining and you still care for to keep it wise.
    I cant wait to read far more from you. This is actually a wonderful site.

  17. descargar facebook 5 months ago
    Reply

    This site truly has all of the information and facts I wanted concerning this subject and didn’t know who to ask.

  18. descargar facebook 5 months ago
    Reply

    This piece of writing is actually a fastidious one it assists new net people, who are wishing in favor of blogging.

  19. quest bars cheap 5 months ago
    Reply

    Excellent goods from you, man. I have understand your
    stuff previous to and you are just extremely magnificent.
    I actually like what you’ve acquired here, certainly like what you’re saying and the way in which you say it.
    You make it enjoyable and you still care for
    to keep it smart. I cant wait to read much more from you.
    This is actually a terrific website.

  20. quest bars cheap 5 months ago
    Reply

    This is a topic that’s close to my heart…
    Cheers! Exactly where are your contact details though?

  21. Quest Protein Bars 5 months ago
    Reply

    Pretty! This was an incredibly wonderful article.
    Thanks for providing this info.

  22. Quest Bars Cheap 5 months ago
    Reply

    magnificent points altogether, you just gained a brand new reader.

    What would you recommend in regards to your publish that you just made a
    few days in the past? Any certain?

  23. I am now not certain the place you are getting your information, but great topic.
    I must spend some time studying more or working out more.

    Thanks for excellent info I was searching for this information for my mission.

  24. Sling TV 4 months ago
    Reply

    Howdy! This is my first comment here so I just wanted
    to give a quick shout out and say I truly enjoy reading through your blog posts.

    Can you suggest any other blogs/websites/forums that go over the same topics?
    Thanks for your time!

  25. I used to be able to find good information from your blog articles.

  26. Sling TV 4 months ago
    Reply

    Hi! I know this is kinda off topic but I was wondering if you
    knew where I could get a captcha plugin for my comment form?

    I’m using the same blog platform as yours and I’m having problems finding
    one? Thanks a lot!

  27. Sling TV 4 months ago
    Reply

    It’s actually a great and helpful piece of info. I’m satisfied that
    you shared this useful info with us. Please keep us informed
    like this. Thank you for sharing.

  28. Sling TV 4 months ago
    Reply

    I’m curious to find out what blog system you have been using?
    I’m having some minor security problems with my latest blog and I would like to find something more secure.
    Do you have any solutions?

  29. A person necessarily assist to make seriously posts I would state.
    This is the very first time I frequented your web page and thus far?
    I surprised with the analysis you made to make this particular publish incredible.
    Excellent task!

  30. I loved as much as you’ll receive carried out right here.
    The sketch is attractive, your authored material stylish.
    nonetheless, you command get bought an edginess over
    that you wish be delivering the following. unwell unquestionably
    come further formerly again since exactly the same nearly
    a lot often inside case you shield this hike.

  31. Excellent blog post. I absolutely appreciate this
    website. Continue the good work!

  32. It’s the best time to make some plans for the future and
    it’s time to be happy. I’ve read this post and if I could I desire
    to suggest you few interesting things or advice.

    Perhaps you can write next articles referring to this article.
    I desire to read even more things about it!

  33. A third of the way into a defining season and it’s mission accomplished for Roberto Mancini and Manchester City. The world’s richest club sit in the top four. Roberto Mancini’s Manchester City job is mission accomplished despite the snore factor

  34. BennyTak 1 month ago
    Reply
  35. Aaroninecy 1 month ago
    Reply
  36. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://wellbutrin.icu/ – wellbutrin adhd

  37. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://diflucan.team/ – buy fluconazole no rx

  38. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://vardenafil.icu/ – vardenafil online

  39. BennyTak 1 month ago
    Reply
  40. Aaroninecy 1 month ago
    Reply
  41. BennyTak 1 month ago
    Reply
  42. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://diclofenac.icu/ – diclofenac

  43. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://cafergot.guru/ – cafergot

  44. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://buspar.icu/ – buspar

  45. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://buspar.icu/ – buspar

  46. Aaroninecy 1 month ago
    Reply
  47. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://valtrex.bio/ – valtrex

  48. Aaroninecy 1 month ago
    Reply

    http://zithromaxcheapestoffers.com/ – zithromax capsules

  49. BennyTak 1 month ago
    Reply
  50. minecraft 12 hours ago
    Reply

    Thanks for every other informative blog. The place else could I get that
    type of info written in such a perfect means? I’ve a undertaking that I am just now working on, and
    I’ve been on the glance out for such info.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like