[gtranslate]
entertainment Lifestyle

स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है ‘HUG DAY’

दुनियाभर में इन दिनों वैलेंटाइन वीक की रौनक है। कपल्स हर रोज कोई न कोई डे मनाते नजर आ रहे हैं। आज 12 फरवरी को ‘हग डे’ मनाया जा रहा है। प्रेम कपल्स अपने प्यार का इजहार करने के लिए पार्टनर को हग कर रहे हैं।

हग का मतलब है गले लगाना या बाहों में भरना। हग डे जो वैलेंटाइन वीक का एक बहुत ही खास दिन होता है। यह 12 फरवरी के दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है। प्यार करने वालाें के लिए बहुत ही खास दिन होता है, क्योंकि इस दिन सभी प्यार करने वाले एक दूसरे को गले लगाते हैं और उन्हें प्यार की झप्पी देते हैं। भारत में इसे जादू की झप्पी भी कहा जाता है।

जब हम किसी को गले लगाते हैं, तो हमारे शरीर में से कई हार्माेन निकलते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ऐसा करने पर जिससे हम प्यार करते है, हमारा प्यार और विश्वास पहले से ज्यादा बढ़ जाता है। इससे खुशी का भी अनुभव होता है। तनाव कम होता है हर परिस्थिति में एक-दूसरे का साथ देना प्रेम को मजबूत करता है। जीवन में दुख के पल आने पर साथी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उसकी एक झप्पी से दुख से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। जीवन में आ रही परेशानियों के कारण होने वाला तनाव भी गले लगाने से कम हो जाता है। तनाव कम होने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। इससे हर परिस्थिति में एक-दूसरे के साथ होने का एहसास होता है।

प्रेमियों को इश्क लड़ाने, गले लगने और किस करने के लिए किसी दिन का इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं होती, लेकिन आप अपने पार्टनर को गले लगाना चाहते हैं और चाहकर भी हग नहीं कर पा रहे तो अब आप बेहिचक अपने पार्टनर को हग कर सकते हैं और अपनी फीलिंग्स को बयां कर सकते हैं।

हग डे का इंतजार कपल्स काफी करते हैं। इस दिन पार्टनर को हग करके लोग अपने दिल की बात को बयां करते हैं। यह दिन प्यार करने वालों के लिए काफी अहम होता है क्योंकि इस दिन सभी लोग एक-दूसरे को गले लगाते हैं। किसी को गले लगाना आम बात है, लेकिन फरवरी के महीने में वैलेंटाइन वीक में हग डे के दिन किसी को गले लगाना बहुत ही खास है। गले लगाना विश्वास और प्यार को बढ़ाता है।

क्यों मनाया जाता है?

आपने भी शायद ध्यान दिया होगा जब हम उदास या फिर दुखी होते हैं और हमें कोई हग करता है तो ऐसा लगता है कि उसने हमें अलग तरह से राहत दी है। हग करने से हमारे शरीर में कॉर्टिसोल हार्माेन का स्राव कम होने लगता है। इतना ही नहीं गले लगाने ऑक्सीटोसिन हार्माेन बढ़ता है और ये लव हार्माेन माना जाता है। यानि की आप को इससे खुशी मिलती है और आप शांत हो जाते हैं।

जब आपका साथी आपको प्यार से गले लगता है तो तमाम तरह के स्ट्रेस दूर हो जाते हैं, जब भी आप तनाव में होते हैं तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। ऐसे में गले लगाने से आप सामान्य हो जाते हैं।

Man proposing engagement to girlfriend

जब हम किसी को गले लगाते हैं, तो हमारे शरीर में कई हॉर्माेन निकलते हैं, जो हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। ऐसा करने पर जिससे हम प्यार करते हैं उसके प्रति हमारा प्यार और विश्वास और भी ज्यादा बढ़ जाता है। जब हम हग डे पर अपने प्रेमी को हग करते हैं, तो उसके प्रति हमारे मन में अथाह प्यार उमड़ता है।

कहते हैं कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता। लड़ाई, झगड़ा, शिकायतें और नाराजगी हर रिश्ते के साथ-साथ चलती हैं लेकिन कुछ दिन ऐसे होते हैं जो इन चीजों को भुलाकर माहौल को खुशनुमा बना देते हैं। ऐसे दिनों को आप एक-दूसरे की शिकायतें दूर करने का एक बहाना भी मान सकते हैं। वैलेंटाइंस वीक में कपल्स एक-दूसरे के प्रति प्यार जता रहे हैं। 12 फरवरी को हग डे यानी गले मिलने का दिन मनाया जाता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि गले मिलने से न सिर्फ आपकी नाराजगी दूर हो सकती है बल्कि हेल्थ के लिए भी हग करना बहुत फायदेमंद है।

मनोज चौधरी

You may also like

MERA DDDD DDD DD