[gtranslate]

बॉलीवुड और क्रिकेट का संबंध अब प्रगाढ़ होते जा रहे हैं। पुराने समय से क्रिकेटर्स और बॉलीवुड की अभिनेत्रियां एक दूजे के होते रहे हैं। आईपीएल आने के बाद क्रिकेट में ग्लैमर का तड़का दिया गया। चीयरलीडर्स ने टीवी स्क्रीन के जरिए क्रिकेट के साथ ग्लैमर को ?kj&?kj तक पहुंचा दिया। आईपीएल की एंकरिंग और होस्ट भी बॉलीवुड] मॉडलिंग के खूबसूरत चेहरों के हवाले किया गया। क्रिकेट में ग्लैमर का तड़का तब लगा जब मैच के दौरान चीयरलीडर्स की मौजूदगी के अलावा प्री तथा पोस्ट मैच शो के दौरान ग्लैमरस महिला एंकर्स की एंट्री हुई। ग्लैमर के तड़का के साथ आईपीएल का क्रेज और बढ़ गया। आईपीएल के अब तक के सफर में कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां और मॉडल्स ने इसकी एंकरिग की है।

हमारे देश में आईपीएल का इंतजार हर आयु वर्ग के व्यक्ति को रहता है। इनमें बच्चे] बूढ़े और जवान सभी शामिल होते हैं। कहा जाता है कि आईपीएल में ग्लैमर का परवान चढ़ने के बाद क्रिकेट लड़कियों और महिलाओं में भी लोकप्रिय हो गया। आईपीएल के पहले सीजन से लेकर ११वें सीजन तक कई एंकर्स इस खेल का हिस्सा बन चुके हैं। कुछ का संबंध खेल से सीधे था। कुछ मॉडलिंग और फिल्म जगत से इस खेल में आईं। इस बार क्रिकेट में ग्लैमर का तड़का लगाने वाली फीमेल एंकर्स की चर्चा करते हैं।

करिश्मा कोटक         लंदन के जन्मी भारतीय मूल की करिश्मा एक मॉडल हैं। वे २००६ में किंगफिशर कैलेंडर में नजर आई थीं। इसके बाद उन्होंने वर्ष २०१३ में आईपीएल की होस्टिंग की थी। बिग बॉस ६ से चर्चा में आई करिश्मा कोटक ने आईपीएल के छठवें सीजन को होस्ट किया था।

मंदिरा बेदी – बॉलीवुड अभिनेत्री मॉडल और फैशन डिजाइनर के रूप में अपनी पहचान बना चुकी हैं। इन पहचान के बाद मंदिरा ने वर्ष २००९ में एक नई पहचान बनाई। अब मंदिरा अभिनेत्री] मॉडल के बाद टेलीविजन प्रजेंटर के रूप में जानी जाती हैं। मंदिरा ने २००९ के आईपीएल सीजन में होस्टिंग करके बहुत तारीफें पाई थी। इससे पहले वे २००३ और २००७ में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और २००४ और २००७ में चैंपियंस ट्रॉफी की होस्टिंग भी कर चुकी थी।

शिबानी डांडेकर – पुणे में जन्मी शिबानी खेलों में काफी रुचि रखती हैं] खासतौर पर क्रिकेट में। उन्होंने २०११ से २०१५ तक आईपीएल में होस्टिंग करके लोगों का दिल जीत लिया था। इस एडिशन में इन्होंने पैनल्स के साथ ही क्रिकेट की बारीकियों पर बहुत चर्चा की थी।

पल्लवी शारदा – ऍस्ट्रेलिया में जन्मी पल्लवी एक एक्ट्रेस और एंकर हैं। उन्होंने मार्च २०१० में मिस इंडिया ऑस्ट्रेलिया का खिताब जीता था। इसके बाद वे वर्ष २०१६ में आईपीएल की होस्ट के रूप में नजर आई थीं। पल्लवी भारतीय-आस्ट्रेलियन फिल्म एवं थियेटर अभिनेत्री और नृत्यांगना हैं। वह भरतनाट्यम में प्रशिक्षित हैं। इन्होंने भारतीय फिल्मों में भी काम किया है।

अर्चना विजय –मॉडलिंग की दुनिया में सफलता हासिल करने के बाद अर्चना ने कई टीवी शो में एंकर की भूमिका निभाई है। अर्चना ने वर्ष २०११ से २०१५ तक लगातार आईपीएल में होस्टिंग की थी। वह विश्व के सबसे अच्छे एंकर्स में से एक मानी जाती हैं। इन्होंने नियो स्पोर्टस के साथ करार किया था।

मयंती लैंगर – मयंती लैंगर भारतीय खेल प्रसारण के सबसे प्रसिद्ध चेहरों में से एक हैं। वे भारत के ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी की पत्नी हैं। मयंती ने आईपीएल के कई सीजन के साथ&साथ २०१० में फीफा विश्व कप] २०११ में क्रिकेट विश्व कप] २०१४ में इंडियन सुपरलीग और २०१५ में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जैसी कई बड़ी प्रतियोगिताओं में होस्टिंग की है।

रोशेल राव – रोशेल पेशे से एक मॉडल और एंकर हैं। रोशेल ने वर्ष २०१२ में मिस इंडिया इंटरनेशनल का खिताब जीता था। इसके बाद उन्होंने वर्ष २०१५ और २०१६ में आईपीएल में होस्ट की भूमिका निभाई थी।

ईसा गुहा – ईसा गुहा एक पूर्व क्रिकेटर हैं। वे इंग्लैंड टीम का हिस्सा थीं जिन्होंने २००९ में महिला विश्व कप जीता था। ईसा २०१२ के आईपीएल सीजन क्रिकेट विशेषज्ञ के तौर पर नजर आई थीं।

शोनाली नागरानी – २००३ में मिस इंडिया इंटरनेशनल का खिताब जीत चुकी शोनाली नागरानी क्रिकेट की कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं होस्ट कर चुकी थीं। इसके अलावा वे २०११ में आईपीएल की होस्ट रही थी। इसके पहले उन्होंने बहुत से क्रिकेट की खबरों के साथ आईपीएल के एक्स्ट्रा इनिंग और टी २० विश्वकप को होस्ट किया है। वह पिछले सीजन तक आईपीएल को होस्ट की हैं।

लेखा वाशिंगटन – लेखा आईपीएल की पहली महिला एंकर थीं। लेखा दक्षिण भारत की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं और एंकरिंग के अलावा वे कई टीवी शो में बतौर वीजे भी काम कर चुकी हैं।  आईपीएल एंकरिंग से पहले लेखा एक म्यूजिक कंपनी में बतौर वीडियो जॉकी काम करती थीं। लेखा ने कनाडा के टी २० टूर्नामेंट को भी होस्ट किया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD