[gtranslate]
entertainment

लाइट-कैमरा-एक्शन और लाॅकडाउन

कोरोना ने भारत सहित पूरी दुनिया में भी कहर बरपा रखा है। महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए कई देशों ने लाॅडाउन लगा दिया। भारत के जिन राज्यों में कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है वहां भी लाॅकडाउन लगाया जा रहा है। देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, छत्तीसगढ़, यूपी, चढीगढ़, दिल्ली और मध्य प्रदेश हैं। इनमें से सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित महाराष्ट्र में आ रहे है। राज्य में बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने मिनी लाॅकडाउन लगा दिया है। यह मिनी लाॅकडाउन 14 अप्रैल से 1 मई की सुबह 7 बजे तक रहेगा। इस बीच राज्य में फिल्म, सीरियल और ऐड की शूटिंग भी बैन कर दी गई है।

दरअसल, पिछले साल भी जब कोरोना के कारण देशव्यापी लाॅकडाउन लगा था, तब फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हुआ था। क्योंकि फिल्मों के सेट काफी मंहगे होते है और प्रोड्यूसर का पैसा भी लगा होता है, लेकिन जिन फिल्मों की शूटिंग पूरी हो चुकी थी, उन्हें ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज किया गया था। अब भी ज्यादातर फिल्में और वेब सीरीज अमेजाॅन, नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हो रही है। एक बार फिर राज्य में लाॅकडाउन लगने के कारण फिल्मों की शूटिंग पर रोक लग गई है। कई छोटी, बड़ी फिल्मों की शूटिंग इन दिनों मुंबई में चल रही हैं। कुछ फिल्मों की शूटिंग तो हाल फिलहाल में ही शुरु हुई थी।

ऐसे में फिल्म के निर्माताओं को अपनी शूटिंग 15 दिनों के लिए रोकनी पड़ रही है। इनमें दीपिका पादुकोण और शाहरुख खान की ‘पठान’, सलमान-कैटरीना की ‘टाइगर-3’, अजय देवगन की ‘मैदान’, ‘थैंक गाॅड’, आलिया भट्ट की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘ब्रह्माअस्त्र’, प्रभाष की ‘आदिपुरुष’ समेत कई बड़े बजट वाली फिल्मों की शूटिंग को फिलहाल रोक दिया गया है जिससे प्रोड्यूसर को बहुत नुकसान झेलना पड़ रहा है। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री दुनिया की बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में आती है, लेकिन इसे कोरोना की मार झेलनी पड़ रही है। फिल्मी सितारे कार्तिक आर्यन, भूमि पेडनेकर, आलिया भट्ट, रणबीर कपूर कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

जिस तरह कोरोना की रफ्तार में वृद्धि हो रही है उसे देखकर लगता है कि एक बार फिर कहीं देश में संपूर्ण लाॅकडाउन लगाने की नौबत न आ जाए। अभी फिल्म निर्माता और निर्देशक पहले ही नुकसान झेल रहे थे कि अब उन्हें फिर दोबारा नुकसान झेलना पड़ रहा है। राज्य में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद कर दिया गया है। बाजार, सरकारी, गैर सरकारी आफिस भी बंद है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD