[gtranslate]
entertainment

साउथ की फिल्मों का रहा दबदबा

साल 2022 में सिनेमा से जुड़ी कई ऐसी घटनाएं देखने को मिली जिसने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। चाहे हर दूसरी फिल्म के बॉयकॉट की मांग हो, बॉलीवुड पर हावी हुआ साउथ सिनेमा हो या ऑस्कर में शार्टलिस्ट हुए ‘आरआरआर’ और ‘छेल्लो शो’ जैसे कई भारतीय प्रोजेक्ट्स। इस साल राजनेता और अभिनेता से लेकर आम जनता तक, कोई सिनेमा के इन बदलावों को नजरअंदाज नहीं कर सका। लेकिन जो सबसे बड़ा गेम चेंजर साबित हुआ, वह है साउथ सिनेमा। शायद पहली बार ऐसा हुआ है कि बॉलीवुड से ज्यादा रीजनल फिल्मों को जनता का प्यार मिला हो। साल की शुरुआत से ही साउथ की फिल्मों का दबदबा रहा जिसने न केवल लोगों का प्यार जीता, बल्कि हिंदी फिल्मों को पछाड़ते हुए बॉक्स ऑफिस पर भी अपनी छाप छोड़ी

सबसे पहले बात करते हैं एसएस राजमौली की आइकॉनिक फिल्म ‘आरआरआर’ की जो 24 मार्च 2022 को 3 डी में बड़े पर्दे पर रिलीज हुई। राम चरण और जूनियर एनटीआर की फिल्म को दर्शकों का प्यार मिलेगा यह तो शायद सबको पता था, लेकिन फिल्म ऐसी छप्पर फाड़ कमाई कर जाएगी यह मेकर्स ने भी नहीं सोचा होगा। दुनियाभर में 1 हजार 130 करोड़ रुपए कमाने वाली फिल्म के गाने ‘नातू नातू’ को आस्कर के लिए शार्टलिस्ट किया गया।

कन्नड़ सुपरस्टार यश की फिल्म ‘केजीएफ’ ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया। ऐसे में फैंस सीक्वल को लेकर भी खासा उत्साहित थे। जब ‘केजीएफ-2’ रिलीज हुई तो इसने पिछली फिल्म को भी पीछे छोड़ते हुए 1200 करोड़ रुपए की शानदार कमाई की और साल की सबसे बड़ी हिट बन गई। लीजेंड्री एक्टर कमल हासन ने भी इस साल ‘विक्रम’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म दर्शकों को दी। इसके सस्पेंस ने सभी का दिल जीत लिया जिसकी बदौलत 3 जून 2022 को रिलीज हुई मूवी ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ से ज्यादा की धमाकेदार कमाई कर डाली।

रक्षित शेट्टी द्वारा निर्देशित कन्नड़ फिल्म ‘777 चार्ली’ सभी के लिए एक सरप्राइज पैकेज थी। 10 जून 2022 को रिलीज हुई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपए कमाने में सफल रही। साउथ से इस साल एक लव स्टोरी फिल्म भी निकली जिसने दर्शकों के दिलों में जगह बना ली। दुलकर सलमान और मृणाल ठाकुर की फिल्म ‘सीता रामम’ में प्यार और सेपरेशन को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया है। 5 अगस्त 2022 को रिलीज हुई फिल्म ने 91.4 करोड़ की शानदार कमाई की और ओटीटी पर भी अच्छा रिस्पॉन्स ले गई।

13 अगस्त 2022 को रिलीज हुई तेलुगू एडवेंचर थ्रिलर ‘कार्तिकेय-2’ भी दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही जिसने 120 करोड़ की कमाई करके सभी को हैरान कर दिया। निखिल सिद्धार्थ की फिल्म में बॉलीवुड सुपरस्टार अनुपम खेर ने भी कैमियो किया था।

मणि रत्नम ने फिल्म ‘पीएस-1 से धमाकेदार कमबैक किया जिसमें विक्रम, तृषा कृष्णन और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे कलाकार नजर आए। 30 सितंबर 2022 को रिलीज हुई फिल्म ने दुनियाभर में करीब 500 करोड़ रुपए की कमाई करके सबको चौंका दिया।

साल 2022 की सुपरहिट साउथ फिल्मों की बात करें तो कांतारा का जिक्र न हो, ऐसे कैसे हो सकता है। ऋषभ शेट्टी की कन्नड़ फिल्म ‘कांतारा’ ने न केवल बॉक्स ऑफिस पर 390 करोड़ से ज्यादा की ताबड़तोड़ कमाई की, बल्कि राजनेताओं से लेकर कई अभिनेताओं तक से भी तारीफें बटोरी।

मई से रिलीज में आई तेजी, मगर ढेर होती रहीं फिल्में
मई आते-आते हालात काफी सामान्य हो गएं और फिल्मों की रिलीज में तेजी आने लगी। मई से जुलाई के बीच रिलीज हुई लगभग सभी हिंदी फिल्में फ्लॉप रहीं। इनमें ‘जयेशभाई जोरदार’, ‘धाकड़’, ‘सम्राट पृथ्वीराज’, ‘अनेक’, ‘जनहित में जारी’, ‘जुग- जुग जियो’, ‘निकम्मा’, ‘शमशेरा’, ‘एक विलेन रिटर्न्स’ जैसी फिल्में शामिल हैं जो बॉक्स ऑफिस पर नहीं चलीं। सिर्फ कार्तिक आर्यन की ‘भूल भुलैया-2’ इस पीरियड में चली और हिट रही। अगस्त से दिसंबर तक भी कमोबेश यही हाल रहा। इस दौरान रिलीज हुईं ‘रक्षा बंधन’, ‘लाल सिंह चड्ढा’, ‘लाइगर’, ‘गुडबाय’, ‘विक्रम वेधा’, ‘राम सेतु’, ‘थैंक गॉड’, ‘फोन बूथ’, ‘ऊंचाई’, ‘भेड़िया’ और ‘एन एक्शन हीरो’ जैसी फिल्में असफल रहीं।

कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारतीयों का जलवा
कान्स फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत इस साल भारत के लिए बहुत ही शानदार रही। कान्स के 75वें संस्करण में भारत पहली बार ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ के तौर पर शामिल हुआ। बॉलीवुड अभनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन, दीपिका पादुकोण, उर्वशी रौतेला, तमन्ना भाटिया, पूजा हेगड़े अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी और आर माधवन समेत अन्य कलाकारों ने रेड कारपेट पर अपना जलवा बिखेरा। बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने केंद्रीय सूचना, प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ मार्चे डू फिल्म में ‘इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया।

 

आखिरी उम्मीद ‘सर्कस’ भी धड़ाम
बॉलीवुड की आखिरी उम्मीद सर्कस भी बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम होती नजर आ रही है। ओपनिंग वीकेंड में फिल्म ऐसा कारनामा नहीं दिखा सकी है, जिससे साल की विदाई धमाकेदार होने के आसार नजर आते। रोहित शेट्टी की फिल्म ने ओपनिंग वीकेंड में लगभग 20.85 करोड़ का नेट कलेक्शन किया है। इतनी कमाई कभी रणवीर सिंह की फिल्म एक ही दिन में कर लिया करती थी। 2018 में आयी सिम्बा ने 20.78 करोड़ का नेट
कलेक्शन पहले दिन किया था। आंकड़ों का यह फर्क बॉक्स ऑफिस पर हिंदी फिल्मों की लोकप्रियता में आयी गिरावट को भी दर्शाता है।

2022 की टॉप-5 फिल्में
इस साल सिर्फ तीन हिंदी फिल्में ही 200 करोड़ क्लब में पहुंची हैं। इनमें पहले स्थान पर ‘द कश्मीर फाइल्स’ है, जिसने 252 करोड़ जमा किए थे। वहीं, दूसरे स्थान पर ‘ब्रह्मास्त्र’ है, जिसने 244 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। तीसरे स्थान पर अजय देवगन की ‘दृश्यम-2’ आ गई है, जिसने 226 करोड़ का नेट कलेक्शन कर लिया है। चौथे स्थान पर कार्तिक आर्यन की ‘भूल भुलैया-2’ और पांचवें स्थान पर 128 करोड़ के साथ
‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ मौजूद है।

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल
गोवा में 53वें इंटरनेशनल इंडियन फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा किया गया। भारत के इस बड़े फिल्म फेस्टिवल में हिंदी सिनेमा जगत के साथ-साथ साउथ इंडस्ट्री के तमाम कलाकारों को सम्मानित किया गया, जिसमें बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन और साउथ सिनेमा के सुपरस्टार चिरंजीवी को ‘इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा गया।

साउथ की फिल्मों का बोलबाला
इस साल हिंदी भाषा में सबसे अधिक कमाई करने का रिकॉर्ड यश की कन्नड़ फिल्म ‘केजीएफ-2’ के नाम है, जिसने 434 करोड़ का कलेक्शन हिंदी बेल्ट में किया। इसके बाद तेलुगू फिल्म ‘आरआरआर’ के हिंदी वर्जन ने 277 करोड़ जमा किए थे। वहीं, तेलुगू फिल्म ‘कार्तिकेय-2’ के हिंदी संस्करण ने 30 करोड़ कमाए, मगर यह सुपरहिट रही। कन्नड़ फिल्म ‘कांतारा’ के हिंदी ने भी 81 करोड़ का नेट कलेक्शन किया। यह फिल्म भी हिट रही।

इन फिल्मों के कारण मचा बवाल
साल 2022 बॉलीवुड के लिए कुछ अच्छा साबित नहीं हुआ। फिल्मों के बॉयकॉट से लेकर बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप फिल्मों की लाइन लगने तक, कई वजहों से सालभर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को घाटा सहना पड़ा। आमिर खान, अक्षय कुमार और रणबीर कपूर जैसे स्टार्स की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर पड़ी। कभी फिल्म के नाम तो कभी फिल्म के सीन पर बवाल मचा, जिसका सीधा असर फिल्म के बिजनेस पर पड़ा।

साल 2022 में रणबीर कपूर की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ ने भी जमकर बवाल काटा। फिल्म तो हिट रही, लेकिन रिलीज होने से पहले फिल्म ने खूब झमेला देखा। ट्रेलर रिलीज के बाद फिल्म के एक सीन में रणबीर कपूर मंदिर में जूता पहने हुए नजर आए। इस सीन को लेकर फिल्म ने काफी विरोध सहा। इसके अलावा रणबीर का एक पुराना वीडियो भी सामने आ गया, जिसमें वह बीफ खाने की बात कर रहे थे और उनकी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ भगवान से जुड़े अस्त्रों पर आधारित थी। ऐसे में रणबीर का पुराना बयान ही उन पर बैकफायर कर गया और फिल्म के बॉयकॉट की मांग उठने लगी।

बीते साल अक्षय कुमार की चार फिल्में रिलीज हुईं और लगभग सभी फ्लॉप साबित हुई। इनमें से एक थी ‘सम्राट पृथ्वीराज’, जो नाम के अनुसार ऐतिहासिक ड्रामा पर आधारित थी। फिल्म का नाम पहले पृथ्वीराज था, जिसे लेकर खूब बखेड़ा हुआ। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने फिल्म के नाम को आपत्तिजनक बताया और कहा कि फिल्म का टाइटल पृथ्वीराज चौहान जैसे महान राजा का अपमान करता है। साथ ही फिल्म का नाम बदलने की भी मांग उठाई गई। बवाल को बढ़ता देख मेकर्स ने फिल्म का नाम पृथ्वीराज से बदलकर ‘सम्राट पृथ्वीराज’ कर दिया।

‘लाल सिंह चड्ढा’ को बनाने में आमिर खान ने लगभग चार साल का समय लिया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई। फिल्म ने बॉयकॉट के साथ कानूनी मार भी झेली। ‘लाल सिंह चड्ढा’ का ट्रेलर सामने आने के बाद ही फिल्म को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी गई और वजह थी फिल्म में आमिर का आर्मी का हिस्सा होना। ‘लाल सिंह चड्ढा’ पर आरोप लगे कि फिल्म में आर्मी को नीचा दिखाने की कोशिश की गई है क्योंकि फिल्म में आमिर ने दिव्यांग का किरदार निभाया है।

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की अपकमिग फिल्म ‘सत्यप्रेम की कथा’ को लेकर भी बवाल मचा। पहले फिल्म का नाम सत्यनारायण की कथा था, जिसे लेकर कुछ समुदायों ने आपत्ति जताई थी, विवाद बढ़ता इससे पहले ही मेकर्स ने फिल्म का नाम बदलकर ‘सत्यप्रेम की कथा’ कर दिया।

विद्युत जामवाल की फिल्म ‘खुदा हाफिज-2’ ने भी साल 2022 में विवाद झेला। हालांकि बाद में फिल्म के मेकर्स ने माफी मांगते हुए मुनासिब बदलाव करने की बात कहते हुए कॉन्ट्रोवर्सी को खत्म कर दिया। फिल्म के गाने हुसैन है, हुसैन के सीन और टाइटल को कुछ धार्मिक समुदायों ने आपत्तिजनक बताया था। शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की आने वाली फिल्म ‘पठान’ के गाने को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। फिल्म के गाने ‘बेशर्म रंग’ में भगवा रंग की बिकनी पहनने पर फिल्म को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है।

बीते साल की बोल्ट तस्वीरें
उर्फी जावेद बीते 2022 में अपने कपड़ों को लेकर सुर्खियों रहीं। हालांकि वह किसी ना विवादों में भी घिरी रहीं। उन्हें रेप और मर्डर की धमकियां तक मिलीं लेकिन इन सबसे बेफिक्र उर्फी ने वही किया जो उनके दिल ने कहा। पूरे साल उर्फी अपने अतरंगी फैशन से सभी को सरप्राइज करती रहीं। 2022 खत्म होने तक एक नजर डालते हैं उनकी ऐसी ही तस्वीरों और वीडियोज पर जिसमें उन्होंने अपनी बोल्ड अदाएं दिखाई।

You may also like

MERA DDDD DDD DD