entertainment

नकल के ट्रेड पर ट्रोल

ग्लैमर की दुनिया में बी-टाउन आए दिन चर्चा में रहता है। अभिनेता- अभिनेत्रियां कभी अपनी दिलकश अदाओं को लेकर तो कभी अपने ग्लैमरस फैशन को लेकर और कभी बेबाक बयानबाजी को लेकर चर्चा में रहते हैं। आजकल सोशल मीडिया में ट्रोल हो रही है विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय। हालांकि ऐश्वर्या से पहले भी बी-टाउन के कई निर्माता- निर्देशक, गीतकार-संगीतकार और सितारे भी ट्रोल हो चुके हैं।


ऐश्वर्या राय ने काफी समय बाद न्यूयॉर्क सिटी में मशहूर सेलिब्रिटी डिजाइनर डूओ फाल्गुनी एंड शेन पीकॉक की मैग्जीन ‘द पीकॉक’ के लिए फोटोशूट करवाया था। वह एक से बढ़कर एक डिजाइनर आउटफिट्स में ग्लैमरस नजर आ रही हैं। ऐश्वर्या एक रेड कलर के तीन लेयर्स और फेदर डिटेलिंग गाउन पहने हुई हैं जिसमें लॉन्ग टेल भी है। इस लुक में ऐश्वर्या ने स्टोन नेकलेस के साथ ब्रेसलेट पहना हुआ था। इसके साथ ही उन्होंने लाइट मेकअप, न्यूड लिपस्टिक के साथ हेयर ओपन किया हुआ है और वो सीढ़ियों पर खड़े होकर पोज दे रही हैं। जिसमें ऐश्वर्या राय काफी खूबसूरत नजर आ रही हैं। यही कारण है कि फोटोशूट की हर तस्वीर सोशल मीडिया में खूब सुर्खियां बटोर रही है। लेकिन इन्हीं खूबसूरत फोटोशूट की तस्वीरों को लेकर अब वह मुश्किल में आ गई हैं। ऐश्वर्या पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने इन फोटोशूट में पोज चोरी की है।

दरअसल, ऐश्वर्या का ये पोज हारपर ‘बाजार’ मैग्जीन के एक फोटोशूट में एक्ट्रेस कैट विंसलेट से मिलता-जुलता है। दोनों की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिनमें दोनों एक ही स्टाइल में खड़ी नजर आ रही हैं। सोशल मीडिया ‘डाइट्सब्या’ नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर दोनों की तस्वीर वायरल की गई है। आप भी जब तस्वीर देखेंगे तो आपको लगेगा कि दोनों अभिनेत्रियां एक ही पोज में खड़ी हैं। जिसको लेकर एक फैंस ने इस पोस्ट पर लिखा कि- ‘ये पोज कॉमन है, हेनरी की पेटेंट नहीं है।’


अप्रैल 2011 में आई रोहन सिप्पी निर्देशित फिल्म ‘दम मारो दम’ के टाइटल सॉन्ग के लिए संगीतकार प्रीतम चक्रवर्ती पर आरोप लगे कि उन्होंने आरडी बर्मन की धुन चुराई है और इसका श्रेय भी बर्मन साहब को नहीं दिया गया। हालांकि प्रीतम पर कई मौकों पर रचना चोरी का आरोप भी लगाया गया है, जिसके तहत उन्होंने अपने कई प्रसिद्ध हिंदी फिल्म संगीत के लिए दुनियाभर के कलाकारों के संगीत की नकल की और खुद मूल कलाकारों को उसका कोई श्रेय नहीं दिया। कुछ मामलों में उन्होंने कॉपीराइट खरीदा और इसका आवश्यक श्रेय भी दिया है।


इसी साल जून 2011 में आई फिल्म ‘रेड्डी’ का एक गाना ‘कैरेक्टर ढीला है’, के संगीतकार पर आरोप लगाया गया था कि इस गाने की धुन चोरी की गई है। वह भी आरोप कौन लगा रहा है जिन पर खुद म्यूजिक चुराने का आरोप है। जी हां, हम बात कर रहे हैं, संगीतकार अनु मलिक की। फिल्म रिलीज से पहले प्रमोशन के दौरान उन्होंने आरोप लगाया था कि ‘रेडी’ के गाने ‘कैरेक्टर ढीला है’ का संगीत फिल्म के उनके ‘अजनबी’ गाने ‘मोहब्बत नाम है किसका’ से चुराया गया है। इस गाने को सलमान और जरीन खान पर फिल्माया गया है। तब अनु मलिक ने यह भी आरोप लगाया था कि ‘पूरी रफ्तार और धुन चुराई गई है। इससे पहले उन्हें गाना पसंद आया और मेकर्स को फोन कर इसके लिए बधाई भी दी थी। बाद में उन्हें लगा कि मैं अपने ही गाने पर ताली क्यों बजा रहा हूं।


अनुराग बासु की निर्देशित फिल्म ‘जग्गा जासूस’ भी नकल के आरोप से अछूता नहीं है। इस फिल्म की मुख्य भूमिका में रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ हैं। ‘जग्गा जासूस’ का दूसरा गाना ‘गलती से मिस्टेक’ के रिलीज होते ही उस पर चोरी के आरोप लगने लगे थे। ये आरोप भी किसी और पर नहीं बल्कि संगीतकार प्रीतम चक्रचवर्ती पर ही लगे। लोगों ने आरोप लगाया था कि ये मैक्सिकन फिल्म ‘3 बालमिटी’ का गाना ‘इन्टेंटालो’ की कॉपी है। तब इस आरोप की ‘जग्गा जासूस’ के संगीतकार प्रीतम के सहयोगी ध्रुव दास की तरफ से सफाई आई थी। उन्होंने कहा था कि ये गाना आसाम के बीहू से प्रेरित है। इसमें लोक गीत और म्यूजिक का इस्तेमाल किया गया है। कुछ लोगों को इस गाने में इसलिए समानता लग रही है क्योंकि हमने लाइसेंस प्राप्त कुंबिया ट्राइबल लाइब्रेरी का इस्तेमाल किया है। इसका ट्यून और म्यूजिक सबसे अलग है। जो लोग ये आरोप लगा रहे हैं उन्होंने कभी बीहू, पेपा और असमिया को नहीं सुना। दिन-रात काम करने के बाद अगर कोई ऐसे आरोप लगाए तो दुख होता है।


चोरी और नकल का आरोप ‘रामलीला’, ‘पद्मावत’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ फिल्मों के अभिनेता रणवीर सिंह की पिछले साल दिसंबर 2018 में आई फिल्म ‘सिंबा’ पर भी लगे। मामला दिल्ली हाईकोर्ट तक भी पहुंचा। ‘सिबा’ पर छत्तीसगढ़ की एक कंपनी ने बीयर ब्रैंड ने ट्रेडमार्क के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए लीगल नोटिस में फिल्म के नाम पर सवाल उठाया था। कंपनी की ओर से ‘सिंबा’ नाम से वह बीयर और नॉन एल्कोहलिक पेय बेचती है। फिल्म का नाम ‘सिंबा’ रखना कॉपीराइट कानून का उल्लंघन है।


फिल्म ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’ साल 2016 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। यह सर्जिकल स्ट्राइक आतंकियों द्वारा भारतीय सेना के बेस कैंप उड़ी में किए गए हमले का जवाब था। इस फिल्म में विकी कौशल, परेश रावल मुख्य भूमिका में हैं। इस पर भी कॉपी राइट के आरोप लगे। पुस्तक के लेखक नितिन ए गोखले फिल्म के निर्माता रोनी स्क्रूवाला और निर्देशक आदित्य धर के खिलाफ कॉपीराइट का आरोप लगाते हुए दिल्ली की एक अदालत पहुंचे। हालांकि बाद में आपसी गतिरोध के बाद इसे सुलझा लिया गया।


हाल ही में आई अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म मिशन मंगल’ की शूटिंग शुरू होने से पहले ही विवादों में आ गई और इसे डायरेक्टर राधा भारद्वाज बॉम्बे हाईकोर्ट लेकर पहुंचीं। उन्होंने फिल्म के निर्माण और प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की। राधा भारद्वाज ने आरोप लगाया कि इसकी कहानी चोरी की गई है। उन्होंने इसकी कहानी 2014 में लिखी थी। अपनी लिखी कहानी 2016 में प्रोड्यूसर अतुल कस्बेकर को दी थी। यह पहली ऐसी फिल्म है जो भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन यानी एमओएम पर आधारित है। इसे मंगलयान अभियान भी कहा जाता है। इसके मुख्य कलाकार हैं अक्षय कुमार, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, संजय कपूर, शरमन जोशी और कøति कुल्हारी। इसके डायरेक्टर जगन शक्ति हैं।

You may also like