गुजरता साल (वर्ष 2018) बॉलीवुड के लिए धूप -छांव के समान रहा। कई छोटे बजट की फिल्मों को बड़ी कामयाबी मिली, जबकि तीन खानों (सलमान, आमिर और शाहरूख) की बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर लुढ़क गईं। खानों के अलावा भी कई बड़ी बजट की फिल्मों को दर्शक नहीं मिले। अखबारों के पेज थ्री में रंगीन पार्टियों से ज्यादा बॉलीवुड के विवादों ने जगह पाई। साल के शुरुआत में ‘पद्मावत’ के विरोध में करनी सेना का विरोध देश भर में चला। तो अंत आते-आते ‘मीटू’ कैंपेन ने बॉलीवुड की रंगीन तस्वीर के स्याह पक्ष को उजागर किया। हालांकि इन विवादों को कुछ हद तक सितारों की शादियों ने हल्का किया। वहीं चुलबुली ‘चांदनी’ श्रीदेवी सहित कई सितारे अपनी यादें छोड़ चल बसे। कई स्टार के असाध्य रोगों की खबरों ने उनके फैन को रुलाया भी।

इस साल तीनों खान्स की फिल्में दर्शकों के लिए डिजास्टर साबित हुई। जबकि छोटे बजट की फिल्में हिट हुई हैं। सलमान खान की ‘रेस 3’, आमिर खान की ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ तो दर्शकों ने पूरी तरह से नकार दिया है। शाहरूख की ‘जीरो’ को भी ज्यादा दर्शक नहीं मिले। छोटे बजट और अलग कहानी के साथ बनी फिल्मों को लोगों ने खूब पसंद किया। इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भी खूब कमाई की। इससे साबित होता है दर्शक अब अच्छा सिनेमा देखना चाहते हैं। इसने बॉलीवुड में ‘कंटेंट इज किंग’ को साबित किया।

आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा की फिल्म ‘बधाई हो’ साल 2018 में 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही। महज 20 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 17 दिन में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था। इस फिल्म का कुल कलेक्शन 136 .80 करोड़ रहा। आमिर खान की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के रिलीज होने के बाद भी इस फिल्म को दर्शक मिल रहे थे। यह फिल्म लीक से हटकर थी। जिसमें अधेड़ उम्र में प्रेगनेंसी जैसे विषय को उठाया गया है। आयुष्मान की एक और फिल्म ‘अंधाधुंध’ भी सुपरहिट रही। 32 करोड़ की लागत से बनने वाली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 110 करोड़ का कलेक्शन किया।

आलिया भट्ट की फिल्म राजी ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की। फिल्म को लेकर संदेह किया जा रहा था कि क्या एक महिला प्रधान फिल्म चल पाएगी, यह फिल्म न सिर्फ चली बल्कि फिल्म ने 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई भी की। यह फिल्म भी अपने कंटेंट के बलबूते ही चल पाई थी। ‘राजी’ एक ऐसी भारतीय लड़की की कहानी है जो देश के लिए एक पाकिस्तानी सैनिक से शादी करती है, ताकि खुफिया जानकारी वो अपने देश तक पहुंचा सके। राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की फिल्म स्त्री भी साल 2018 की सुपरहिट फिल्मों में से एक रही। 30 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बड़े पर्दे पर129.67 करोड़ का कलेक्शन किया और साल 2018 की सुपरहिट फिल्मों में शुमार हो गई। स्त्री एक हॉरर कॉमेडी फिल्म है। यह फिल्म कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की कुछ सच्ची घटनाओं पर आधारित है। इस फिल्म की खासियत यह है कि यह फिल्म आपको हंसाने और डराने के अलावा एक गंभीर मैसेज भी देती है।

जॉन अब्राहम की फिल्म ‘परमाणु’ 45 करोड़ के बजट से बनी थी। 35 करोड़ इस फिल्म की प्रोडक्शन कॉस्ट रही। इस फिल्म ने बड़े पर्दे पर 65 .36 करोड़ की कमाई की और हिट फिल्मों की श्रेणी में शुमार हो गई। यह फिल्म पोखरण में हुए परमाणु टेस्ट पर आधारित है। लव रंजन ने साल 2018 में कार्तिक आर्यन, सनी सिंह और नुसरत भरूचा को लेकर फिल्म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ बनाई। महज 30 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 148 .51 करोड़ की शानदार कमाई की। फिल्म में दो दोस्तों की कहानी दिखाई गई थी जिससे यूथ खुद को काफी कनेक्ट कर पाए थे।

बड़े बजट और सीक्वेंस फिल्मों ने इस साल दर्शकों को काफी निराशा किया। यानी फिल्मों के नाम तो बड़े, लेकिन दर्शकों के सामने ’दर्शन’ काफी छोटे रहे। बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान से लेकर परफेक्शनिस्ट आमिर खान और शाहरूख, अमिताभ तक हर किसी को अपनी फिल्मों से काफी उम्मीदें थीं पर वे अपनी लागत भी नहीं निकाल सकी। सलमान की ‘रेस 3’, आमिर खान और अमिताभ की ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां’, शाहरूख खान की ‘जीरो’, संजय दत्त की ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 3’, कमल हासन की ‘विश्वरूपम 2’ से लोगों का ही नहीं बल्कि बॉलीवुड को बहुत उम्मीद थी पर से बड़े नाम खरा नहीं उतर पाए। गनीमत रही कि राजकुमार हिरानी की संजय दत्त पर बनी बायोपिक ‘संजू’ ने बॉलीवुड को हौसला दिया। इस फिल्म से रणबीर को मिली सफलता इस समय की श्रेष्ठ महानायक को मिलने वाली सफलता से भी कहीं आगे की है।

‘संजू’ के अलावा एक और बड़ी फिल्म ‘पद्मावत’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया। इस फिल्म ने 300 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। हालांकि यह फिल्म अपनी सफलता से ज्यादा करणी सेना के विवादों के कारण सुर्खियों में रही। फिल्म की कहानी और कुछ दृश्यों को लेकर करणी सेना ने देश भर में आंदोलन छेड़ दिया। यहां तक कि कई राज्य सरकारों ने शुरूआत में इस पर पाबंदी लगाई। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद यह फिल्म कुछ बदलाव के साथ रिलीज हुई। ऐसे यह फिल्म
शुटिंग के दौरान से ही विवादों में रही थी। जयपुर में शूटिंग के दौरान करणी सेना के लोगों ने निर्माता- निर्देशक संजय लीला भंसाली को थप्पड़ भी मारा था। बाद में मुंबई में भी शूटिंग के दौरान हंगामा किया गया था।


बॉलीवुड में इस साल की सबसे सुखद घटना रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण का विवाह होना है। इस शादी को करने वाले जोड़े, उनके परिवार, दोस्तों के अला

वा दर्शकों ने भी सबसे ज्यादा एन्जॉय किया है। इस साल की सबसे चर्चित शादी वैसे प्रियंका चोपड़ा की होती, जिन्होंने सबसे ज्यादा अच्छा समय हिंदी सिनेमा में बिताकर विदेशी फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं करके अपने अंतरराष्ट्रीय सितारा होने का भरपूर प्रचार किया और सुर्खियां बटोरीं। लेकिन, उनसे आगे निकल गए रणवीर और दीपिका। इन्होंने इटली के लेक कोमो में अपनी शादी धूमधाम से की और देश लौटने के बाद मुंबई, बंगलुरू आदि जगहों पर शानदार रिसेप्शन आयोजित करके अपने मित्रों और शुभचिंतकों को निमंत्रित किया। अखबारों से लेकर सोशल मीडिया में ये शादी सुर्खियां में बनी रही। दीपिका, प्रियंका के बाद सोनम कपूर, हिमेश रेशमिया, नेहा धूपिया, कपिल शर्मा जैसे स्टार ने शादी के फेरे लिये।

साल 2018 में कई सिलेब्रिटीज ने शादियां तो की ही, साथ ही कइयों के घर में मेहमान की एंट्री भी हुई। यह साल कई सिलेब्स के घर खुशियों की सौगात लेकर आया। शाहिद कपूर, नील नितिन मुकेश, नेहा धूपिया, श्रेयस तलपड़े, सुनिधि चौहान, सनी लियोनी सहित कई सितारे इस साल पेरेंट्स बने। लोग उनके बच्चों की तस्वीरें देखने के लिए एक्साइटेड भी नजर आए।

बॉलीवुड के सबसे पुराना घराना यानी कपूर परिवार के लिए यह दो अर्थों में दुखद रहा है। एक तो ऐतिहासिक आरके स्टूडियो को बेच दिए जाने का पारिवारिक निर्णय और दूसरा कृष्णा राज कपूर का निधन। इसी के साथ ऋषि कपूर की बीमारी को लेकर भी इंडस्ट्री और दर्शकों की चिंता है। जाने वाले साल में बॉलीवुड में बीमारी भी चर्चा में रही। कैंसर जैसे असाध्य रोग ने आम लोगों को ही नहीं बल्कि नेताओं और बॉलीवुड सेलिब्रिटी को भी अपनी चपेट में लिया। इरफान खान ने साल 2018 के मार्च माह में अपनी बीमारी के बारें में ट्विटर पर बताया था कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नाम की बीमारी हो गई है। इसे सिंपल शब्दों में कैंसर भी कहा जा सकता है। फिलहाल इरफान इस बीमारी का इलाज लंदन में करा रहे हैं।

साल 2018 की जुलाई में सोनाली बेंद्रे को मेटास्टैटिक कैंसर के बारें में पचा चला था। जिसका इलाज वह न्यूयार्क में करा रही हैं। फिलहाल वह मुंबई में इन दिनों अपने बेटे और पति के साथ समय बीता रही हैं। आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप को साल 2018 में प्री-इन्वेसिव ब्रेस्ट कैंसर होने का पता चला। जिसकी जानकारी ताहिरा ने अपने फैंस को इंस्ट्राग्राम अकाउंट पर शेयर करके बताई। उन्होंन बताया कि उन्हें 0 स्टेज डिटेक्ट हुआ है और वह वह मैस्टेक्टमी यानी ब्रेस्ट निकालने की प्रक्रिया से गुजर चुकी हैं। अक्टूबर 2018 में नफीसा अली को ओवेरियन कैंसर का सामना करना पड़ रहा है। जो कि थर्ड स्टेज में है।

अपने स्टार की बीमारी से बॉलीवुड के फैन्स चिंता में थे ही कि अक्टूबर माह में एक और मसले ने लोगों को स्तब्ध कर दिया। यह मसला था, मीटू कैंपेन। पश्चिम देशों से यह कैंपेन इस साल भारत में आया। आते ही इसने बॉलीवुड को अर्द्धनग्न कर दिया। सबसे पहले तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर आरोप लगाए। तनुश्री के आरोप के बाद पूरा बॉलीवुड दो हिस्सों में बंट गया। तनुश्री ने शुरू किया तो दूर तक बढ़ता गया। नाना पाटेकर के बाद आलोक नाथ, विकास बहल, अनु मलिक, साजिद खान, कैलाश खेर, पीयूष मिश्रा, चेतन भगत पर भी आरोप लगे। इनमें कुछ ने माफी मांग कर मसले को शांत करने में ही भलाई समझी तो कुछ कोर्ट भी पहुंच गए। मीटू कैंपेन के अलावा बीता साल कास्टिंग काउच को लेकर भी चर्चा में रहा। इससे भी बॉलीवुड को नुकसान पहुंचाया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like