गांवों की लोक संस्कृति और विरासत को खंडहर हो रहे घरो  की दीवारों पर संजोया जा रहा है। इस काम में लगे दीपक रमोला को उम्मीद है कि इससे न केवल पलायन रुकेगा बल्कि पर्यटन को बढ़वा देकर रिवर्स माइग्रेशन भी होगा

बेहतर भविष्य और मूलभूत सुविधाओं के अभाव में उत्तराखण्ड के गांव धीरे-धीरे खाली हो रहे हैं। लोग अपने पुश्तैनी गांव को छोड़कर शहरों की ओर बढ़ चले हैं। गांवों के खाली होने पर सबसे ज्यादा नुकसान विरासत को हो रहा है। ऐसा ही एक गांव है बागेश्वर जनपद का खाती गांव। पर्वतारोहियों के रोमांच का सबसे शानदार टै्रक पिंडारी ग्लेशियर मार्ग पर खाती गांव बागेश्वर जनपद का अंतिम गांव है। प्रकृति ने इस गांव पर अपना सब कुछ न्यौछावर किया है। लेकिन आजादी के ७० साल बाद भी ये गांव विकास से वंचित है। बेहद विपरीत परिस्थतियों में यहां के वाशिंदों ने कभी हार नहीं मानी। बरसों से यहां के लोंगों ने अपनी लोकसंस्कूति विरासत और वास्तुकला को संजोकर रखा है।

आज कल यह गांव लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। विगत एक महीने से गांव में बाहर से आए लोगों का जमाबड़ा लगा है। लोगों की चहलकदमी से गांव में पसरा सन्नाटा टूट गया है। गांव में इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों से आए युवा और बेहतरीन चित्रकारों की एक पूरी टीम गांव के मकानों की दीवारों पर गांव की पुरानी यादों को चित्रों से उकेर रहे हैं। इस मिशन को अंजाम दिया है चम्बा ब्लॉक के कोट गांव निवासी होनहार युवा दीपक रमोला के  प्रोजेक्ट फ्यूल के द्वितीय एडिशन और हंस फाउंडेशन की जुगलबंदी ने। इस प्रोजेक्ट के तहत गांव के मकानों की दीवारों पर चित्रकारी की जा रही है। चित्रों के माध्यम से गांव के जीवन का दस्तावेजीकरण किया जा रहा है। यह उत्तराखण्ड का दूसरा गांव है जहां इस तरह की पहल की जा रही है। इससे पहले टिहरी के सौड़ गांव में भी सफल प्रयास किया जा चुका है।

बॉलीवुड बादशाह शाहरूख खान ने एक कार्यक्रम में इस प्रयास कि भूरि-भूरि सराहना की है। एनडीटीवी न्यूज चैनल ने भी इस पर विशेष एपीसोड में प्रसारित किया है। प्रोजेक्ट फ्यूल और हंस फांडेशन के सहयोग से खाती गांव के मकानों पर गांव की पुरानी यादों को चित्रों के माध्यम से उकेरा गया है। जिसमें एक दीवार पर गांव में परंपरागत रीति-रिवाज के तहत बारात में दुल्हान को ले जाते हुए दूल्हे की तस्वीर है। रंगों के जरिए उस दृश्य को सजीव कर दिया है। एक मकान की दीवार पर परंपरागत फूलदेई त्योहार के दृश्य को उकेरा है। वहीं एक अन्य मकान की तस्वीर में गांव के लोगों का जंगली जानवरों के साथ को जीवंत किया है। कुमाऊं की वैभवशाली और लोकसंस्कूति की पहचान ऐपण कला को भी एक मकान की दवारों पर जीवंत किया है। कुल मिलाकर इन चित्रों के माध्यम से गांव के पौराणिक इतिहास] जीवनशैली] दिनचर्या और कार्यों को अंकित किया गया है। जिससे पता चल सके कि पहले गांव की तस्वीर क्या थी और अब क्या है।

विगत २० वर्षों से हिमालय के गांवों की समस्याओं से भलीभांति वाकिफ और ग्रामीण विकास कार्यक्रमों में निरंतर भागीदारी करती ज्योत्सना खत्री कहती हैं कि ^प्रोजेक्ट फ्यूल^ के तहत खाती गांव के मकानों की दीवारों पर गांव की पुरानी यादों को संजोया जा रहा है। यह अपने आप में एक अनोखी पहल है। गांव के हर मकान की दीवार गांव के इतिहास] लोकजीवन] लोक संस्कूति] विरासत को बयां कर रही है। इससे न केवल पहल गांव छोड़ चुके लोगों को वापस लौटाने को प्रेरित करेगी] बल्कि विलेज टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। देश&विदेश से पिंडारी ग्लेशियर आने वाले पर्यटकों को भी गांव की जानकारी मिल सकेगी। इस तरह के अभिनव प्रयास जरूर पलायन के कारण खाली हो चुके गांवों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।आपको बताते चलें कि बहुमुखी प्रतिभा के धनी दीपक रमोला मुंबई विश्वविद्यालय से मास मीडिया स्टडीज में एक टे्रंड स्पीकर शिक्षक लेखक  अभिनेता गीतकार और पत्रकार है। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा कैंसर थिएटर प्रोडक्शंस और नो लाइसेंस के साथ काम करने के बाद दीपक ने थियेटर में अनुभव हासिल किया है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हाउस  गढ़वाल पोस्ट और सीएनएन आईबीएन दोनों के साथ काम भी किया है। एक अभिनेता के रूप में दीपक ने राजश्री प्रोडक्शन के आईआई लाइफ में काम किया है। सलमान खान के साथ बॉडीगार्ड में और धारावाहिक  ससुराल सिमर का में भी काम किया है। दीपक ने हिंदी फिल्म मांझी सहित कई फिल्मों के लिए गीत भी लिखे हैं। दीपक को  प्रोजेक्ट फ्यूल  के लिए विचार और प्रेरणा अपनी मां से मिली थी। आज उनकी प्रेरणा से दीपक का प्रोजेक्ट फ्यूल पूरे देश में अपनी चमक बिखेर रहा है।वास्तव में दीपक के  प्रोजेक्ट फ्यूल के तहत सौंड़ गांव के बाद हिमालय के अंतिम गांव खाती के मकानों की दीवारों पर लोकसंस्कूति  लोकजीवन विरासत और इतिहास को संजोना अपने आप में एक अभिनव प्रयास है। दीपक ने इस प्रोजेक्ट के जरिए कार्य करके दिखाया है कि यदि कार्य करने की ललक] जुनून और जज्बा हो तो कोई भी कार्य कठिन नहीं होता है। कई लोग अब आशा करने लगे हैं कि सौड़ गांव से शुरू हुआ ये अभियान हिमालय के अंतिम गांव खाती से होते हुए अन्य गांवों तक पहुंचे और रिवर्स माइग्रेशन के लिए मील का पत्थर साबित हो।

15 Comments
  1. 眼瞼 6 months ago
    Reply

    介紹ALBION精神,獨特性,產品開發能力,一流的人才培育,嚴選銷售網絡。

  2. 「一按」利息可低至9,免申請手續費 , 無入息 , 不限物業種類! 全期定息按揭. 輕鬆套現. 免審查個人信貸. 淨供息樓花按揭.

  3. 提升生意效能 6 months ago
    Reply

    社會網路行銷

  4. VICHY 薇姿 【新潤泉舒緩保濕系列】48H極限保濕露 AQUALIA Thermal mineral water gel的商品介紹 VICHY 薇姿,新潤泉舒緩保濕系列,48H極限保濕露 AQUALIA Thermal mineral water gel

  5. TULIP HIFU療程屬非侵入性及非手術的緊膚修身治療,獲歐盟CE、韓國KFDA、GMP、ISO9001、ISO13485等認證,安全可靠。 Tulip的DUAL HIFU精細技術,對面部和眼部治療特別有效;另外,TULIP FB有的13mm及7mm STAMP蓋印式治HIFU治療頭設計,眼、面以外部位,同時具「造身」效果。TULIP【DUAL HIFU高能量聚焦超聲波平台】【特點】- 非手術、非侵入性緊膚治療- 適用於任何膚色肌膚- 治療更精確、更安全- 備有7mm及13mm治療頭,可收緊腹部、臀部、手臂等鬆弛肌膚 【治療目的】- 緊緻肌膚- 提升輪廓- 減淡皺紋- 重塑輪廓線條- 嫩膚亮肌- 提升下垂眼部- 重塑身體線條 (用於7mm/13mm修身治療頭)- 重點減少脂肪細胞 (用於7mm/13mm修身治療頭)

  6. LISSAGE 【SKIN CARE】クレンジングクリーム的商品介紹 LISSAGE,SKIN CARE,クレンジングクリーム

  7. 零售 6 months ago
    Reply

    濃郁的眼霜能淡化黑眼圈、陰影、浮腫與細紋外觀。

  8. [台中親子樂園]貝兒絲搬家啦!浪漫法國為主題,多達18個遊樂區!白珠沙坑巴黎鐵塔水池警察局飄浮火車兒童剪髮…等(文末贈獎) @ 潮流、美妝、消費 創造個人化風格的女性社群 PIXstyleMe [台中親子樂園]貝兒絲搬家啦!浪漫法國為主題,多達18個遊樂區!白珠沙坑巴黎鐵塔水池警察局飄浮火車兒童剪髮…等(文末贈獎)

  9. Ion Magnum 是一種最新的減脂儀器,可以快速燃燒掉你身體的脂肪 , 讓你不需要做大量的體育鍛煉 , 輕鬆方便的達到專業美體的效果。 效果: 通過將你體內的脂肪轉化成肌肉,輕鬆减掉你的體重和腰圍。25分鐘的理療比健身房幾個小時的運動效果還要好! 副作用/風險: 該設備已在美國食品藥品監督管理局注册,注册分類爲醫療器械I類,I類醫療器械就是指普通人使用安全性非常好且沒有任何風險的器械。 减脂過程: 减脂板會直接固定安放於你身體的目標减肥部位,通過特殊的信號,Ion Magnum會將該部位的脂肪燃燒轉化成肌肉。(注意:該設備與你在其他沙龍中瞭解的肌肉轉化設備是完全不同的。)療程: 要想取得而保持完美的效果,一個療程需要進行10次理療,每3-7天進行一次。維持理療可以每兩周進行一次。

  10. Wigan’s final home match of the season at home to already-relegated Wolves was marred by a couple of minor skirmishes at the final whistle after fans invaded the pitch. Violent clashes mar Wigan victory as pitch invasion breaks out at DW Stadium

  11. Chris Foy continued to apply his low-profile style of refereeing at Stamford Bridge, but there are problems with this approach. Foy should know there are consequences for ignoring dissent… just ask Bernie Angell

  12. SammyHog 2 months ago
    Reply

    Read our in-depth iPhone XS Max review
    Read our hands-on iPhone XR review
    link
    Read our hands-on Apple Watch 4 review
    iPhone XS price and release date
    iPhone XS

  13. HenryKes 1 month ago
    Reply

    These three figures — William Rick Singer, Mark Riddell and Rudolph Meredith, respectively — are at the center of the nationwide scandal in which 33 parents are accused of using their wealth and means to help their children game the college admissions system.
    But those three names do not appear anywhere in the complaint text, though the document gives enough clues to make clear who is who. Instead, they are named as Cooperating Witness 1, 2 and 3, and each agreed to plead guilty and to cooperate with the government in the hope of obtaining leniency when they are sentenced, the complaint says.

  14. Rickynut 5 days ago
    Reply

    The Portuguese road Prevention agency (PRP) has this week called for more and improved traffic stops in Portugal. The agency has also deemed current actions by law enforcement officials as ineffective in dealing with the majority of serious traffic offences.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like