entertainment

छोटे पर्दे के पीछे की पेंच

बॉलीवुड की चमक-धमक के आगे छोटा पर्दा भले ही फीका लगता हो, लेकिन घर-घर तक पहुंचने की जो क्षमता टीवी सीरियल की है वह इसके नाटकों के कलाकारों को घर-घर का सदस्य बना देती है। यही कारण है कि जब बहुत पॉपुलर टीवी सीरियल से किसी किरदार का चेहरा बदला जाता है तो उन्हें देखने की आदत बना लेने वाले दर्शकों को इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

आइए इस रिपोर्ट में देखते हैं कि ऐसे क्या कारण होते हैं कि एक अभिनेता या अभिनेत्री को वो किरदार छोड़ना पड़ता है जिससे उसकी पहचान बनती है। ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की अभिनेत्री दिशा वकानी उर्फ ‘दया भाभी’ ऐसा ही एक कैरेक्टर है। उनकी निश्छलता और अलग अंदाज ने दया भाभी को हिन्दुस्तान की सबसे फेवरेट भाभी बना दिया। तारक मेहता के जरिए उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई और दर्शकों ने भी उन्हें बहुत प्यार और स्नेह दिया। लेकिन प्यार, स्नेह और एक- दूसरे के साथ चलने की मिसाल वाला शो अब दिशा वकानी के बिना ही दिखाई दे रहा है। यह लोगों को बहुत अखर रहा है। दिशा वकानी ने दया भाभी के रूप में एक लंबा सफर तय किया और छोटे पर्दे के गुप्तचरों की मानें तो अब सीरियल में उनका यह सफर खत्म होने की कगार पर है।

साल 2016 में उस समय के पॉपुलर शो ‘भाभी जी घर पर हैं’ तो सबको याद होगा। अंगूरी भाभी भी अपने खास अंदाज और अंग्रेजी के साथ उनके ‘सही पकड़े हैं’ वाले खेल के लिए काफी पॉपुलर हो चुकी थीं। लेकिन एक दिन अचानक पता चला कि अब अंगूरी का किरदार कर रही शिल्पा शिंदे इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं। शिल्पा की जगह नई अभिनेत्री आई और सीरियल आगे बढ़ता रहा, लेकिन अंगूरी भाभी के किरदार में शिल्पा शिंदे ने जो मील का पत्थर रख दिया उसे कोई दूसरा छू सके ऐसा संभव नहीं लगता।

अब ये दो केस ये समझने के लिए काफी हैं कि आखिर लोगों के दिलों में जगह बनाने के बाद ऐसे किरदारों का चेहरा क्यों बदलना पड़ जाता है। इस तरह की घटनाएं अक्सर उन सीरियल के साथ होती हैं जो पॉपुलर तो होते हैं, लेकिन इनमें एक या दो कैरेक्टर ऐसे होते हैं जिनका अंदाज उनकी नई पहचान बना देता है। दर्शक ऐसे चेहरों को पर्दे में दिए गए नाम से ही जानने लगते हैं। ऐसे में नाम या चेहरा बदले तो कई दर्शकों को यह बिल्कुल अच्छा नहीं लगता।

हालांकि दिशा वकानी इससे पहले भी एक बार शो छोड़कर गई थीं, लेकिन उस समय लोगों को यह जानकारी थी कि दिशा ने मैटरनिटी लीव ले रखी है। इस लीव के बाद दिशा की वापसी का ऐलान भी हुआ, लेकिन इसी बीच कुछ ऐसा हुआ कि ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में दिशा की वापसी नहीं हो पाई।  दिशा ने मीडिया से कहा कि उनके पति चाहते हैं कि वह अब बच्चे का ध्यान रखें इसलिए वह यह सीरियल छोड़ रही हैं, लेकिन असली कारण कुछ और था। शो को छोड़ने के बाद दिशा यानी की दया भाभी ने देखा कि तारक मेहता का उल्टा चश्मा की टीआरपी में कमी हुई। इसके बाद उन्होंने प्रोड्यूसर से अपनी फीस बढ़ाने की बात कही। जहां अभी तक दिशा एक एपिसोड की शूटिंग के लिए सवा लाख रुपए लेती थी वहीं अब वह इसके लिए डेढ़ लाख की डिमांड कर रही थीं। जिस पर प्रोडक्शन के साथ तालमेल नहीं बन पाया और दिशा ने अपने दया भाभी वाले किरदार को अलविदा कह दिया।

इसके ‘उलट भाभी जी घर पर हैं’ के केस में जो खबरें सामने आई उसमें यह देखा गया कि मैनेजमेंट शिल्पा शिंदे यानी उस समय की अंगूरी भाभी पर इस बात का जोर डाल रहा था कि वह ऐसे एग्रीमेंट पर साइन करें कि इस टीवी शो के अलावा वे किसी दूसरे टीवी शो का हिस्सा नहीं बनेंगी। जिसमें हामी न भरने के कारण उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया गया। हालांकि आपसी टकराव के अलावा दूसरी भी कई वजहें हैं जिनके कारण टीवी में पहचान बन गया पात्र छोड़ना पड़ जाता है। ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के ही एक महत्वपूर्ण किरदार टप्पू ने भी इस सीरियल को छोड़ दिया क्योंकि उन्हें लगने लगा कि बड़े होने के बाद उनके किरदार को इतना महत्व नहीं दिया जा रहा है जितना पहले था, क्योंकि बड़े होकर शैतानियां करता टप्पू थोड़ा अटपटा लगेगा। इसके अलावा ये भी सुनने में आया कि उन्होंने बिना प्रोडक्शन को बताए दूसरी गुजराती फिल्में भी साइन कर ली थी जिसके कारण सीरियल ने उनसे अलग होना ही बेहतर समझा।

इसके अलावा कई उदाहरण ऐसे भी हैं जब अभिनेता और अभिनेत्री किसी डेली सोप को इसलिए छोड़ देते हैं कि वह अपनी उम्र से ज्यादा का नहीं दिखना चाहते। ऐसा तब होता है जब प्रोडक्शन अचानक से सीरियल को 10-20 साल आगे लेकर चले जाते हैं तो कलाकारों को भी अपनी वर्तमान उम्र से ज्यादा का दिखना होता है। ऐसे अभिनेता जो अपनी छवि को लेकर बहुत संजीदा होते हैं वो भूल कर भी ऐसा करना पसंद नहीं करते और उन्हें टीवी सीरियल छोड़ देना ज्यादा अच्छा लगता है। इसके कई उदाहरण सास-बहू वाले डेली सोप में मिल जाते हैं।

एक कारण और होता है अपनी पहचान बन चुके किरदार को छोड़ने का वह है तरक्की। यानी कि छोटे पर्दे से पॉपुलर होकर बड़े पर्दे तक पहुंच जाना। इस परिवर्तन का सबसे बड़ा उदाहरण है मिहिर विरानी। मिहिर यानी कि अमर उपाध्याय एक समय हर घर का हिस्सा बन चुके थे। ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में इनके किरदार को इतना पसंद किया गया कि हर मां इनमें अपना बेटा या दामाद देखती थी। लेकिन अचानक एक दिन हर घर में मातम छा गया जब इस डेली सोप में मिहिर के कार एक्सीडेंट में मरने की स्टोरी दिखाई गई। टीवी सेट के इस ओर लोग समझ नहीं पा रहे थे कि ये क्या हो गया लेकिन छोटे पर्दे की दुनिया में यह अमर उपाध्याय के लिए प्रमोशन जैसा था। उन्हें बड़े पर्दे से कुछ ऑफर मिले थे और उसी के कारण उन्होंने वह सोप छोड़ा जिसने उन्हें पहचान दिलाई।

अमर उपाध्याय के अलावा भी कई ऐसे नाम हैं जिन्होंने टीवी इसलिए छोड़ दी क्योंकि बड़े पर्दे से उन्हें बुलावा आ गया था इनमें जय भानुशाली, राजीव खंडेलवाल, आमना शरीफ, करन सिंह ग्रोवर जैसे कई नाम शामिल हैं। इस स्टोरी से आपको जरूर समझना चाहिए कि टीवी सीरियल कितना भी अच्छा हो या कोई किरदार कितना भी आदर्श हो लेकिन आपको केवल उन्हें मनोरंजन के लिए ही देखना चाहिए। क्योंकि कोई भी कारण हो सकता है कि आपका फेवरेट किरदार तो आपको दिखे, लेकिन उसके पीछे का चेहरा बदल दिया जाए।

21 Comments
  1. Cherish Mateo 2 months ago
    Reply

    We are a group of volunteers and opening a new scheme in our community. Your web site offered us with valuable info to work on. You have done an impressive job and our entire community will be thankful to you.

  2. gamefly free trial 2 months ago
    Reply

    What’s up, always i used to check weblog posts here early in the dawn, since i like to find out
    more and more.

  3. Melida Ghosten 2 months ago
    Reply

    Please let me know if you’re looking for a author for your blog. You have some really great articles and I feel I would be a good asset. If you ever want to take some of the load off, I’d love to write some content for your blog in exchange for a link back to mine. Please send me an email if interested. Many thanks!

  4. gamefly free trial 2 months ago
    Reply

    Great post.

  5. My programmer is trying to convince me to move to .net from PHP.

    I have always disliked the idea because of the costs.
    But he’s tryiong none the less. I’ve been using WordPress on numerous websites for about a year and
    am worried about switching to another platform.
    I have heard great things about blogengine.net. Is there a way I
    can transfer all my wordpress content into it? Any help would be really appreciated!

  6. g 1 month ago
    Reply

    What’s Taking place i’m new to this, I stumbled upon this I have discovered
    It positively helpful and it has helped me out loads. I’m hoping to
    give a contribution & help different customers like its helped me.
    Great job.

  7. minecraft free 1 month ago
    Reply

    Hello, i think that i saw you visited my blog so i got here to go
    back the prefer?.I am attempting to find things to enhance my website!I suppose
    its ok to make use of a few of your ideas!!

  8. Good day! I could have sworn I’ve visited this site before but after looking at
    a few of the articles I realized it’s new to me. Regardless, I’m certainly pleased I discovered it and I’ll be book-marking it and checking back
    frequently!

  9. Jorge 4 weeks ago
    Reply

    Hello.This article was really interesting, especially because I was browsing for thoughts on this matter last Saturday.

  10. What’s Taking place i am new to this, I stumbled upon this
    I have found It absolutely helpful and it has aided me out loads.
    I hope to contribute & help other customers like its aided me.
    Good job.

  11. Kim 4 weeks ago
    Reply

    I just like the helpful information you provide for your articles. I will bookmark your blog and take a look at again here regularly. I’m fairly certain I’ll learn many new stuff proper here! Good luck for the next!

  12. Good post. I learn something totally new and challenging on blogs I
    stumbleupon every day. It’s always exciting to read articles from other authors and practice something from their web sites.

  13. Hi, i read your blog occasionally and i own a similar one and i was just curious if
    you get a lot of spam feedback? If so how do you reduce it, any
    plugin or anything you can suggest? I get so much lately it’s driving me crazy so any support is very much
    appreciated.

  14. Nice blog here! Also your site loads up fast! What web host are you using?

    Can I get your affiliate link to your host? I wish my website loaded
    up as quickly as yours lol

  15. Menomonee Falls 3 weeks ago
    Reply

    I will right away grab your rss feed as I can’t find your email subscription hyperlink or newsletter service. Do you’ve any? Please allow me recognise so that I could subscribe. Thanks.

  16. Thanks for the marvelous posting! I seriously enjoyed reading it, you could be a
    great author. I will make certain to bookmark your blog and
    will often come back at some point. I want to
    encourage continue your great work, have a nice holiday weekend!

  17. With havin so much content do you ever run into any issues of plagorism or copyright violation?
    My website has a lot of exclusive content I’ve either created myself or outsourced but it
    looks like a lot of it is popping it up all over the web without my authorization. Do you know any methods to
    help protect against content from being stolen? I’d truly appreciate it.

  18. Unquestionably consider that that you said. Your favorite reason seemed to be at the net the simplest factor to bear in mind of.

    I say to you, I definitely get irked while other folks consider worries that they plainly do not know about.
    You managed to hit the nail upon the top and also
    defined out the entire thing with no need side-effects , people could
    take a signal. Will likely be back to get more.
    Thanks

  19. Amazing! This blog looks just like my old one! It’s on a entirely different subject but it has pretty much
    the same page layout and design. Great choice of colors!

  20. quest bars cheap 1 week ago
    Reply

    continuously i used to read smaller articles or reviews which also
    clear their motive, and that is also happening with this paragraph which I am reading at this time.

  21. raise invoices 1 week ago
    Reply

    reading tech blogs to keep me updated on technology is what i do daily. i am a tech addict,

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like