छोटे पर्दे पर बिग बॉस के शुरू होने से लेकर खत्म होने तक चर्चा होती रहती है। चर्चा में विनर तो रहते ही हैं। साथ ही पार्टिस्पिंट से लेकर बिग बॉस के घर में हिस्सा लेने वालों के बीच नोंक-झोंक भी चर्चा में रहती है। अक्सर कहा जाता है कि बिग बॉस के घर में वे ही सेलेब्रिटी इंट्री करते हैं जिनके पास काम का टोटा होता है। बिग बॉस में आने का मुख्य मकसद उनका सुर्खियों में रहना होता है। ताकि उन्हें बड़े या छोटे पर्दों पर काम मिल सके। पिछले माह ही बिग बॉस का सीजन 12 समपन्न हुआ है। छोटे पर्दे की चर्चित चेहरा दीपिका कक्कड़ सीजन 12 की विनर बनी हैं। बिग बॉस में विनर बनने पर उनके कैरियर को कितना लाभ मिलेगा, इसका आकलन करते हैं।

दीपिका बिग बॉस में बहुत ही चालाकी से खेलीं। वह ज्यादा विवादों में नहीं रहीं। शांति और हिम्मत के साथ हर टास्क को उसने पूरा किया और धीरे-धीरे विनर बन गई। इसका उन्हें अपने प्रोफेशनल कैरियर में लाभ मिलता है या नहीं देखना होगा। मगर पूर्व में विनर अभिनेत्रियां का कैरियर कैसा रहा, इससे एक अनुमान तो लगा ही सकते हैं। बिग बॉस के घर में इंट्री के पहले दीपिका कक्कड़ के कैरियर पर नजर डालते हैं।

बिग बॉस 12 की विनर बनते ही दीपिका कक्कड़ इस समय सातवें आसमान पर हैं। हर जगह दीपिका की ही चर्चाएं हो रही हैं। बिग बॉस के होस्ट सलमान खान ने जैसे ही यह घोषणा की कि दीपिका इस सीजन की विनर हैं उनके फैन्स के बीच मानो खुशियों की लहर दौड़ गई। घर से बाहर निकली दीपिका तो खुशी से स्टेज पर ही रो पड़ीं। अपने हर इंटरव्यू में वो अपनी खुशी को बड़ी सी स्माइल के साथ पेश करती हुई नजर आई। वैसे इनके करियर ग्राफ पर नजर डालें तो जब दीपिका बिग बॉस के घर पर थीं तो उनकी डेब्यू फिल्म ‘पलटन’ रिलीज हो गई थी। विनर बनने के बाद उन्हें और कितनी फिल्में मिलती है, यह अभी साफ नहीं है। मगर दीपिका अभी खुशी सेलिब्रेट कर रही है।

बिग बॉस का घर पॉपुलर बनने के लिए जाना जाता है। यहां तक कि घर में इंट्री करने वाला आम इंसान भी सेलेब्रिटी बन जाता है। यहां आम से लेकर सेलेब्रिटी सुर्खियों में तो रहते हैं मगर उन्हें काम मिलने की गारंटी नहीं होती है। इक्का -दुक्का काम तो मिलता है पर ऐसा नहीं है कि इंडस्ट्री पार्टिस्पिंट या विनर को हाथों हाथ लेता हो। जो लोग पहले से इंडस्ट्री में शामिल हैं, उनके करियर में कुछ खास बदलाव नहीं आता। उन्हें अपनी काबिलियत पर ही आगे भी काम मिलता है। याद दिला दें कि बिग बॉस के खिताब को जीतने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट में दीपिका के अलावा अब तक पांच अभिनेत्रियां और भी हैं। सारी अभिनेत्रियां पहले से ही इंडस्ट्री में अपना नाम बना चुकी थीं। अब बात करते हैं बिग बॉस के खिताब जीतने के बाद उनके करियर की तो बता दें कि इन सभी अभिनेत्रियों को बिग बॉस जीतने का कुछ खास फायदा नहीं हुआ।

साल 2017 में बिग बॉस के 11वें सीजन की विजेता टीवी की पॉपुलर ‘भाभीजी’ शिल्पा शिंदे बनीं थी। शिल्पा शिंदे एंड टीवी पर प्रसारित चर्चित धारावाहिक ‘भाभी जी घर पर हैं’ में मुख्य भूमिका में थीं। इनका एक डायलॉग ‘सही पकड़े हैं’ बहुत चर्चित रही है। यह डायलॉग घर-घर में बहुत चर्चित रहा है। बिग बॉस जीतने के बाद शिल्पा शिंदे फिल्म ‘पटेल की पंजाबी शादी में’ एक डांस नंबर में नजर आई थीं। इसके बाद उन्होंने कुछ रिएलिटी शोज में एक दो अपीयरेंस दिए। इन कुछ कामों के अलावा शिल्पा को कुछ ज्यादा काम नहीं मिला। आज भी वह न टीवी पर दिख रहीं हैं और न हीं बड़े पर्दे पर किसी काम को लेकर चर्चा है।

साल 2011 में बिग बॉस 4 की विजेता श्वेता तिवारी बनीं। श्वेता बिग बॉस के घर से पहले ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘नच बलिये 2’ और कुछ कॉमेडी शोज में भी काम कीं। ‘कसौटी जिंदगी की’ में उनके अभिनय की तारीफ हर घर में होती थी। इसलिए कहा जाता था कि श्वेता अपने अभिनय के कारण पहले से ही काफी फेमस थी। जब उन्होंने बिग बॉस का खिताब जीता तो वो कुछ समय तक सुर्खियों में छाई रहीं। फिर उन्हें शो ‘परवरिश’ में भी देखा गया। इसके बाद उन्होंने साल 2013 में अभिनेता अभिनव कोहली से शादी कर ली और साल 2016 में उन्होंने बेबी बॉय को जन्म दिया। फिलहाल श्वेता अपने मदरहुड को एंज्वॉय कर रही हैं। श्वेता पेज थ्री से भी गायब हैं। उनकी किसी को कोई खबर नहीं है।

साल 2012 में बिग बॉस के सीजन 5 को जीतने वालीं जूही परमार के करियर में कोई खास उछाल नहीं देखा गया। जूही ने भी बिग बॉस के घर जाने से पहले ही इंडस्ट्री में अपने काम का लोहा मनवा लिया था। धारावाहिक ‘कुमकुम’, ‘विरासत’, ‘देवी’ में जूही के किरदारों को लोगों ने बहुत पसंद किया था। छोटे पर्दे की वह जानी -मानी अभिनेत्री थीं। बिग बॉस की विजेता बनने के बाद जूही ने साल 2013 में बेबी गर्ल को जन्म दिया और फिलहाल वो अपने पति और अभिनेता सचिन श्रॉफ को तलाक देने के बाद अपनी बेटी के साथ अपने पेरेंट्स के घर रह रही हैं। करियर की बात की जाए तो जूही हाल ही में शो ‘शनि’ में दिखाई दी थीं। इसके बाद वे किसी अन्य शो या धारावाहिक में नहीं दिखीं। इस तरह से बिग बॉस की विजेता बनने के बाद उनके कैरियर को कोई बड़ा फंख नहीं लगा।

टीवी इंडस्ट्री में अपने ‘कोमलिका’ के किरदार से फेमस हुईं उर्वशी ढोलकिया ने बिग बॉस के छठे सीजन को जीता था। बिग बॉस में आने से ही उर्वशी फेमस थीं। उनका कैरियर ठीक चल रहा था। पर बिग बॉस में आने और विनर बनने के बाद उन्हें कुछ खास लाभ नहीं हुआ। करियर की बात की जाए तो इनका करियर भी लेडी विनर्स की तरह ठंडा ही रहा। हां, इनके लाइफस्टाइल में बदलाव जरूर आया। मगर उर्वशी को बिग बॉस जीतने के तीन साल बाद शो ‘बड़ी दूर से आए हैं’ में देखा गया। उर्वशी हाल ही में शो ‘चंद्रकांता’ में रानी इरावती के किरदार में नजर आई थीं।

बिग बॉस के सातवें सीजन को जीतने वाली गौहर खान को भी इस जीत से कुछ खास फायदा नहीं हुआ। हालाकि, गौहर कुछ म्युजिक एल्बम और ‘खतरों के खिलाड़ी’ जैसे रिऐलिटी शो में जरूर नजर आई। इसके अलावा बिग बॉस को जीतने के चार साल बाद उन्हें विद्या बालन के साथ फिल्म ‘बेगम जान’ में देखा गया। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की खूब तारीफें हुईं। हालांकि, साल 2017 में इस फिल्म के रिलीज होने के बाद गौहर भी लाइम लाइट से दूर हैं। इन पांचों अभिनेत्रियों के अनुभव को देखने के बाद तो ऐसा ही लगता है कि बिग बॉस सीजन 12 की विनर दीपिका कक्कड़ को इसका कुछ ज्यादा लाभ नहीं मिलने वाला। अपने कैरियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए उन्हें खुद ही मेहनत करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like