entertainment

बॉलीवुड का कड़ा रुख

पुलवामा पर आतंकी हमले की बॉलीवुड में भी कड़ी प्रतिक्रिया हुई। नवजोत सिंह सिद्धू को कपिल शर्मा के शो से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इसका यह संदेश गया कि इस बार बॉलीवुड ने पाकिस्तान को लेकर अपना रुख कड़ा कर लिया है। इसका परिणाम ये हुआ कि उन बॉलीवुड कलाकरों ने भी चुप्पी साध ली जो हमेशा से कला को सीमा के बंधन में न बांधने के पक्ष में बोलते थे।


खबरें आई कि बॉलीवुड के विभिन्न प्रोजेक्टस से पाकिस्तानी कलाकारों को विदाई दे दी गई है। पाकिस्तानी कलाकारों को बाहर का रास्ता दिखाने वालों में शाहरुख खान, सलमान खान और टी सिरीज जैसे बड़े नाम हैं। इनके इस एक्शन के बाद शायद ही कोई ऐसी बॉलीवुड हस्ती हो जो भारत और इंडस्ट्री के सेंटीमेंट्स के खिलाफ जाकर पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम करें।

भारत-पाक के इस तनाव से फवाद खान, सबा कमर, अली जाफर, माहिरा खान, राहत फतेह अली खान और आतिफ अस्लम जैसे कलाकारों का बॉलीवुड में काम बंद हो गया। एआईसीडब्लूआई और दूसरे बॉलीवुड से जुडे़ एसोशिएशन ने बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों को बैन करने के लिए अपनी ऐड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। एसोएएशन ने भारत सरकार तक को पत्र लिख कर पाकिस्तानी कलाकारों का वीजा कैंसिल करने और नया वीजा न देने की मांग की है।

एसोसिएशन ने तो धमकी भरे अंदाज में यह भी कह दिया है कि अगर पाकिस्तानी कलाकारों के साथ कोई प्रोडक्शन या म्यूजिक कंपनी काम करती है या फिर कोई प्रोड्यूसर या डिस्ट्रीब्यूटर पाकिस्तान में कोई भी भारतीय कंटेट को प्रजेंट करता है, तो एसोसिएशन उसका बॉलीवुड में हुक्का-पानी बंद कर देगी। खैर, फिलहाल पूरा बॉलीवुड एक सुर में भारत और भारतीय सेना के साथ खड़ा नजर आ रहा है। कुछ सितारे अभी भी खुलकर कैमरे के सामने बोलने से बच रहे हैं, जबकि अक्षय कुमार, परेश रावल और अनुपम खेर जैसे कलाकर खुलकर भारत के इस कदम की तारीफ कर रहे हैं। श्रेयस ने भी एक इंटरव्यू में कहा कि तनाव सामान्य है, लेकिन हमें कोशिश करनी चाहिए कि तनाव कम हो।

बॉलीवुड के कुछ कलाकारों को छोड़ दें तो सिने जगत की एक बड़ी आबादी इन परिस्थितियों में कुछ भी कहने से बचती रही है और अभी तक जिस तरह प्रतिक्रिया बॉलीवुड से मिली है उससे ऐसा ही लग रहा है कि सिने जगत चुप्पी बनाए रखने में ही अपना स्टारडम सेफ मान रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like