[gtranslate]
entertainment

आर्टिकल 370 पर फिल्म बनाने के लिए प्रोड्यूसर्स में जंग

नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला सदन में पास होते ही बॉलीवुड में इस विषय पर फिल्म बनाने ‌की होड़ लग गई है। कई निर्माता-निर्देशकों ने इस विषय पर फिल्म बनाने की इच्छा  जाहिर की है. लेकिन इनमें सबसे ज्यादा चुनौती फिल्म के नामों को लेकर हो रही है। फिल्ममेकर्स इस विषय पर कुछ खास नामों से फिल्म बनाना चाहते हैं,लेकिन एक ही नाम पर एक ही समय में दो फिल्में नहीं बन सकतीं हैं।

ऐसे में फिल्मों के नामों को लेकर अंतिम फैसला लेने वाली संस्था इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर असोसिएशन (IMPPA) ने अब तक करीब 20 से 30 बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं ने संपर्क किया है। वे एक ही नाम के इर्द-गिर्द अपनी फिल्म का टाइटल रखना चाहते है।

‘आर्टिकल 370’ और आर्टिकल 35A नाम से पहले ही कुछ निर्माताओं ने अपनी फिल्में रजिस्टर करा ली हैं. उल्लेखनीय है कि हाल ही में ‘आर्टिकल 15’ नाम की फिल्म आई थी.आईएमपीपीए ने कहा है कि इन दोनों टाइटल से फिल्में बनाने की अनुमति मिल गई है. पर ये टाइटल किसे दिए जाएंगे, इसका खुलासा कुछ समय बाद किया जाएगा।

बॉलीवुड निर्माताओं की ओर से आर्टिकल 370 और आर्टिकल 35ए टाइटल ना मिलने पर सबसे ज्यादा मांग ‘कश्मीर हमारा है’ टाइटल की है।

इसी साल फरवरी में पुलवामा हमले और उसके बाद भारत की ओर से की गई एयरस्ट्राइक के बाद भी इसी तरह की होड़ देखने को मिली थी। तब फिल्म निर्माताओं ने अभिनंदन, बालाकोट, पुलवामा टाइटल से फिल्में बनाने की मांग की थी. जबकि उरी नाम की फिल्म पहले ही बन चुकी है।

आईएमपीपीए के अनुसार उनके पास पहले से ‘द एयर स्ट्राइक ऑफ पुलवामा’, ‘द एयर स्ट्राइक’, इंडिया स्ट्राइक बैक, 14 फरवरी 2019 पुलवामा अटैक, सर्जिकल स्ट्राइक 2.0, सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 कोड पुलवामा, जीरो मर्सी पुलवामा, इंडियन स्ट्राइक कोड पुलवामा और जोश इज हाई नाम के टाइटल पहले से रजिस्टर कराए जा चुके हैं।

बॉलीवुड में पहले भी तमाम ऐसी घटनाओं पर फिल्में बनी हैं जो राजनीतिक फैसलों पर आधारित रही हैं। पुलवामा हमले के तुरंत बाद भी इसी तरह निर्माताओं में देशभक्ति पर शीर्षक पंजीकरण कराने की होड़ मची थी। तब द डेडली अटैक-पुलवामा, पुलवामा-द सर्जिकल स्ट्राइक, वार रूम, हिंदुस्तान हमारा है, पुलवामा टेरर अटैक, द अटैक ऑफ पुलवामा आदि शीर्षक पंजीकृत कराए गए थे। हालांकि इनमें से किसी भी फिल्म की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई।

देशभक्ति वाली फिल्मों में उरी सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म है। साथ ही यह इस साल अब तक सबसे ज्यादा कमाई में दूसरे नंबर पर भी है।
फिल्म    घरेलू बॉक्स ऑफिस कमाई
उरी           244
केसरी        151.87
राजी         122.39
(कमाई करोड़ रुपये में)

राजनेताओं पर भी बनी फिल्म

आम चुनाव के आसपास में दो बड़े राजनेताओं पर भी फिल्में बनाई गईं। इनमें एक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ थी जबकि दूसरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ फिल्म बनी थी।

You may also like