हाल ही में पर्दे पर आई ‘रेस ३’ ने बॉक्स  ऑफिस में धमाल मचा दिया। लेकिन फिल्म को क्रिटिक ने बहुत बुरी तरह लताड़ा है। ऐसे में फिल्म की तीन दिनों में लगभग १०७ करोड़ की कमाई से सलमान खान के कद ने बाकी सबकुछ छोटा कर दिया है। जब सभी क्रिटिक ने और रिव्यू करने वालों ने इस फिल्म को औसत से बहुत नीचे करार दिया तो ऐसा क्या था जिसने इस फिल्म को १०० करोड़ की ओपनिंग दे दी।

सबसे पहले ‘रेस ३’ का एक शॉर्ट रिव्यू फिल्म शुरू फाइट सीक्वेंस से होती है और खत्म भी फाइट से ही होती है। इस सिरीज की पिछली दो फिल्मों में कहानी बहुत दमदार थी। लेकिन इस फिल्म में कहानी के नाम पर कुछ भी नहीं है। अगर आप अच्छी कहानी पर बेहतरीन अभिनय देखने सिनेमा घरों तक जाते हैं तो यकीन मानिए इस फिल्म को देखने के बाद आप अपने साथ कुछ भी कर सकते हैं।
कहानी के बाद बात अगर डायलॉग्स की हो तो इस फिल्म को ‘जीरो’ नम्बर मिलना लाजिमी है। जिस दिन से इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ था उसी दिन से रेस ३ का डेजी शाह पर फिल्म या डायलॉग ‘माई बिजनेस इस माई बिजनेस, नन ऑफ दी योर बिजनेस’ सुपरहिट हो गया लेकिन निगेटिव पब्लिसिटी के साथ। इस डायलॉग को इतना ट्रोल किया गया कि कुछ लोग तो शायद इसी डायलॉग के सुनते ही सिनेमा द्घर तक चले गए हों। वैसे डायलॉग होता तो उसे बोलता भी कौन क्योंकि फिल्म की पूरी स्टार कास्ट तो एक्शन सीन ही कर रहे थे।
फिल्म का कोई भी गाना हिट नहीं हुआ। कारण ये कि इस फिल्म के गाने एक ऐसी सिंगर ने गाए हैं जिसे हिंदी नहीं आती। जी आपने सही सुना सलमान की दोस्त लूलिया। लूलिया ने रेस ३ के सभी गाने गाए जिसे संगीत प्रेमियों ने नकार दिया। इस फिल्म की सिनेमेटोग्राफी और स्क्रीन प्ले पर बिल्कुल काम नहीं किया गया है या ऐसा लगने नहीं दिया गया है। लेकिन फिल्म देखते समय भी अगर आप एक सीन को दूसरे सीन से जोड़ने की कोशिश करेंगे तो यह आपके लिए अब तक का सबसे कठिन पजल होगा, इसमें कोई संदेह नहीं है। इस फिल्म को रेमो डिसूजा ने डायरेक्ट किया है लेकिन फिल्म देखकर आपको रोहित शेट्टी की याद जरूर आएगी। बिल्कुल उन्हें उनके अंदाज में इस फिल्म में खूब गाड़िया उड़ाई गई हैं।
कैसे हो गई बंपर कमाई ये सोचने वाली बात है कि जब फिल्म में एक्शन को छोड़कर और कुछ भी अच्छा नहीं है तो फिर कैसे इस फिल्म ने पहले तीन दिनों में ही १०० करोड़ की कमाई का आंकड़ा छू लिया है। इस कमाई का सबसे पहला कारण तो भाईजान खुद हैं। भाईजान की फैन फॉलोइंग है ही कुछ ऐसी की उन्हें भाई जान के अलावा फिल्म में कुछ और नहीं चाहिए। साथ ही इस फिल्म का रिलीज टाइम बहुत परफेक्ट रहा। ईद के एक दिन पहले रिलीज हुई इस फिल्म को इसका भी बहुत फायदा मिला। त्योहार के माहौल में लोग चिल आउट करने का प्लान करें और ‘रेस ३’ के बारे में न सोचं यह संभव नहीं। इसके बाद इस फिल्म के पास कोई तगड़ा कॉम्पटीशन नहीं था। रेस ३ जब पर्दे पर आई तो ६ सप्ताह से लगी ‘राजी’, ४ हफ्ते पहले लगी ‘परमाणु’ और इस माह की शुरुआत में लगी ‘वीरे दी वेडिंग’ थीं। ऐसे में रेस सिरीज की इस तीसरी कड़ी के लिए रास्ता एकदम साफ था और इस माह के अंतिम सप्तााह में आ रही ‘संजू’ तक ‘रेस ३’ का मुकाबला करने के लिए कोई भी फिल्म दूर-दूर तक नहीं है।
सलाह ‘दि संडे पोस्टि’ के पाठकों के लिए यह सलाह है कि अगर आप सलमान खान के डाय हार्ट फैन नहीं हैं तो इस फिल्म को न देंखे और इसके अलावा अगर अच्छी कहानी पर चलचित्र देखना आपको अच्छा लगता है तो आपके लिए मनोरंजन के दूसरे साधन ढूंढ़ लेना ही सही रहेगा।
कंगना-अनुराग की दोस्ती
बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत की इन दिनों चांदी ही चांदी है। इस साल रनौत का बीजी शिड्यूल है। इन दिनों वो दो फिल्मों में काम कर रही हैं। अब एक और फिल्म कंगना ने साइन कर ली है। खास बात ये है कि ये फिल्म अनुराग बासु की है जिनके साथ कंगना तकरीबन ८ सालों के बाद काम करने जा रही हैं। कंगना रनौत बहुत जल्द अनुराग बासु के साथ काम करती हुई नजर आएंगी। उन्होंने इस फिल्म के बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं दी लेकिन इतना कहा है कि फिल्म की शूटिंग इस साल के आखिर में शुरू होगी। अनुराग ने कंगना को बॉलीवुड में ब्रेक दिया था। लेकिन उस फिल्म के बाद दोनों के बीच काफी अनबन रहने लगी। मनमुटाव को लेकर ये कहा गया था कि फिल्म ‘काइट्स’ के दौरान कंगना को ज्यादा तवज्जो न देना था। इसी के बाद उन्होंने अनुराग से किनारा कर लिया था। अब इतने सालों बाद एक बार फिर से डायरेक्टर-एक्ट्रेस की ये जोड़ी एक साथ काम करने को राजी हो गई है। इस वक्त कंगना लंदन में अपनी अपकमिंग फिल्म ‘मेंटल है क्या’ की शूटिंग में बिजी हैं। इस फिल्म में कंगना रनौत, राजकुमार राव के साथ नजर आने वाली हैं।
अनुकृति बनी मिस इंडिया
भारत सुंदरी प्रतियोगिता का नतीजा अंततः आ ही गया। फैशन और पेज थ्री की दुनिया से जुड़ी एवं इसमें रुचि लेने वाले लोगों की इसको लेकर काफी उत्सुकता थी। फेमिना मिस इंडिया २०१८ कॉन्टेस्टेंट को लेकर लोगों की एक्साइटमेंट तब शांत हुई जब २० जून को देर रात मिस इंडिया २०१८ की विनर का नाम द्घोषित किया गया। २९ प्रतिभागियों को मात देते हुए तमिलनाडु की अनुकृति वास ने बाजी मार ली। अनुकृति ने मिस इंडिया का क्राउन अपने नाम कर लिया। मुंबई में हुए इस प्रतियोगिता के दौरान हरियाणा की रहने वाली मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर-अप रहीं। सेकेंड रनर-अप आंध्रप्रदेश की श्रेया राव रहीं। प्रतियोगिता को लेकर लोगों में काफी एक्साइटमेंट देखने को मिल रही थी। टॉप ५ में पहुंचने वाली कंटेस्टेंट में दिल्ली की गायत्री भारद्वाज और झारखंड की स्टेफी पटेल भी शामिल थीं। अनुकृति अब मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like