Positive news

शिक्षा में अभिनय पहल

कोटाबाग ब्लाॅक में शिक्षा अधिकारी ने नवाचार की जो अभिनय पहल शुरू की है उसके उत्साहजनक नतीजे आ रहे हैं।  माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की जो भावना जागृत हुई उससे परीक्षाफल अच्छी स्थिति में पहुंचा है
शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार कार्यक्रमों का छात्र-छात्राओं को स्वाभाविक रूप से लाभ होता है। नैनीताल जिले के अंतर्गत कोटाबाग ब्लाॅक के शिक्षा अधिकारी भास्करानंद पांडे ने शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए पिछले चार वर्षों के दौान जिस अभिनय नवाचार की पहल शुरू की, उसे आज एक अच्छी मिसाल के तौर पर देखा जा रहा है। उनकी पहल से स्कूली बच्चों में आगे बढ़ने की प्रतिस्पर्धा बढ़ी है, जिसके उत्साहजनक परिणाम सामने आ रहे हैं। बेहतर परिणाम लाने वाले माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को हर साल सम्मानित किया जा रहा है। इस वर्ष चैथा सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
शिक्षा अधिकारी पांडे द्वारा ‘मिशन मोटिवेशन कम्पीटिशन’ नाम से किए जा रहे नवाचार से जहां विद्यालयों के बीच आपसी प्रतिस्पर्धा बढ़ी है, वहीं इसी प्रतिस्पर्धा से उत्त्पन्न अभिप्रेरणा ने विद्यालयों के प्रदर्शन में आशातीत सुधार कर दिखाया है। जबसे उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी का कार्यभार संभाला है तबसे ब्लाॅक कोटाबाग का हाईस्कूल व इंटर का परीक्षाफल बेहद अच्छी स्थिति में आगे बढ़ रहा है। बीईओ पांडे की पहल पर इस वर्ष भी ब्लाक कोटाबाग में शैक्षिक सत्र् 2018-19 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले इंटर एवं हाईस्कूल के शिक्षक, विद्यार्थियों सहित कुछ कर्मियों और स्कूल काॅलेजों को चतुर्थ वार्षिक शैक्षिक पुरस्कार एवं सम्मान समारोह में सम्मानित एवं पुरस्कृत किया गया। आदर्श विद्यालय राजकीय इंटर काॅलेज कोटाबाग में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद मुख्य शिक्षा अधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता व जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हीरा लाल गौतम के हाथों सभी को सम्मानित कराया गया।
इस अवसर पर उन्होंने खंड स्तर पर शिक्षा के अच्छे परिणामों पर बीईओ पांडे व एबीईओ अमित चंद की पीठ थपथपाई तथा ऐसे कार्यक्रम को जिले स्तर पर और जिले के हर ब्लाॅक स्तर पर किए जाने को वक्त की जरूरत बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम अब जिले में व हर ब्लाॅक में किए जाएंगे। उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों एवं कर्मियों को बधाई दी। बीईओ पांडे ने कहा कि शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। सभी शिक्षक अपने कार्य का ईमानदारी के साथ निर्वहन करें तो हमारा ब्लाॅक प्रदेश भर में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। इस अवसर पर इंटर में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले शिक्षकों और छात्रों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ विवेक पांडे द्वारा किया गया। इस दौरान कार्यक्रम संयोजक प्रधानाचार्य एसएस रौतेला, पीटीए अध्यक्ष पूरन बुधलाकोटी आदि उपस्थित थे।
जिले भर में होंगे सम्मान समारोह
कोटाबाग खंड शिक्षा अधिकारी बीएन पांडे की अच्छी पहल है। मिशन मोटिवेशन एंड कंपटीशन में विद्यालयों की आपसी प्रतिस्पर्धा से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। इस वर्ष से जिले के सभी विकासखंडों में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
के.के. गुप्ता, मुख्य शिक्षा अधिकारी नैनीताल

You may also like