[gtranslate]
entertainment

‘जंजीर’ से जावेद और अमिताभ को मिली पहचान, कई बड़े एक्टर्स ने किया था रिजेक्ट

'जंजीर' से जावेद और अमिताभ को मिली पहचान, कई बड़े एक्टर्स ने किया था रिजेक्ट

‘जंजीर’ जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों के निर्माता ने ही अमिताभ बच्चन और जावेद अख्तर को करियर ब्रेक दिया था। जावेद अख्तर ने इस फिल्म की कहानी लिखी थी। मीडिया से बातचीत करते हुए जावेद अख्तर ने बताया कि प्रकाश मेहरा बहुत ही दिलचस्प और ह्यूमरस आदमी थे। वो जोक वगैरा सुनाया करते थे और अगर कोई और भी सुनाए तो उसकी खूब सराहना भी करते थे। साथ ही उन्हें शायरियां बहुत पसंद थी। जब उन्होंने हमसे जंजीर की स्क्रिप्ट ली थी उस वक्त हम कोई तीस मार खा नहीं थे और सच कहूं तो जंजीर से हमें शोहरत मिलना शुरू हुई।

जावेद ने कहा कि जंजीर की स्क्रिप्ट प्रकाश जी ने हमसे ली तो उसे एक के बाद एक कई बड़े एक्टर्स ने रिजेक्ट कर दिया था। सबसे बड़ी बात यह थी कि यह उनके प्रोडक्शन हाउस की सबसे पहली फिल्म थी। फिल्म इंडस्ट्री में अगर एक या दो बड़े स्टार्स ने फिल्म की स्क्रिप्ट को ना कह दिया तो प्रोड्यूसर्स को लगता है कि स्क्रिप्ट में कुछ खराबी है और वो उसे छोड़ देते थे। लेकिन इस इंसान की नए राइटर्स पर न जाने क्या धारणा थी जो इन्होंने फिल्म नहीं छोड़ी।

उस वक्त अमिताभ एक कामयाब एक्टर नही थे न ही उनकी कोई फिल्म खास चली थी। लेकिन प्रकाश जी ने स्क्रिप्ट नहीं छोड़ी। मैं प्रकाश मेहरा जी की इस धारणा का आभारी हूं कि उन्होंने हम पर भरोसा किया। अगर वह उस समय फिल्म छोड़ देते हैं तो क्या फिल्म बन पाती या इस फिल्म में अमिताभ बच्चन होते हैं, मैं नहीं जानता।

डायरेक्टर प्रोड्यूसर सलीम खान ने बताया, “मैंने प्रकाश मेहरा के साथ फिल्म ‘जंजीर’ और ‘हाथ की सफाई’ में काम किया है दोनों ही फिल्में हिट हुई हैं। मैंने एक बार उनके साथ फिल्म की थी फिर दूसरी फिल्म के लिए उन्होंने मुझे सामने से बुलाया था। काम करने से यह भी पता चल जाता है कि आपकी कितनी सोच मिलती-जुलती है।”

जावेद ने बताया कि यह फिल्म प्रकाश मेहरा के प्रोडक्शन की पहली फिल्म थी कई लोगो ने इस फिल्म को इसलिए मना कर दिया था क्योंकि इस फिल्म में न कोई कॉमेडी ट्रैक था न रोमांस था और ना ही म्यूजिक के लिए बहुत जगह थी। यह फिल्म अमिताभ बच्चन के करियर की पहली हिट फिल्म थी।

You may also like