[gtranslate]
entertainment

दंगल फेम डायरेक्टर नितेश तिवारी ‘रामायण’ नाम से बनाएंगे फिल्म

दंगल फेम डायरेक्टर नितेश तिवारी 'रामायण' नाम से बनाएंगे फिल्म

दंगल फेम डायरेक्टर नितेश तिवारी प्रोड्यूसर मधु मंतेना के साथ मिलकर ‘रामायण’ नाम से फिल्म बनाएंगे। फिल्म का निर्देशन नितेश तिवारी करेंगे। इस फिल्म के बारे में अपुष्ट खबरें बहुत पहले से ही तैरती रही हैं, पर अब खुद नितेश ने मीडिया से चर्चा में इस बड़े प्रोजेक्ट के डिटेल्स शेयर किए हैं। और ये चर्चा भी उन्होंने रामनवमी के ही दिन की। फिल्म का कुल बजट 400 करोड़ से अधिक का होगा।

नितेश ने बताया कि फिल्म में वीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट बहुत खास होगा। इस चीज पर हमारा काफी खर्चा होगा। रामायण के कई वर्जन हैं। कइयों में रावण को निरे पापी के तौर पर पेश नहीं किया गया है, तो कइयों में सीता के नजरिए से पेश किया गया है। ये अलग तरह की कहानी है। हमने अब तक 300 से भी ज्यादा वर्जंस का अध्ययन किया है। हमारे रायटर्स पिछले तीन सालों से इस पर रिसर्च कर रहे हैं। बहरहाल, बुनियाद हमारी वाल्मीकि रामायण रहने वाली है। हां, रामायण के बाकी वर्जन में भी ढेर सारी ग्रेट चीजें हैं। उन्हें भी हम इनकॉरपोरेट कर रहे हैं। हां, इतना तो तय है कि इस प्रोजेक्ट में वाल्मीकि रामायण से ज्यादा डेविएशन नहीं होगा।

उन्होंने आगे बताया, “हमारे इस प्रोजेक्ट की राइटिंग टीम की कमान श्रीधर राघवन के जिम्मे है। मैंने उनके द्वारा सजेस्ट किए कंटेंट काफी पढ़ लिए हैं। कितनी क्रिएटिव लिबर्टी लेनी है, वह पता करने के लिए मैंने वाल्मीकि रामायण के अलावा बाकी वर्जंस भी पढ़े हैं। उस फेहरिस्त में देवदत्त पटनायक से लेकर चित्रा बनर्जी की फॉरेस्ट ऑफ इनचैंटमेंट तक शामिल है। काफी फॉरेनर्स ने भी कमाल के वर्जंस लिखे हैं।”

नितेश ने आगे कहा, “जापानी वर्जन ‘लेजेंड ऑफ प्रिंस ऑफ रामा’ यूट्यूब पर है। उनके राक्षस अलग हैं। उम्मीद कर रहे हैं कि हमारा वर्जन भी लोगों को पसंद आए। अगर हम ‘फॉरेस्ट ऑफ इनचैंटमेंट’ पढ़ेंगे तो वह सीता के नजरिए से है। ‘असुरा’ पढ़ें तो रावण का वर्जन है। हमारी मोरल रिस्पॉन्सिपब्लिटी है कि वह वर्जन दर्शकों को दिखाया जाए कि जो सबको स्वीकार्य हो। ‘रामायण’ एक मैजिकल गाथा है। इसमें आकार बदलने वाले राक्षस हैं। ऐसे तीर बाण हैं, जो शेप बदलते हैं। श्राप की भी अपनी एक शक्ल है। इन सबको देखते हुए हमारी यह फिल्म विजुअली बड़ी स्पेक्टल वाली साबित होगी।”

नितेश ने ये भी कहा कि इसमें वीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट स्पेशल देना होगा। इस पर खूब खर्चा होगी। इसकी शूटिंग साल के दूसरे हाफ से शुरू होनी थी पर मौजूदा हालात को देखते हुए इसमें देरी संभव है। बॉलीवुड ट्रेड से जुड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऋतिक-दीपिका को इसमें राम-सीता के तौर पर कास्टिंग के लिए अप्रोच किया गया है। नितेश तिवारी से इस बारे में कंफर्म खबर बताने के लिए कहा गया तो उनका जबाब था कि इस बारे में निर्माताओं की ओर से ही अनाउंसमेंट की जाएगी। अभी मैं इस पर कुछ नहीं कहूंगा।

You may also like