बॉलीवुड के ‘दबंग’ सलमान खान लगातार कामयाबी की सीढ़ी चढ़ते जा रहे हैं। वह अकेले अपने कंधों पर फिल्म को हिट कराने का जिम्मा लेते हैं। एक के बाद एक उनकी फिल्म हिट-सुपरहिट हो रही है। लगातार उनकी फिल्म हिट होने के कारण वे इन दिनों सफलता के हवाई घोड़े पर सवार होकर एक नया रिकार्ड बनाने की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं।

2019 में वे ऐसा रिकॉर्ड बना सकते हैं, जो अब तक सिर्फ और सिर्फ हिंदी सिनेमा के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना के नाम है। यह रिकॉर्ड है, लगातार बैक टू बैक सिंगल स्टार के तौर पर सफलतम 15 फिल्में देने का। राजेश खन्ना के बाद बॉक्स ऑफिस की दृष्टि से कई सुपर स्टार आए और गए, मगर कोई भी स्टार ऐसा नहीं आया जो राजेश खन्ना के इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सका हो। यहां तक कि सदी के महानायक माने गए अमिताभ बच्चन भी यह कारनामा दोहरा नहीं पाए हैं। एक वक्त था जब राजेश खन्ना ने 1969 से लेकर 1972 के मध्य बॉक्स ऑफिस पर लगातार 15 सुपरहिट फिल्में दी थीं। इन फिल्मों में ज्यादातर उनकी अविस्मरणीय फिल्में हैं। उनके फिल्मों के गीतों को अब तक गुनगुनाया जाता है।

2019 में सलमान खान राजेश खन्ना का वो रिकॉर्ड तोडेंगे जो आज तक बॉलीवुड का सबसे बडा रिकॉर्ड है। ये रिकॉर्ड है लगातार सुपरहिट फिल्मों का। वर्ष 2016 तक सलमान के खाते में 10 बैक टू बैक सुपरहिट फिल्में थी। 2017 में सलमान की फिल्म आई ‘ट्यूबलाइट’। हालांकि इस फिल्म को क्रिटिक्स ने ज्यादा भाव नहीं दिया, पर सिनेमा हॉल और बॉक्स ऑफिस में इस फिल्म ने ठीक-ठाक बिजनेस किया। कुछ फिल्म विशेषज्ञों ने सलमान की अन्य फिल्म के बिजनेस से इसकी तुलना की, जो कम था। फिर भी इस फिल्म ने 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था।

‘ट्यूबलाइट’ के बाद सलमान ‘एक था टाइगर’ का सीक्वल ‘टाइगर जिंदा है’ लेकर आए। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। सलमान की अन्य फिल्मों की तरह इसने भी कई रिकॉर्ड तोड़े। इन दो फिल्मों के बाद सलमान की हिट और बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करने वाली फिल्मों की संख्या 12 हो गई। इसके बाद सलमान ‘रेस’ के तीसरे संस्करण में नजर आए। यह फिल्म भी ‘ट्यूबलाइट’ की तरह ही फिल्म समीक्षकों को ज्यादा नहीं भायी। पर ‘रेस 3’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस किया। इसके साथ सलमान ने अपने दम पर लगातार 13 फिल्मों को सुपर हिट कराने या अच्छा बिजनेस करवाया।

सलमान अभी दो फिल्मों पर काम कर रहे हैं। जिनमें से एक फिल्म इसी साल के अंत में तो दूसरी फिल्म 2019 में प्रदर्शित होगी। ऐसे में यदि 2018 में उनकी आने वाली फिल्म हिट करती है तो उनकी लगातार सफल फिल्मों की संख्या 14 हो जाती है। इस साल सलमान खान साजिद नाडियाडवाला की हिट फिल्म ‘किक’ के सीक्वल को शुरू कर दिया है।जो 2019 में प्रदर्शित होगी।

वैसे इन दो वर्षों में सलमान खान साजिद नाडियाडवाला, अरबाज खान, अतुल अग्निहोत्री और रेमो डिसूजा की फिल्मों को शूट करेंगे। यह चारों फिल्में वर्ष 2018 और 2019 में प्रदर्शित होंगी। फिलहाल यह तय नहीं है कि कौन फिल्म पहले प्रदर्शित होगी और कौन सी बाद में। इन चारों फिल्मों को लेकर अभी से कहा जा रहा है कि यह सब सुपर हिट होगी। इस तरह से 2019 में सलमान खान राजेश खन्ना की 15 बैक टू बैक हिट फिल्मों का रिकॉर्ड तोड देंगे।

ऐसा नहीं है कि सलमान खान ने अपने करियर में असफल फिल्में ना दी हो। 2000 के दशक में उन्होंने असफल फिल्मों की झडी लगाई है। ‘वांटेड’ के प्रदर्शन से पूर्व तक उन्होंने लगातार 29 ऐसी फिल्में दी जो बॉक्स ऑफिस पर आंशिक सफल या असफल रही हैं। इन फिल्मों में सलमान खान की ‘मैरीगोल्ड’, ‘सलाम-ए- इश्क’, ‘मैं और मिसेज खन्ना’, ‘जानेमन’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

‘वांटेड’ ने सलमान खान को सफलता का वो मंत्र दिया, जिसे पढ़ने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। इसी मंत्र के सहारे उन्होंने अपने भाई अरबाज खान की फिल्म ‘दबंग’ को किया। इस फिल्म को अनुभव कश्यप ने निर्देशित किया था। ‘वांटेड’ से बनी सलमान खान की छवि को उन्होंने एक ऐसे मस्त मौला नायक के रूप में बदला जो बिना किसी तनाव के अपने दुश्मनों से टकराता है, लोगों को हंसाता है और नायिका के साथ रोमांटिक गाने गाता है।

वर्ष 2010 में प्रदर्शित हुई ‘दबंग’ सलमान खान की वो फिल्म थी, जिसने सिनेमाघरों से दूर हो चुके दर्शकों के हुजूम को फिर से जोड़ा। यह वो फिल्म थी जिसे मजदूर वर्ग के साथ-साथ उस धनाढ्य वर्ग ने भी पसंद किया जो बंद एसी कमरे में बैठकर टीवी पर फिल्म देखना पसन्द करता था।

यह सलमान खान का क्रेज ही था, जिसने फिर से टिकट खिडकी पर लंबी कतारे लगाना शुरू किया। ‘दबंग’ ऐसी फिल्म रही जिसने न सिर्फ बॉलीवुड की दशा बदली, बल्कि उसने उसकी दिशा को भी बदलने में सफलता प्राप्त की। इसके बाद से सलमान खान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। इसके बाद तो सलमान बस आगे बढ़ते गए। उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़, 200 करोड़, 300 और अब 400 करोड़ की तैयारी कर ली है। कहा जा रहा है कि सलमान खान की आने वाली फिल्म ‘भारत’ हो या ‘किक’ का स्वीकल बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ के कारोबार को भी पार कर जाएगी।

7 Comments
  1. CANMAKE 【唇部彩妝】唇彩水蠟筆 Stay-On Balm Rouge的商品介紹 UrCosme (@cosme TAIWAN) 商品資訊 CANMAKE,唇部彩妝,唇彩水蠟筆 Stay-On Balm Rouge0

  2. 除皺特點 純度高,效果好 見效迅速,無創無痛 安全精準,表情自然 唯一在臨床有20多年的注射材料,全球超過11000000人使用 適用範圍 魚尾紋、額頭紋、眉間紋、鼻紋和頸部皺紋都可以祛除; 最適合於早期的、不太明顯的皺紋 不須使用任何的鎮靜劑或局部麻醉劑,且Botox除皺治療後可立即繼續進行正常的活動。 Botox除皺可以利用午休時間約診即可,完全不影響工作的安排。BOTOX肉毒桿菌素是一種高度純化的蛋白質,經過注射之後,能夠使導致動態皺紋的肌肉得到放鬆,它能夠阻斷導致肌肉收縮的神經細胞,使面部線條變得平滑並防止新皺紋形成。全球銷量第一品牌 在中國唯一獲得SFDA、FDA批准用於醫療美容的肉毒桿菌素 唯一一個擁有40年安全記錄的肉毒桿菌素 在70個國家獲得批准使用 BOTOX肉毒杆菌素

  3. ARTDECO 【蠶絲嫩白系列】Advanced Phyto Balm的商品介紹 ARTDECO,蠶絲嫩白系列,Advanced Phyto Balm

  4. 全臉拉提 2 months ago
    Reply

    介紹EXCIA雅思臻顏底妝系列。

  5. 結構 2 months ago
    Reply

    單單使用眼袋脂肪回推無法矯正凹陷的淚溝

  6. Sheffield Wednesday head coach Carlos Carvalhal has dismissed speculation linking him with the vacant manager’s job at Swansea. Sheffield Wednesday boss Carlos Carvalhal cools link with vacant Swansea City job

  7. Cristiano Ronaldo has stated his intent to be remembered as one of football’s greatest-ever players in history after he was crowned with the 2014 Ballon d’Or award. Cristiano Ronaldo wins FIFA Ballon d’Or ahead of Lionel Messi and Manuel Neuer as Real Madrid star makes it two in a row 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like