आज सब कुछ टेक्नोलॉजी के साथ-साथ तालमेल मिलाता नजर आ रहा है। फिर फैशन इंडस्ट्री इसमें कैसे पीछे रहेगी। हालांकि कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन का असर इस उद्योग पर पड़ा है, लेकिन फैशन उद्योग नए विचारों के साथ फिर से उभर रहा है और सभी स्तरों पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। बड़े फैशन ब्रांडों के उत्पादों की कीमतें, चाहे वे राष्ट्रीय हों या अंतर्राष्ट्रीय, हजारों में हैं। अब इन ब्रांडों को तकनीक का साथ मिल गया है।
इसलिए कीमतें करोड़ों तक पहुंच गई हैं। हाल ही में मशहूर फैशन ब्रांड गुच्ची (Gucci) का हैंडबैग 3 लाख रुपये से ज्यादा में बिका। गुच्ची के उत्पादों की कीमत हमेशा अधिक होती है। लेकिन 3 लाख रुपये से अधिक में बिकने वाला हैंडबैंग Digital रूप में है!
Digital कपड़ों का बाजार कैसा है?
लॉकडाउन के दौरान कई डिजाइनरों, फैशन ब्रांडों ने भी अपने संग्रह को Digital रूप से प्रस्तुत करना और बेचना शुरू कर दिया। इन Digital कपड़ों का इस्तेमाल ज्यादा ऑनलाइन गेम्स के लिए किया जा रहा है। कई खेलों में आप चरित्र के कपड़े, सहायक उपकरण बदल सकते हैं। यदि आप गेम में पहले से उपलब्ध कपड़ों या एक्सेसरीज के अलावा अन्य विकल्प चाहते हैं तो डिजिटल कपड़े खरीदे जा सकते हैं।
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महामारी से पहले ही कई फैशन ब्रांडों ने डिजिटल कपड़े ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया था। इससे डिजिटल कपड़ों और एक्सेसरीज का कारोबार 2019 के 109 अरब डॉलर के मुकाबले बढ़कर 129 अरब डॉलर हो गया है। ये फैशन ब्रांड डिजिटल कपड़े बनाने के लिए 3डी सॉफ्टवेयर की मदद से ड्रेस डिजाइन करते हैं। इन डिजिटल ड्रेसेस को ग्राहक के फोटो पर बड़े करीने से लगाया गया है। कई घंटों की एडिटिंग के बाद इन तस्वीरों को डिजिटल ड्रेस पहनने से असली लोगों की पहचान करना मुश्किल हो जाता है।
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Digital कपड़े का क्या है भविष्य ?
ट्रिब्यूट नाम की एक क्रोएशियाई कंपनी है जो डिजिटल कपड़े बेचती है और डिजिटल कपड़ों के लिए यह अच्छे चलन में है। सोशल मीडिया पर उनके कपड़ों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। उनकी वेबसाइट पर कई कपड़े भी बिक चुके हैं। ट्रिब्यूट की वेबसाइट के अनुसार, कंपनी को विश्वास है कि डिजिटल फैशन को भविष्य के रूप में स्वीकार किया जाएगा। ये कपड़े किसी भी लिंग, शरीर के प्रकार के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।