[gtranslate]
entertainment

विद्या बालन की फिल्म ‘शकुंतला देवी’ का भी होगा डिजिटल प्रीमियर

विद्या बालन की फिल्म 'शकुंतला देवी' का भी होगा डिजिटल प्रीमियर

लॉकडाउन के चलते ज्यादातर फिल्मों को ऑनलाइन रिलीज किया जा रहा हैं। अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म ‘गुलाबो-सिताबो’ के भी डिजिटल प्रीमियर होने की घोषणा की गई थी। अब खबर आई है कि विद्या बालन की फिल्म ‘शकुंतला देवी’ के मेकर्स ने भी इसके डिजिटल प्रीमियर की तैयारी कर ली है। विद्या और फिल्म से जुड़े अन्य लोगों ने शुक्रवार को इस बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी दी।

विद्या बालन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फिल्म की फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि इस बात की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि आप जल्द ही ‘शकुंतला देवी’ को अपने प्रियजनों के साथ प्राइम वीडियो पर देख पाएंगे। हम रोमांचित हैं कि ऐसे अभूतपूर्व समय में भी हम आपका मनोरंजन कर पाएंगे। #वर्ल्डप्रीमियरऑनप्राइम #शकुंतलादेवीऑनप्राइम

फिल्म मानव कम्प्यूटर के नाम से मशहूर प्रसिद्ध गणितज्ञ शकुंतला देवी के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में विद्या के अलावा सान्या मल्होत्रा और अमित साध भी नजर आएंगे। सान्या ने जहां शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा बैनर्जी का रोल किया है, वहीं अमित ने शकुंतला देवी के दामाद अजय का रोल निभाया है।

शकुंतला देवी के पिता सर्कस में काम किया करते थे। तीन साल की शकुंतला को कार्ड्स ट्रिक सिखाने के दौरान उन्होंने उसकी नंबर याद करने की एबिलिटी को पहचाना और सर्कस छोड़कर शकुंतला के टैलेंट के बल पर रोड शो करने लगे। वे वहां उनकी कैलकुलेशन एबिलिटी दर्शाया करते थे। शकुंतला ने इसके लिए कोई फॉर्मल एजुकेशन नहीं ली और छह साल की उम्र में उन्होंने मैसूर यूनिवर्सिटी में अपनी अरिथमैटिक एबिलिटीज को प्रदर्शित किया। फिल्म में इन सभी किस्सों को दिखाया जाएगा।

1977 में डलास यूनिवर्सिटी में शकुंतला का मुकाबला कम्प्यूटर ‘यूनीवैक’ से हुआ। शकुंतला को गणना करके 201 अंकों की एक संख्या का 23वां मूल निकालना था। इसे हल करने में उन्हें 50 सेकंड लगे। वहीं ‘यूनीवैक’ ने इसके लिए 62 सेकंड का समय लिया। इसके बाद से दुनियाभर में शकुंतला को ‘ह्यूमन कम्प्यूटर’ के नाम से जाना जाने लगा।

इस फिल्म का निर्देशन अनु मेनन ने किया है और इसका स्क्रीनप्ले उन्होंने नयनिका महतानी के साथ मिलकर लिखा है। फिल्म की डायलॉग राइटर इशिता मोइत्रा हैं। संभवत: ये फिल्म पहली ऐसी हिंदी फिल्म है, जिसमें डायरेक्शन से लेकर राइटिंग और मेन लीड की कमान महिलाओं के हाथों में हैं।

शकुंतला देवी मैथ्स जीनियस के तौर पर जानी जाती थीं। गणित पर जबरदस्त पकड़ के चलते उनका नाम 1982 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ था। उन्होंने कई किताबें भी लिखीं जिसमें नॉवेल, मैथ्स पर बेस्ड बुक्स, पजल और एस्ट्रोलॉजी बुक्स भी शामिल हैं। ये फिल्म जल्द ही ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘अमेजन प्राइम’ पर रिलीज होगी। हालांकि, अभी फिल्म की रिलीज डेट की घोषणा नहीं की गई है।

You may also like