[gtranslate]
entertainment

सेक्स सहारे वेबसीरीज का कारोबार

साउथ की फिल्म ‘पुष्पा’ इन दिनों बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचा रही है। इस फिल्म में अल्लु अर्जुन और रश्मिका मंदाना की जोड़ी दर्शकों को खूब पसंद आ रही है। लेकिन इस फिल्म के एक सीन ने विवाद खड़ा कर दिया। सीन में अल्लु, रश्मिका के चेस्ट छूते दिखे थे। जिसको लेकर विवाद खड़ा हो गया। विवाद को बढ़ता देख फिल्म मेकर्स ने सीन को कट कर विवाद को शांत तो कर दिया लेकिन अन्य फिल्म मेकर इस प्रकार के कट को लेकर रोष में हैं। उनका मानना है कि जब वेब सीरिज में सब कुछ खुल्लम- खुल्ला परोसा जा रहा है तो उस पर कोई सवाल नहीं उठाता है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले भी फिल्म मेकर्स ने कई फिल्मों में तड़का डालने के लिए सेक्सी सीन या कीसिंग सीन का शूट करवाते थे। जिस पर सेंसर बोर्ड कैंची चला देता या विवाद होने पर उस सीन को डिलीट कर दिया जाता था।

लेकिन यह सब मानदंड सिर्फ फिल्मों के लिए ही है। वेब सीरिज में ऐसा कोई मानदंड नहीं है। वेब सीरिज पर वह सब दिखाए जा रहे हैं जो बोल्ड सींस अथवा बोल्डनेस की सारी हदें पार कर रहे हैं। गालियों और डबल मीनिंग से भरपूर डायलॉग्स, खुल्लम-खुल्ला सेक्स परोसते बोल्ड सींस के नाम पर नग्नता की हदें पार करतीं कहानियां, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर इत्यादि वेब सीरिज में वो सब कुछ दिखाया जा रहा है, जिन्हें फिल्मों या टीवी सीरियल में दिखाने की मनाही है।

 

वेब सीरज के लिए अभी संसद से कानून नहीं बना हैं वैसे भी मैं सेंसर बोर्ड के खिलाफ हूं। दुनिया मैं कही भी सेंसर बोर्ड नहीं हैं सिर्फ सर्टिफिकेट सिस्टम हैं मैं फिल्मो और वेब सीरीज दोनों मैं ही सेंसर बोर्ड का हस्तक्षेप नहीं चाहता हैं।

अजित राय फिल्म समीक्षक

 

इस प्रकार की वेब सीरीज पर कई लोग लगे हुए हैं रिजल्ट कब आएगा इस बारे मैं नहीं बता सकती लेकिन इस प्रकार की वेब सीरीज से समाज मैं गलत मैसेज जा रहा हैं इस पर
ऑब्जेक्शन लगाना बहुत जरूरी हैं ये ऑब्जेक्शन प्रोडूसर को लेना जरूरी हैं डायरेक्टर वही करेगा जो प्रोडूसर चाहता हैं यदि प्रोडूसर चाहे तो धीरे-धीरे यह काम हो जायेगा लेकिन प्रोडूसर खुद भी यही चाहते हैं तो क्या करें। इस प्रकार की वेब सीरीज पर कुछ रूल्स भी बने थे लेकिन रूल्स बनाने वाले ही रूल्स तोड़ते हैं।

रशिम शाह, फिल्म अभिनेत्री

आइये जानते हैं ऐसी कुछ फिल्में जिसमें से विवाद होने के बाद सीन को हटाया गया। ऐसी वेब सीरिज जिसमें भरपूर मात्रा में गालियां और सेक्स है। वर्ष 2012 में करीना कपूर और अर्जुन रामपाल की फिल्म ‘हिरोइन’ में स्मोक सीन में साथ-साथ सेक्स सीन भी थे। इस फिल्म के एक सीन में करीना कपूर को काफी स्मोक करते दिखाया गया था और दूसरे सीन मैं अर्जुन रामपाल व करीना कपूर का हम बिस्तर वाला सीन था जिसको सेंसर बोर्ड ने हटा दिया था।

 

सनी लियोनी की पहली फिल्म ‘जिस्म-2’ का जब ट्रेलर रिलीज हुआ तो इसके ट्रेलर को देख कर यह लग रहा था कि फिल्म बहुत हॉट होगी। इस फिल्म के एक लव मेकिंग सीन में सनी के ब्रेस्ट पूरी तरह नजर आ रहे थे। लेकिन सेंसर बोर्ड ने इस लव मेकिंग सीन्स पर कैंची चला दी। फिल्म ‘किस लवली’ एक ऐसी फिल्म थी जिसमें सेंसर बोर्ड ने 157 कट्स लगवाए थे। इस फिल्म की कहानी पोर्न इंडस्ट्री में मचे आतंक के बारे में बयान करती है। हालांकि इतने कट्स लगने के बाद भी इस फिल्म में अब भी कई बोल्ड सीन्स है।

 

‘साहेब, बीवी और गैंग्सटर’ में रणदीप हुड्डा और माही गिल के सेक्स सीन्स हटाए गए थे। और भी बहुत ऐसी फिल्में हैं जिसमें उन दृश्य को कट कर दिया गया गया या फिर फिल्म को ‘एडजस्ट’ सर्टिफिकेट दिया गया। फिल्मों से इतर वेब सीरीज पर अभी तक सेंसर की कोई बंदिश नजर नहीं आती है। इन सीरीज को दर्शक भी हाथों-हाथ ले रहे हैं। महिलाओं को भी पसंद आ रहा है। महिलाएं अब सास-बहू के सालों पुराने ड्रामे देखने की बजाय बेधड़क सेक्स, क्राइम और गाली-गलौज से भरपूर बोल्ड-बिंदास वेब सीरीज देखने लगी हैं। खास बात यह है कि वेब सीरीज के कंटेंट युवाओं एवं महिलाओं को ध्यान में रखकर लिखे जा रहे हैं। वेब सीरीज में उनकी पसंद की कहानियां हैं। और उनको प्रस्तुत करने का ढंग युवाओं और महिलाओ को पसंद आ रहा है, लेकिन यही सब यदि फिल्मां में होता है तो विवाद शुरू हो जाता है। अभी हाल ही में आई ‘मिर्जापुर वेब’ सीरिज ने तो सारे मापदंड तोड़ दिए थे। इस वेब सीरिज में सेक्स तो भरपूर मात्रा में है ही है, गालियां उससे भी ज्यादा मात्रा में हैं।

इसी प्रकार ‘ट्रिपल सेक्स’ को अब तक की सबसे बोल्ड वेब सीरीज कह सकते हैं। इस वेब सीरीज का प्रत्येक एपिसोड सेक्स से भरा हुआ है। इस वेब सीरीज में एकता कपूर के साथ शांतनु माहेश्वरी, रित्विक धंजानी, अंकित गोरा जैसी टीवी एक्ट्रेस ने पहली बार इतने बोल्ड सीन दिए थे। दिवाकर बनर्जी, अनुराग कश्यप, जोया अख्तर और करण जौहर जैसे बड़े अभिनेता द्वारा निर्मित वेब सीरीज ‘लस्ट स्टोरिज’ अपने नाम की ही तरह लस्ट से भरी सीरीज है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राजश्री ने ‘सेक्रेड गेम’ वेब सीरिज में कई बोल्ड सीन्स दिये हैं। राजश्री इस वेब सीरीज में टापलेस नजर आ रही हैं। इस बोल्डनेस की वजह से ही राजश्री पर सोशल मीडिया को खूब भद्दे-भद्दे कमेंट का सामना भी करना पड़ा था। लेकिन फिर भी इस वेब सीरीज ने कई अवार्ड जीते हैं। ‘अपहरण’, ‘गन्दीबात’,‘मस्तराम’,‘देव डी’, ‘रात्रि के यात्री’, ‘चरित्रहीन’ समेत बहुत सारी वेब सीरीज हैं जिसमें खुल्लम खुल्ला सेक्स और गालियां दिखाई गई हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD