Positive news

नेवी ऑफिसर, डॉक्टर और अब NASA के स्टार एस्ट्रोनॉट बने 36 वर्षीय ‘जॉनी किम’

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने सपनों को सीमाओं में नहीं बांधते । उन्हीं लोगों में से एक हैं जॉनी किम जो लगातार अपने प्रोफेशन को बिना किसी दबाव के बदलते हुए जीवन को भरपूर जी रहे हैं। 36 वर्षीय जॉनी किम कोरियाई अमेरिकी हैं और लॉस एंजेलिस में रहते हैं। जॉनी किम ने सबसे पहले नौसेना में सैनिक के तौर पर अपनी सेवाएं दी। जॉनी किम स्पेशल ऑपरेशन कॉम्बैट मेडिसिन, स्नाइपर, नेविगेटर और पॉइंट मैन के तौर पर 100 से अधिक युद्धों का संचालन कर चुके हैं।  जिसमें उनकी मध्य पूर्व में दो तैनाती हैं, जिनमें रामादी और सदर सिटी, इराक भी शामिल हैं। वे इराक युद्ध के दौरान अमेरिका में हीरो बन कर उभरे ।

इसके बाद  एक दूसरे प्रोफेशन ‘चिकित्सक’ के रूप में जॉनी किम ने मैसाचुसेट्स के जनरल अस्पताल , बोस्टन में ब्रिघम और महिला अस्पताल में आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं दी । सैनिक और डॉक्टर बनने के बाद जॉनी किम रुके नहीं और अब वे अपने तीसरे प्रोफेशन के साथ नासा यानी की ‘राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन’ से जुड़कर एस्ट्रोनॉट बन गए हैं।

जॉनी किम: नेवी सैनिक, डॉक्टर, और अब अंतरिक्ष यात्री!

जॉनी किम के बारे में नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा, “जॉनी किम अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं और हमारे  लिए उनका अंतरिक्ष यात्री वाहिनी में शामिल होना अविश्वश्नीय है।”

अमेरिकी अख़बार हार्वर्ड गजट में छपे साक्षात्कार में जॉनी किम ने अपनी इस उपलब्धि के बारे में कहा कि , “इसके तहत मैं दुबारा वही छात्र बनने जा रहा हूं, जो अधिक से अधिक जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहा है। मैं रोमांच के लिए उत्साहित हूं। यह मेरे लिए एक बेहतरीन जॉब हैं और मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मुझे इस दिलचस्प जॉब के लिए भुगतान किया जा रहा है।’

जॉनी किम को उनके साहसिक सैनिक सेवाओं के लिए कॉम्बैट “वी”, और कॉम्बैट एक्शन रिबन के साथ सिल्वर स्टार मेडल, कांस्य स्टार मेडल से भी नवाजा जा चुका है । निश्चित तौर पर जॉनी किम उन लोगों के लिए मिसाल हैं जो बिना फेलियर की चिंता किये जिंदगी के संघर्षों से लड़ते हुए निरंतर आगे बढ़ते रहते हैं। जॉनी किम अपने एक जीवन में कई किरदार जी चुके हैं। अपने अगले पड़ाव में अब वे मंगल ग्रह और चाँद पर होने वाले  नासा के कई प्रशिक्षण में शामिल होने जा रहे हैं।

You may also like