[gtranslate]
Positive news

खेती ने बदली मुसहर समाज के महिलाओं की जिंदगी 

आज के समय में किसी का लखपति बनना, बहुत मामूली सी बात लगती है।  पर यह बात अगर बिहार के दलित मुसहर समाज से जुड़ी हो वो भी उनकी महिलाओं से तो बिल्कुल भी आम बात नहीं है।  बिहार के दलित मुसहर समाज से आने वाली संजू देवी आज लखपति बन गयीं हैं।

उनके समाज में यह किसी करिश्में से कम नहीं है। संजू देवी ने हाल ही में 4.5 लाख की रकम अदा करके ज़मीन के आधे कट्ठे का एक टुकड़ा ख़रीदा है। संजू देवी के जीवन में यह बदलाव उनके खेती के व्यवसाय से आया है।  चार साल पहले संजू देवी ने किसी तरह नकद पट्टे पर 5 कट्ठा ज़मीन खरीदी थी।

उसके बाद उन्होंने उसी जमीन को खेती के लिए प्रयोग किया। पटना से सटे परसा बाज़ार के सिमरा गांव की संजू के जीवन में अब खुशियां ही खुशियां हैं।  साल 2017 में उन्हें 50 हज़ार और 2018 में डेढ़ लाख रुपये का मुनाफ़ा हुआ।   अभी संजू ने 30 हज़ार रुपये में 3 बीघा खेत में प्याज़ बोये हैं। संजू देवी 5  बच्चों की माँ  भी हैं।

अपने इस मुकाम के बारे में संजू देवी कहती हैं कि , “पैसा कमाए तो सबसे पहले लड़के को सरकारी स्कूल से निकालकर प्राइवेट स्कूल में डाले जिसमें हर महीने का 3000 रुपये लगता है।   फिर घर पक्का करवाएं और अब आधा कठ्ठा ज़मीन ख़रीदे हैं।    मैं और मेरे पति मोहन मांझी दोनों अपने खेत को जोतते हैं और समय मिलने पर खेत मजदूरी भी करते हैं।   “

You may also like

MERA DDDD DDD DD