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सुरक्षा का संदेश देता बॉलीवुड 

बहुतेरे इलाज बतावें, जन-जनमानस सब
केकर सुनैं केकर ना हीं, कौन बताए इ सब
केयु कहिस कलौंजी पीसौ, केयु आमला रस
केयु कहस घर में बैठो, हिलो न टस से मस
ईर कहेन और बीर कहेन, की ऐसा कुछ भी करो ना
बिन साबुन के हाथ धोई के, केहू के भैया छुओ न
हम कहा चलो हमौ कर देत हैं, जैसन बोलैं सब
आवय देयो, करोना-फिरोना, ठेंगुआ दिखाऊब तब।

जाने -माने सिने अभिनेता अमिताभ बच्चन की इस कविता  में हम सबके लिए एक जरूरी सुरक्षा का संदेश है। चीन से आया कोरोना वायरस इन दिनों देश-दुनिया में खूब चर्चा और बहस का विषय बना हुआ है। इससे लोगों में काफी डर व्याप्त है। अलग-अलग देशों से आ रहे यात्रियों की एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस को लेकर स्क्रीनिंग हो रही है। इससे पहले सोशल मीडिया से लेकर अखबारों, टीवी चैनलों और सिनेमा के जरिए जागरूकता अभियान चलाया गया है। इस अभियान में हर बार की तरह फिल्मी दुनिया की हस्तियां भी आगे रही हैं। चाहे वह जल संचय, साफ-सफाई, स्वच्छता अभियान रहा हो या फिर सड़क सुरक्षा, महिला उत्पीड़न, सेनेटरी पैड, टीबी, एचआईवी, तमाम मुद्दों पर अभिनेता-अभिनेत्रियों ने अपनी अहम भूमिका निभाते हुए सुरक्षा का संदेश दिया है।

अतीत में जाकर देखें तो देश में सबसे पहले देश में 1975 में इमरजेंसी के दौरान एक बड़ा अभियान चलाया गया था। यह अभियान जनसंख्या नियंत्रण को लेकर शुरू हुआ। अभियान का ब्रांड एम्बेसडर समाजसेवी और बेहद खूबसूरत रूखसाना सुलताना को बनाया गया। इससे पहले वह न तो कोई अभिनेत्री थीं और न ही माॅडल। रूखसाना को इसलिए एम्बेसडर बनाया गया क्योंकि वह संजय गांधी की बेहद करीबी मानी जाती थीं। तब से रूखसाना का नाम इतिहास के पन्नों में इमरजेंसी चीफ ग्लैमर गर्ल के नाम से विख्यात हो गया। हालांकि इस अभियान ने भयंकर रूप धारण कर लिया था, क्योंकि कुछ ऐसे केस सामने आए जिसमें कुछ लोगों की जबर्दस्ती नसबंदी की गई।

भारत में सुरक्षा को लेकर हर वर्ष चार से दस मार्च तक सुरक्षा दिवस-सुरक्षा सप्ताह यानी स्वास्थ्य एवं पर्यावरण सहित सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इसके तहत इस बार की थीम रही ‘आधुनिक तकनीक की मदद से सुरक्षा एवं स्वास्थ्य की गुणत्ता को बढ़ाना।’ इसकी शुरुआत राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा आठ हजार सदस्यों के साथ मुंबई की एक सोसायटी एक्ट के तहत की गई।

सुरक्षा के नाम पर एक और दिवस मनाया जाता है जिसका चिन्ह है लाल रीबन यानी एड्स का सिम्बल। भारत में इसकी शुरुआत 1991 से लाल रीबन के जरिए की गई। हालांकि विश्व एड्स दिवस 1988 से 1 दिसंबर को मनाया जाता है। एड्स जागरूकता दिवस मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य है एचआईवी और एड्स के प्रति लोगों में जागरूकता लाना। विश्व में प्रत्येक व्यक्ति को पूरी जिम्मेदारी के साथ एचआईवी और इससे पीड़ित लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करना, अच्छे से पेश आना।
अब बात करते हैं महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और इनसे जुड़े कई और मुद्दों पर। संयुक्त राष्ट्र की ओर से महिलाओं पर हो रही हिंसा पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में भारत ने भी अपना समर्थन दिया और एक संदेश देने कि कोशिश की गई। जिसमें महिला अत्याचार पर जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रपति भवन को नारंगी कलर की लाइटों, फूलों और पर्दों से सजाया गया।

‘जहां सोच, वहां शौचालय’ फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन इस विज्ञापन के जरिए हर घर में शौचालय जरूरी होने का संदेश दे रही हैं। इस विज्ञापन में विद्या के साथ यूपी की प्रियंका भारती हैं जो असल जिंदगी की हीरो हैं। ये वही प्रियंका भारती है, जिन्होंने ससुराल में टाॅयलेट न होने की वजह से घर छोड़ दिया। जिनकी असल जिंदगी में घटित घटना पर आधारित अगस्त 2017 में आई फिल्म ‘टाॅयलेट एक प्रेम कथा’ है। विद्या ने ‘जहां सोच, वहां शौचालय’ के अलावा कई और ऐसी फिल्मों और विज्ञापन किए जिसमें उन्होंने सुरक्षा को लेकर देश को एक संदेश दिया। इसके अलावा टीवी की दुनिया में कलर्स चैनल के बहुचर्चित धारावाहिक ‘बालिका-वधू’, ‘न आना इस देश लाडो’, ‘बेगुसराय’ जैसे कई ऐसे धारावाहिक आए जो ‘बेटी- बचाओ, बेटी पढ़ाओ’, भ्रूण हत्या रोकने का संदेश देते हैं।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने विज्ञापनों के जरिए कई ऐसे संदेश दिए जो देश को जागरूक करने वाले हैं। एनडीटीवी -डेटाॅल द्वारा शुरू किए गए एक अभियान में अमिताभ बच्चन ने कहा ‘बनेगा स्वस्थ इंडिया’, ‘स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत’ का निर्माण करेगा। ‘न उपाय से बेहतर है कहीं सावधानी’, ‘टीबी फ्री इंडिया’, ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’, ‘दो बूंद हर बार, पोलियो पर जीत रहे बरकरार’ जैसे कई विज्ञापनों के जरिए देश को जागरूकता किया। यही नहीं अमिताभ ने एक शाॅर्ट फिल्म के जरिए जीएसटी को लेकर भी जागरूकता का संदेश दिया।

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वस्थ भारत के अभियान की शुरुआत की थी। इस कार्यक्रम के तहत भारत को ‘खुले में शौच मुक्त’ बनाने के लिए बड़ा कार्यक्रम चलाया गया। इसके तहत गांव-गांव में शौचालय बनाए गए। यह अभियान गांधी जी की 150वीं जयंती के मौके पर शुरू किया गया। देशभर में शौचालय का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए एक और अभियान चलाया गया जिसका नाम दिया गया है ‘दरवाजा बंद’। इंडिया ने खुले में शौच को खत्म करने की कसम खाई है। ‘दरवाजा बंद’ के माध्यम से साफ-सफाई का संदेश फैलाएं और स्वच्छ भारत को सपोर्ट करें। ‘देश का हर गांव हो खुले में शौच से मुक्त, देखना कैसे हो जाएंगी बीमारियां लुप्त।’
हालांकि स्वच्छता और शौचालय क्रांति की शुरुआत देश में सर्वप्रथम बिहार के चंपारण जिले में जन्मे बिंदेश्वरी पाठक ने 1970 में की थी। तब उन्होंने सुलभ इंटरनेशनल के नाम से अभियान शुरू किया जिसके लिए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित भी किया गया।

वर्ष 2017 में फिल्म ‘टाॅयलेट-एक प्रेम कथा’ फेम और अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने ‘क्लाइमेट वाॅरियर’ नाम से एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान में पर्यावरण संरक्षण, ग्लोबल वार्मिंग और लंबी आयु के लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जा सके। इंसान ने ग्लोबल वार्मिंग को बहुत ज्यादा क्षति पहुंचाई है। अब यह ठीक होने से काफी दूर निकल चुका है। हम सब सोच रहे हैं हमारे पास अभी समय है। हमें समझना होगा कि इससे सूखा पड़ रहा है, भूजल स्तर काफी नीचे चला गया है और बड़े पैमाने पर बाढ़ आ रही है।

इससे पहले भी भूमि ने महिलाओं को होने वाली पीरियड्स की समस्या को लेकर अपनी फिल्म ‘टाॅयलेट-एक प्रेम कथा’ के जरिए संदेश दिया है कि इस समस्या से कैसे निपटें और इस दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतें। हमारे देश के कई क्षेत्रों में आज भी पीरियड्स के चलते लड़कियां स्कूल जाना छोड़ देती हंै। इसी विषय पर जागरूकता फैलाना फिल्म का मकसद है।

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