[gtranslate]
entertainment

पचास साल पहले आ गई थी रिप्ड जीन्स, अब कीमत पचास हजार रुपए

मनोज चौधरी
सोशल मीडिया में इन दिनों रिप्ड जीन्स की खूब चर्चा हो रही है। सोशल मीडिया ही क्यों समाचार चैनलों में भी यह जीन्स सुखिर्यों में है। उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के इस जीन्स को लेकर एक कार्यक्रम में व्यक्त किये गए विचार को लेकर सोशल मीडिया में मोर्चेबंदी तक हो रही है। समर्थन और विरोध के मोर्चे खुले हुए हैं। मीडिया में बहसें चल रही हैं।
सोशल मीडिया और मीडिया में बहसों से हटकर नये जीन्स और रिप्ड जीन्स के अतीत पर नजर डालते हैं कि जीन्स का प्रचलन कब से शुरू हुआ।  दरअसल जींस पहनने का चलन 1870 में शुरू हो गया था।  उस वक्त जर्मन बिजनेसमैन लोएब स्ट्रॉड्स ने इसे डिजाइन किया था जिसने अपना नाम बदलकर स्मअप रख  लिया था और फिर वो डेनिम ब्रांड का फाउंडर बना। लेकिन रिप्ड जींस 100 साल बाद यानी 1970 में अस्तित्व में आई। इससे पहले अगर कोई कटी-फटी जींस पहननता था तो उसका या तो मजाक उड़ाया जाता था या फिर उसे गरीब समझा जाता था। लेकिन 1970 के बाद रिप्ड जींस पहनना फैशन बन गया। लोग अब खुद को फैशनेबल दिखाने के लिए अपनी जींस खुद ही घुटने के पास फाड़कर पहनने लगे थे। रिप्ड जीन्स की लोगों में बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए बाद में कंपनियों ने भी रिप्ड जींस बनाना शुरू कर दिया।रिप्ड जींस को डिस्ट्रेस्ड जींस भी कहा जाता है। 21वीं सदी का ये सबसे पॉपुलर फैशन ट्रेंड बन चुका है।
बताया जाता है कि रिप्ड जीन्स या फटी हुई जीन्स का कल्चर पंक एरा में शुरू हुआ था। पॉप कल्चर की वजह से कई रॉकस्टार जैसे बीटल्स, रैमोन्स आदि ने इसे पूरी दुनिया में फेमस कर दिया। समाज के प्रति अपने गानों के जरिए गुस्सा दिखाने के लिए इन्होंने फटी हुई जींस पहनी।  धीरे-धीरे ये लुक फैशन में आ गया। वहीं कई विदेशी फैशन वेबसाइट्स में कहा गया है कि रिप्ड जींस का कल्चर 1990 में हार्ड रॉक, हेवी मेलट एरा और 2000 में Grunge Era  के दौरान भी उफान पर था।
बीच में रिप्ड जींस का ट्रेंड फीका हो गया था लेकिन साल 2010 में रिप्ड जिंस का ट्रेंड फिर वापस आया। अब इसका नाम डिस्ट्रेस्डर जींस था और ये अलग रूप में सामने आई। डीजल और बॉलमैन जैसे डिजाइनर ने इसे  दोबारा लॉन्च किया और अपने स्टोर्स में उतारा। कुछ सुपर मॉडल्स ने रिप्ड जींस पहनकर इंटरनेशनल फैशन शोज किए। उसके बाद तो जैसे युवाओं की ये पहली पसंद बन गई। अब तो कई ब्रांड में रिप्ड जींस बाजार में एवेलेबल है। फटी जींस का मार्केट इतने बड़े स्तर पर होने की वजह ये भी कि आजकल जिस डेनिम का इस्तेमाल किया जा रहा है उसमें छेद कर उसे अट्रैक्टिव रूप में ढाला जा सकता है।
रिप्ड जींस के शुरूआती फैशन में ये घुटनों से घिसी हुई होती थी, लेकिन अब ये थाई, एंकल से लेकर बट तक फटी हुई होती है। बट से फटी हुई रिप्ड जींस को बट रिप्ड जींस के नाम से जाना जाता है। रिप्ड जींस के फैशन में बट रिप्ड भी सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रही है।आपको जानकर हैरानी होगी। अब जो रिप्ड ब्रांडेड जींस आ रही है जिन्हें अक्सर सेलेब्स पहने दिऽती हैं उनकी कीमत 3 हजार से शुरू होकर 50 हजार तक है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD