[gtranslate]

तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर विवाद के बाद भारत में ‘मी टू’ कैंपेन ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। तनु-नाना विवाद पर रोज कोई न कोई सेलिब्रिटी कैमरे के सामने अपनी बात रखते हैं। कुछ तनु के समर्थन में होते हैं तो कुछ उनके विरोध में भी। आजकल कोई न कोई अभिनेत्री सामने आ रही है और ‘मी टू’ कैंपेन के समर्थन में अपनी व्यथा दुनिया के सामने रख रही है। साथ में वह तनुश्री दत्ता के समर्थन में भी बातें कर रही हैं।


‘क्वीन’ फिल्म के निर्देशक विकास बहल, लोकप्रिय लेखक चेतन भगत, गायक कैलाश खेर, कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती आदि पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं। इनमें से अधिकतर मामलों में पीड़ित महिला ने अपने बॉस या संबंधित व्यक्ति से शिकायत की। लगभग सभी ने उनकी बात को हंसी में टाल दिया। इसका सीधा सा अर्थ है, सिनेमा के जरिए, मीडिया या अन्य कार्यक्रम में पुरुष जितनी भी महिला सुरक्षा की बात कर ले पर अधिकतर लोग अपनी पुरुष मानसिकता से बाहर निकल नहीं पा रहे हैं। 6 अक्टूबर को फिल्म, मीडिया और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ी हस्तियों पर लगे यौन प्रताड़ना के आरोप से सोशल मीडिया पर चर्चा गर्म रही।

ट्वीटर पर ‘मी टू’ और ‘टाइम्सअप’ कैंपेन के तहत भारत में महिलाएं आप बीती बता रही हैं। इसमें अपने साथ हुए दुर्व्यवहारों और प्रताड़ना को सोशल मीडिया पर साझा कर रही हैं। सोशल मीडिया पर ये महिलाएं कुछ सबूत भी पेश कर रही हैं। इन आरोपों के बाद यह बहस तेज हो गई है कि कैसे किसी ऑर्गेनाइजेशन या दफ्तर के भीतर ही सारी चीजें घटित हो रही हैं और किसी को भनक तक नहीं लग रही। यौन उत्पीड़न के आरोपों से जुड़े कई संस्थानों ने अब कार्रवाई की बात कही है।

फिल्मकार विकास बहल पर जिस महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है, वह फैंटम फिल्म प्रोडक्शन हाउस में काम करती थी। फैंटम के संस्थापक फिल्मकार अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी, मधु मंतेना और विकास बहल हैं। फैंटम प्रोडक्शन हाउस की पूर्व महिलाकर्मी ने विकास बहल पर मई 2015 में गोवा के एक होटल में यौन हमले का आरोप लगाया है। उस महिला ने कहा है कि यौन हमले की शिकायत उन्होंने अनुराग कश्यप से की थी, लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। उस महिला ने 2017 में फैंटम को छोड़ दिया था। इस शिकायत की पुष्टि करते हुए अनुराग कश्यप ने कहा है कि जो भी हुआ वो गलत था। उन्होंने कहा है, ‘हमलोगों ने इस मामले को ठीक से हैंडल नहीं किया। हम पूरी तरह से नाकाम रहे। मैं खुद के सिवाय किसी और पर आरोप नहीं लगा सकता हूं। मैं अब इसे ठीक से हैंडल करने को लेकर प्रतिबद्ध हूं। मुझे उस महिला पर पूरा भरोसा है। उस महिला को मेरा पूरा समर्थन है। बहल ने जो भी किया वो डराने वाला है। हमलोग पहले से ही चीजों को ठीक करने में लगे हैं। हम इस मामले में जितना कुछ कर सकते हैं, जरूर करेंगे।’

अनुराग कश्यप ने फैंटम प्रोडक्शन हाउस को खत्म करने की घोषणा ट्विटर से कर दी है। बहल ने ‘क्वीन’ फिल्म महिला सशक्तिकरण को लेकर बनाई थी और उनकी अगली फिल्म ‘सुपर-30’ आने वाली है। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग बहल की कड़ी आलोचना कर रहे हैं और पीड़ित महिला का समर्थन कर रहे हैं।

अलीगढ़ फिल्म के निर्देशक हंसल मेहता ने ट्विटर पर पूछा है कि फिल्म इंडस्ट्री बहल के खिलाफ कब खड़ी होगी। उन्होंने कहा है कि वो एक पिता होने के नाते इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उनकी बेटी को फिल्म इंडस्ट्री में आना चाहिए या नहीं।

फिल्म ‘क्वीन’ की अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी विकास बहल पर इस मामले में कई सवाल खड़े किए हैं। कंगना ने यह भी कहा कि 2015 में ‘बॉम्बे वेलवेट’ फिल्म के प्रमोशनल टूर में उन्हें विकास बहल के कारण असहज होना पड़ा था। कंगना ने एक पत्रिका को दिए इंटरव्यू में विकास बहल पर आरोप लगाया और पीड़ित महिला का समर्थन भी किया। इस इंटरव्यू में विकास बहल पर आरोप लगाते हुए कंगना ने कहा, ‘विकास बहल शादीशुदा होने के बावजूद अक्सर एक नई पार्टनर से सेक्स करने की शेखी बघारते थे। मैं किसी के चरित्र का आकलन नहीं करती हूं और न ही किसी के वैवाहिक जीवन का मूल्यांकन, लेकिन आदत बीमारी बन जाए तो कहने में कोई हर्ज नहीं है।’

इसी दौरान एक महिला ने लोकप्रिय लेखक चेतन भगत से हुई बातचीत के स्क्रीनशॉट्स को सोशल मीडिया पर साझा किया है। उस महिला के साथ बातचीत में चेतन प्रेम का इजहार कर रहे हैं। वह खुद के शादीशुदा होने की उपेक्षा कर रहे हैं। इसके ठीक बाद चेतन भगत ने फेसबुक एक पोस्ट लिखकर माफी मांगी। चेतन ने कहा, ‘मुझे मजबूत जुड़ाव महसूस हो रहा था। शायद मैं मित्रतापूर्ण संबंध को समझ नहीं पाया। मैंने इसे लेकर अपनी पत्नी से भी माफी मांगी है।’

नाना, विकास, चेतन भगत के बाद कैलाश खेर का मामला सामने आया है। कैलाश खेर पर महिला पत्रकार ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। इस महिला पत्रकार ने संध्या मेनन को एक संदेश भेज कर बताया है कि कैलाश खेर ने उनके साथ गलत किया है। इस दौरान कैलाश ने उन्हें गलत तरह से छुआ है। संध्या ने महिला का स्क्रीनशॉट साझा किया है। उसके मुताबिक महिला कैलाश खेर से मस्कट में एक बुटीक में मिली थी। वहां उस महिला के साथ कुछ और महिलाएं भी थी। साथ ही एक फोटोग्राफर और महिला के बॉस मौजूद थे।

इस महिला पत्रकार ने आगे लिखा, ‘हम कैलाश खेर का इंटरव्यू लेने पहुंचे थे। बदकिस्मती से मैं कैलाश के पास बैठी थी। वो बात करते हुए मेरी जांघों को छूने की कोशिश कर रहे थे। जिस वजह से मैं काफी असहज महसूस कर रही थी। इस बात की शिकयात मैंने अपने बॉस से की थी लेकिन उन्होंने इसे हंसी में टाल दिया था।

इसी बीच बॉलीवुड की एक मशहूर सिंगर ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। रोहित शेट्टी की फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में गाना गाकर मशहूर होने वाली सिंगर चिन्मयी श्रीपदा भी सेक्शुअल हैरसमेंट का शिकार हुई हैं। इस बात की जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए दी। चिन्मयी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘उस वक्त शायद मैं 8 या 9 साल की रही होंगी। मेरी मां रिकॉर्डिंग सेशन के लिए बाहर गई थीं। तभी मुझे महसूस हुआ कि कोई मेरे प्राइवेट पार्ट छू रहा है। मैं जाग गई और बताया अंकल बुरे हैं। मैं उस वक्त सैंथोम कम्युनिकेशन के स्टूडियोज में थी जो आज भी मौजूद है।’
चिन्मयी ने अपने साथ हुए एक और वाकया को ट्विटर के जरिए बताया। उन्होंने कहा कि, ‘मैं 19 साल की थी तब अपनी मां के साथ एक बहुत ही सम्मानित व्यक्ति से मिलने गई थी। मैं अपनी मां के साथ थी लेकिन मुझे उसने अकेले अपने रूम में बुलाया। मुझे अजीब नहीं लगा क्योंकि उसने ऐसा कुछ व्यवहार नहीं किया था लेकिन जैसे ही मैं उसके कमरे में गई उसने मुझे गले लगा लिया।’

पिछले हफ्ते जाने-माने एआईबी कॉमेडी ने उत्सव चक्रवर्ती पर भी एक लेखिका ने यौन उत्पीड़न का आरोन लगाया है। उस लेखिका का कहना था कि एआईबी से उसने शिकायत भी की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

उत्सव के इस हरकत के खुलासे के बाद बॉलीवुड की मशहूर सिंगर सोना महापात्रा ने एआईबी के चीफ तन्मय भट्ट और रोहन जोशी के कुछ ट्वीट्स के स्क्रीन शॉट्स अपने फेसबुक पर साझा किए हैं। भट्ट और जोशी के ये ट्वीटस कहीं से भी सही नहीं कहा जा सकता। स्क्रीन शॉट को शेयर करते हुए सोना ने लिखा है कि, ‘फनी दौड़ के ये शीर्ष धावक हैं, क्या ऐसा है? क्या ये फनी है?’ वाकई इन दिनों भारत में ‘मी टू’ मूवमेंट की लहर दौड़ चुकी है। अब महिलाएं खुलकर सामने आ रही हैं और अपनी आपबीती को सबके सामने बता रही हैं। यह बहुत अच्छी बात है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD