[gtranslate]
entertainment

Happy Promise Day ‘यह डे आपके प्यार को दर्शाता हैं’

BY MANOJ CHOUDHARY
फरवरी माह को प्यार का महीना कहा जाता है। भारत में इसी माह वसंत ऋतू का भी अगमन हो जाता है। वैलंटाइस वीक के अनुसार 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक प्यार के कई ऐसे दिन पड़ते हैं, जिन्हें प्रेमी और प्रेमिका सेलिब्रेट करते हैं। इन्हीं में से एक दिन होता है ‘प्रॉमिस डे’, जो कि आज यानि की 11 फरवरी को मनाया जाता है।
‘प्रॉमिस डे’ का इंतजार हर वो कपल करता है जो अपने साथी से सच्चा प्यार करता है। इस दिन बहुत सारे प्रेमी जोड़े कुछ न कुछ वादा करते हैं। आज के दिन कुछ अलग और कुछ खास तरह का वादा प्यार करने वाले वाले करते हैं। आपको बता दें कि प्रॉमिस आपके प्यार को दर्शाता है। आपको वही वादा करना चाहिए जो आप आसानी से पूरा कर सकते हैं।
ऐसे में इस ‘प्रॉमिस डे’ पर आप अपने पार्टनर से ऐसे वादें कर सकते हैं जो आपके रिश्ते को मजबूती देंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में।
अहमियत दें: जब आप अपने पार्टनर को हर चीज में अहमियत देते हैं तो आपका रिश्ता और भी मजबूत होता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसा नहीं करते हैं जिस वजह से उनके रिश्ते में दरार आने लगती है। ऐसे में इस प्रॉमिस डे पर आप अपने पार्टनर को वादा करें कि आप उन्हें अहमियत देंगे।
झूठ ना बोलने का वादा: झूठ किसी भी रिश्ते को कमजोर कर देता है। झूठ भले ही किसी सही कारण के लिए बोला गया हो लेकिन इससे पार्टनर का भरोसा आप पर से उठ जाता है। ऐसे में आप चाहते है कि आपका रिश्ता हमेशा अच्छा और मजबूत बना रहे तो उसके लिए सबसे पहले आप एक दूसरे से ये वादे करें कि आप कभी झूठ नहीं बोलेंगे।
लड़ाई न करने का वादा:  हर रिश्ते में लड़ाई झगड़े तो होते ही है, ऐसे में जरूरी नहीं की आप इसका असर अपने रिश्ते पर पड़ने दें। ऐसे में आप सिचुएशन से अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो लड़ाई-झगड़े को इग्नोर करने का वादा या फिर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा न करने का वादा आप एक दूसरे से कर सकते हैं।
ईमानदारी का वादा: कोई रिश्ता काफी लंबे वत्तफ़ तक इसलिए टिक पाता है क्योंकि वो ईमानदारी की नींव पर खड़ा होता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर से इस ‘प्रॉमिस डे’ हमेशा लॉयल रहने का वादा करिए।
वेलेंटाइन वीक या लव वीक युवाओं के लिए एक रोमांचक वीक है, खासकर प्रेमियों के लिए, वैलेंटाइन वीक के लगभग 4 दिन बीत चुके हैं, अब बारी है अपने साथी से वादा करने की, ‘वैलेंटाइन डे’ के 3 दिन पहले आने वाला प्रॉमिस कई कपल्स के लिए उत्साह का दिन होता है। यह ‘प्रॉमिस डे’ अपने सपेशल वन के लिए कुछ हेल्थ प्रॉमिस करना का भी है। यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपका रिश्ता हेल्दी और हैप्पी हो। कपल्स इस स्पेशल वीक में हर दिन बड़े दिलचस्प तरीके से मनाते हैं। वेलेंटाइन वीक के पांचवें दिन प्रॉमिस डे आता है और हर साल 11 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन, लवबर्ड्स एक-दूसरे के साथ हमेशा रहने की कसम खाते हैं।
वसंत ऋतु का आगमन

वसंत कामदेव का मित्र है। इसलिए कामदेव का धनुष फूलों का बना हुआ है। इस धनुष की कमान स्वरविहीन होती है। यानी जब कामदेव कमान से तीर छोड़ते हैं तो उसकी आवाज नहीं होती है। कामदेव का एक नाम ‘अनंग’ है यानी बिना शरीर के यह प्राणियों में बसते हैं। एक नाम ‘मार’ है यानी यह इतने मारक हैं कि इनके बाणों का कोई कवच नहीं है। वसंत ऋतु को प्रेम की ही ऋतु माना जाता रहा है। इसमें फूलों के बाणों से आहत हृदय प्रेम से सराबोर हो जाता है।
गुनगुनी धूप, स्नेहिल हवाए मौसम का नशा प्रेम की अगन को और भड़काता है। तापमान न अधिक ठंडाए न अधिक गर्म। सुहाना समय चारों ओर सुंदर दृश्य, सुगंधित पुष्प, मंद-मंद मलय पवन, फलों के वृक्षों पर बौर की सुगंध, जल से भरे सरोवर, आम के वृक्षों पर कोयल की कूक ये सब प्रीत में उत्साह भर देते हैं। यह ऋतु कामदेव की ऋतु है। यौवन इसमें अंगड़ाई लेता है। दरअसल वसंत ऋतु एक भाव है जो प्रेम में समाहित हो जाता है।
प्रेम की अभिलाषा
जब कोई किसी से प्रेम करने लगता है तो सारी दुनिया में हृदय के चित्र में बाण चुभाने का प्रतीक उपयोग में लाया जाता है। ‘मार’ का बाण यदि आपके हृदय में चुभ जाए तो आपके हृदय में पीड़ा होगी। लेकिन वह पीड़ा ऐसी होगी कि उसे आप छोड़ना नहीं चाहोगे, वह पीड़ा आनंद जैसी होगी। काम का बाण जब हृदय में चुभता है तो कुछ-कुछ होता रहता है। इसलिए तो वसंत का ‘मार’ से संबंध है, क्योंकि काम बाण का अनुकूल समय वसंत ऋतु होता है।
प्रेम के साथ ही वसंत का आगमन हो जाता है। जो प्रेम में है वह दीवाना हो ही जाता है। प्रेम का गणित मस्तिष्क की पकड़ से बाहर रहता है। इसलिए प्रेम का प्रतीक हृदय के चित्र में बाण चुभा बताता है।
वसंत ऋतु में वातावरण का तापमान सामान्य रहता है। प्रकृति की सुन्दर छटा देखते ही बनती है। पेड़ों पर नए पत्तों की कपोलें फूट पड़ती हैं। ऐसा लगता है मानो प्रकृति ने हरियाली और खुबसूरत फूलों से अपना श्रृंगार किया हो। फूलों और फलों की खुशबू से वातावरण मनमोहक बन जाता है।
प्रॉमिस को टूटने नहीं दिया जाता है। हर बार जब आप कुछ गलत कर रहे होते हैं तो यह याद दिलाता है कि आपने उस व्यत्तिफ़ के साथ कुछ वादा किया था जो आपके जीवन में बहुत ही खास भूमिका निभाता है। एक वादा एक एकल शब्द है लेकिन यह किसी भी अनुमान के साथ-साथ बहुत सी चीजों को जोड़ता है। खैर, यह विश्वास, निष्ठाएं प्रेम लाता है। विश्वास बनाने में कई साल लगते हैं, जबकि तोड़ने और फिर जोड़ने में जिंदगी बीत जाती है। इसलिए एक बार वादा करने के बाद उसे कभी ना तोड़ें।

You may also like

MERA DDDD DDD DD