entertainment

रिलीज में ट्रैफिक जाम

साल 2018 का है। चर्चा 2020 की फिल्मों की हो रही है तो आश्चर्य हो रहा होगा। पर यह सच्चाई है। पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड में फिल्मों की संख्या बढ़ी है। इसमें कई अच्छी फिल्में भी आ रही हैं। कई युवा एवं बड़े निर्माता-निर्देशकों की फिल्मों के रिलीज डेट में टकराहट होने लगी है। जिससे अंत समय में किसी को अपनी फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ानी पड़ती है। फिल्मों का रिलीज ‘ट्रैफिक’ भी जाम होने लगा है। इसलिए बड़े निर्माता-निर्देशक एडवांस में रिलीज डेट बुक करने लगे हैं।
बॉलीवुड के लाल कारपेट पर आजकल प्रायः रिलीज डेट पर चर्चा होती है। सुनकर सन्न रह जाएंगे कि 2020 की सभी महत्वपूर्ण डेट हाउसफुल हो चुकी हैं। यदि उस डेट पर कोई निर्माता-निर्देशक अपनी फिल्म रिलीज करता है तो उसे नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। या फिर उस डेट को रिलीज होने वाली बड़ी फिल्मों के फ्लॉप होने का इंतजार करना पड़ेगा। इन दिनों अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ‘आंखें’ की सीक्वल ‘आंखें 2’ एक बार फिर काफी चर्चा में है। चर्चा फिल्म की कहानी या स्टार से ज्यादा डेट्स पर हो रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म 2019 में फ्लोर पर जाएगी। निर्माता इसे जनवरी 2020 में रिलीज करना चाहते हैं। मगर महत्वपूर्ण डेट खाली नहीं मिल रही है। इस फिल्म के लिए सुशांत सिंह राजपूत और विकी कौशल को भी अप्रोच किया जा रहा है। इसका निर्देशन अनीस बज्मी करेंगे। कोई शक नहीं कि यह एक शानदार फिल्म बनेगी।
यहां खास बात यही है कि बॉलीवुड के कई निर्माता-निर्देशकों ने 2020 की अहम तारीखों को अभी से ही बुक कर लिया है। ‘कृष 4’, ‘शमशेरा’, ‘रणभूमि’, ‘बागी 3’ इनमें महत्वपूर्ण हैं। ये सभी बड़ी फिल्में हैं। कोई शक नहीं कि 2020 में बॉक्स ऑफिस पर जोरदार धमाका होने वाला है।
आने वाली फिल्मों की लिस्ट देखी जाए तो 2020 काफी बड़ा साल होने वाला है। बॉक्स ऑफिस पर बैक टू बैक धमाका होगा। अभी जिन फिल्मों की अन ऑफिसियल रिलीज डेट बताई जा रही है, उसमें तीन बड़े खानों की फिल्में नहीं हैं। 2020 में सलमान खान, शाहरुख और आमिर खान की फिल्मों की घोषणा अभी बाकी ही है। बहरहाल, ईद हो या क्रिसमस कोई शक नहीं कि 2020 बॉक्स ऑफिस पर धमाका करने वाला है। जब सभी सुपरस्टार्स अपनी बड़ी फिल्मों के साथ दर्शकों के सामने आने वाले हैं।
‘कृष 4’ राकेश रोशन की फ्रैंचाइजी कृष का चौथा पार्ट 2020 क्रिसमस पर रिलीज किया जाएगा। यह इस फ्रैंचाइजी की सबसे बड़ी फिल्म होने वाली है। कृष फैं्रचाइजी की अब तक सभी फिल्में बड़ी हिट रही हैं। क्रिसमस के मौके पर बड़े निर्माता अपनी फिल्म सिनेमा घरों में लाना चाहते हैं। फिल्म ‘रणभूमि’ ने 2020 दिवाली को लॉक किया है। करण जौहर के निर्माण में यह फिल्म बन रही है। धर्मा प्रोडक्शन बैनर तले बन रही इस फिल्म में मुख्य कलाकार वरूण धवन हैं। फिल्म का निर्देशन शशांत खेतान करेंगे। रणबीर कपूर और वाणी कपूर स्टारर फिल्म शमशेरा 2020 के ईद पर रिलीज होगी। यशराज बैनर तले यह बिग बजट फिल्म है। ईद के मौके पर प्रायः बॉलीवुड के दबंग सलमान खान अपनी फिल्म लेकर आते हैं, पर 2020 में यदि ईद पर अपनी फिल्म लाते हैं तो उन्हें ‘शमशेरा से टकराना होगा।
कबीर खान की फिल्म ‘83 वेन इट ऑल स्टारटेड’ गुड फ्राइडे यानी 10 अप्रैल 2020 को लॉक कर चुकी है। ये फिल्म 1983 क्रिकेट विश्व कप पर आधारित है। विन डीजल की ‘फास्ट एंड फ्यूरियस 9’ भी भारत में 10 अप्रैल 2020 को ही रिलीज होगी। अब तक ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ सीरीज भारत में कितनी पॉपुलर है, यह बताने की तो जरूरत नहीं। इस फ्रैंचाइजी की पिछली फिल्मों ने भारत में 100 करोड़ से ऊपर का बिजनेस किया था।
लव रंजन अपनी आने वाली फिल्म के लिए क्रिसमस 2020 लॉक कर चुके हैं। फिल्म में अजय देवगन और रणबीर कपूर मुख्य किरदारों में दिखेंगे। छुट्टियों वाली डेट को इन फिल्मों ने दो साल पहले ही लॉक करा लिया है। ऐसे में सलमान, शाहरूख और अमिर जैसे कई और स्टार अपनी फिल्मों के लिए क्या करेंगे। इनके जैसे कई बड़े स्टार एवं बड़े निर्माता निर्देशकों को मनचाही डेट नहीं मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like