[gtranslate]
entertainment

चीनी मूल की निर्देशक क्लोई चाओ ने रचा इतिहास

इस बार का 93वें एकेडमी अवार्ड्स वैसे तो कई कारणों से सुर्खियों में रहे। लेकिन इस अवार्ड्स में चीनी मूल की फिल्मेकर क्लोई चाओ ने इतिहास रच दिया। ‘नोमाडलैंड’ के लिए क्लोई को बेस्ट डायरेक्टर के पुरस्कार से नवाजा गया है। निर्देशन के क्षेत्र में आॅस्कर पाने वाली क्लोई दूसरी महिला
फिल्ममेकर हैं, जबकि पहली एशियाई।

एकेडमी अवार्ड्स के इतिहास में बेस्ट डायरेक्टर का पुरस्कार पाने वाली पहली महिला निर्देशक कैथरीन बिगलो हैं, जिन्हें 2010 में हर्टलाॅकर के लिए यह अवार्ड प्रदान किया गया था। 39 साल की क्लोई का पहला आॅस्कर अवार्ड है। नोमाडालैंड, नोमाड समुदाय के वास्तविक जीवन के संघर्ष को दिखाती है।

नोमाड ऐसे लोगों के समुदाय को कहा जाता है, जिनका रहने का कोई ठौर-ठिकाना नहीं होता और वो इधर-उधर घूमकर जीविका अर्जित करते हैं। जैसे हमारे यहां गुर्जर समउदाय है। नोमाड में कुछ वास्तविक नोमाड्स को भी कास्ट किया गया था।

‘नोमाडलैंड’ में मुख्य भूमिका अभिनेत्री फ्रांसेस मैकडाॅनाल्ड ने निभाई है, जिन्होंने बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड जीता है। नोमाडलैंड कुल 6 श्रेणियों में नामांकित थी, जिसमें से बेस्ट पिक्चर, बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्टडायरेक्टर के अवार्ड अपने नाम किए। आॅस्कर से पहले नोमाडलैंड को गोल्डन ग्लोब, डायरेक्टर्स गिल्ड आॅफ अमेरिका अवार्ड और बाफ्टा मिल चुका है। इस फिल्म का संपादन भी क्लोई ने ही किया है।

चाओ का जन्म चीन के बीजिंग शहर में हुआ था। 14 साल तक वो वहीं रहीं। उनकी शुरुआती पढ़ाई लंदन के बोर्डिंग स्कूल में हुई। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने अमेरिका के लाॅस एंजेलिस में की। चाओ की यह तीसरी फिल्म है। 2015 में चाओ ने पहली फिल्म ‘साॅन्ग्स माई ब्रदर्स टाॅट मी’ निर्देशित की थी। यह फिल्म 31वें इंडिपेंडेंट स्प्रिट्स अवार्ड में नामांकित हुई थी। 2017 में उन्होंने ‘द राइडर’ निर्देशित की थी, जिसमें एक युवा काउ बाॅय की जर्नी दिखाई गई थी।

इन सबके बीच जो सबसे हैरान करने वाली खबर रही वह यह है कि चीनी मूल की होने के बावजूद चीनी दर्शक क्लोई को आॅस्कर अवार्ड लेते हुए लाइव नहीं देख सके, क्योंकि चीन में इसका प्रसारण नहीं हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अतीत में अपने कुछ कमेंट्स के लिए क्लोई चाओ का चीनी सोशल मीडिया पर विरोध भी किया जा चुका है।

हांगकांग में भी एकेडमी अवार्ड्स का प्रसारण नहीं किया गया। आॅस्कर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि फ्री-टू-एयर ब्राॅडकास्टर टीवीबी ने अवार्ड समारोह का सीधा प्रसारण नहीं किया।

आॅस्कर एकेडमी पुरस्कार जिसे आॅस्कर के नाम से भी जाना जाता है, एक सम्मान है जिसे अमेरिकन अकादमी आॅफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (एएमपीएएस) द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है। यह औपचारिक समारोह, जिसमें पुरस्कार दिए जाते हैं, विश्व के सबसे प्रमुख पुरस्कार समारोहों में से एक है और इसे हर वर्ष 200 से अधिक देशों में टीवी पर सजीव प्रसारित किया जाता है। यह मीडिया का सबसे पुराना पुरस्कार समारोह भी है और इसके समकक्ष के ग्रेमी पुरस्कार (संगीत के लिए), एमी पुरस्कार (टेलीविजन के लिए) और टोनी पुरस्कार (थिएटर के लिए) अकादमी पर आधारित हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD