[gtranslate]
entertainment

बॉलीवुड पर साउथ का राज

‘बाहुबली’, ‘बाहुबली-2’, ‘आरआरआर’, ‘पुष्पाः दी राइज’, ‘केजीएफ’ के बाद ‘केजीएफ-2’ जैसी कई दक्षिण भारतीय फिल्मों ने हिंदी सिनेमा में अपना अलग स्थान बना लिया है। हिंदी फिल्मों को टक्कर देते हुए पीछे छोड़ने वाली यह फिल्म रिलीज होने के कुछ ही हफ्तों में करोड़ों का कारोबार कर चुकी है। हिंदी सिनेमा के मुकाबले दक्षिण भारत की फिल्मों को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। ‘केजीएफ-2’ की रिलीज पर सिनेमा घरों के बाहर उमड़ी भीड़ ने अभी तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दक्षिण भारत की फिल्मों की कहानियां और एक्शन को हिंदी भाषी क्षेत्र में काफी पसंद किया जा रहा है। ‘केजीएफ-2’, ‘बाहुबली-2’ के बाद अब तक की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है।

‘बाहुबली-2’ ने हिंदी भाषी क्षेत्र में 510.99 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है और इसकी ऑल ओवर कलेक्शन 14 .169 अरब पहुंच चुकी है। वहीं ‘केजीएफ-2’ का कलेक्शन हिंदी में 370 करोड़ रुपये और ऑल ओवर 1000 करोड़ से भी अधिक पहुंच चुका है। दिलचस्प बात यह है कि हिंदी चार्ट में शीर्ष दो ग्रॉसर नॉन-हिंदी फिल्में होंगी, यानी हिंदी में डब की गई क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों ने टॉप दो में जगह बना ली है। हिंदी सिनेमा के टाइगर श्रॉफ, अजय देवगन और अमिताभ बच्चन जैसे सितारों की फिल्मों से कोई चुनौती न मिलने के चलते अब यह कहा जाने लगा है कि बॉलीवुड पर दक्षिण का राज स्थापित हो गया है। फिल्म ‘केजीएफ चौप्टर 2’ को देखने दर्शकों का मेला सिनेमाघरों में लग रहा है। पूरे देश में इस फिल्म ने जबरदस्त कलेक्शन किया है। इससे पहले आई तेलुगू फिल्म ‘आरआरआर’ ने भी हिंदी पट्टी पर काफी धमाल मचाया था।

‘केजीएफ चैप्टर-2’ ने हिंदी बेल्ट में सिनेमाघरों में लगी सभी फिल्मों से ज्यादा का कलेक्शन कर लिया है। सप्ताह की नई रिलीज होने के बावजूद टाइगर श्रॉफ की ‘हीरोपंती-2’ और अजय देवगन-अमिताभ बच्चन की ‘34’ ने वीकेंड पर 8 .9 करोड़ और 11 .89 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है। वहीं यश अभिनीत फिल्म ‘केजीएफ-2’ 708.80 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी है। तब भी ऐसा ही हुआ था, जब ‘द कश्मीर फाइल्स’, ‘आरआरआर’ एवं ‘केजीएफ चैप्टर-2’ हिंदी सिनेमाघरों में टकराईं थी। ‘बच्चन पांडे’, ‘अटैक’ और ‘जर्सी’ जैसी नई रिलीज अच्छी तरह से बनने के बावजूद फ्लॉप साबित हुईं।

केजीएफ चैप्टर-2
14 अप्रैल 2022 को रिलीज हुई ‘केजीएफ चैप्टर-2’ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों रुपये का कारोबार किया है। फिल्म के वर्ल्ड वाइड ग्रॉस कलेक्शन में 1000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लेने के बाद भी अभी और कमाई घरेलू बॉक्स ऑफिस पर करने की उम्मीदें कायम हैं। इस फिल्म के विदेश में कमाई भी जल्दी ही दो सौ करोड़ रुपये का आंकड़ा छूने के करीब पहुंच रही है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार फिल्म ने विदेश में 175 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है।

आरआरआर
24 मार्च 2022 को रिलीज हुई फिल्म ‘आरआरआर’ ने सिर्फ हिंदी वर्जन से 17 दिनों के अंतर्गत 229 .63 करोड़ रुपये कमाए जबकि तीसरे वीकेंड में फिल्म ने 23 .50 करोड़ रुपये का कारोबार किया। कोरोना महामारी के बाद तीसरे वीकेंड में हिंदी बेल्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही। वर्ल्डवाइड कमाई के मामले में आरआरआर ने नए रिकॉर्ड बनाये हैं। देश में पांचों भाषाओं की कमाई को जोड़ दें तो 17 दिनों की कुल कमाई 730 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई। जबकि वर्ल्डवाइड इस फिल्म ने 1029.07 करोड़ रुपये कमाए हैं।

पुष्पाः दी राइज
17 दिसंबर 2021 को रिलीज हुई अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना की फिल्म ‘पुष्पा दी राइज’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई की। यह फिल्म रिलीज के बाद से लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। अभी तक कुल 300 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर चुकी है। सिर्फ हिंदी वर्जन के जरिए फिल्म ने अभी तक 100 करोड़ के करीब का बिजनेस कर लिया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD