[gtranslate]
entertainment

बॉलीवुड से एक और बुरी खबर, कॉमेडियन जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन

बॉलीवुड से एक और बुरी खबर, कॉमेडियन जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन

बॉलीवुड से एक और बुरी खबर आई है। कॉमेडियन जगदीप का निधन हो गया है। वे 81 साल के थे। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है। उनका जन्म 29 मार्च 1929 को हुआ था। वे फिल्म ‘शोले’ में सूरमा भोपाली के किरदार से काफी चर्चा में आये थे।

उन्होंने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। फिल्म ‘पुराना मंदिर’ में मच्छर के किरदार और ‘अंदाज अपना अपना’ में सलमान खान के पिता के रोल में उन्होंने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया था। उन्होंने एक फिल्म का भी निर्देशन किया था जिसका नाम ‘सूरमा भोपाली’ था। इस फिल्म में लीड किरदार उन्होंने खुद निभाया था।

उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1951 में की थी। बी आर चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘अफसाना’ से फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। इस फिल्म में जगदीप ने बतौर बाल कलाकार काम किए थे।

इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किए। जिनमें गुरू दत्त की ‘आर पार’, बिमल रॉय की ‘दो बीघा जमीन’ जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने ‘फिर वही रात’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘लैला मजनू’, ‘खिलौना’, ‘आइना’, ‘सुरक्षा’, ‘पुराना मंदिर’, ‘शहंशाह’, ‘चाइना गेट’, ‘कहीं प्‍यार ना हो जाए’, ‘बॉम्‍बे टू गोवा’ जैसी फिल्‍मों में काम किया था।

फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में उनके काम को लोगों ने काफी सराहा गया था। उस दौर में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इनकी तारीफ की थी। फिल्‍म में जगदीप की परफॉर्मेंस से इम्‍प्रेस होकर पंडित जवाहर लाल नेहरू ने उन्‍हें पर्सनल स्‍टाफ तक गिफ्ट किया था।

बहुत कम लोगों को पता है कि जावेद जाफरी और नावेद जाफरी उनके बेटे हैं। अजय देवगन ने उनकी मौत के बाद ट्वीट किया, “जगदीप साहब के निधन का दुखद समाचार सुना। उन्‍हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी हुई। उन्होंने दर्शकों को आनंद से खूब भरा। जावेद और उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। जगदीप साहब की आत्मा के लिए प्रार्थना।”

https://twitter.com/ajaydevgn/status/1280911396956286976?s=20

वहीं फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, “हमारा सात दशकों तक मनोरंजन करने के बाद जगदीप साहब का निधन हो गया है। काफी दुखद है। मेरी संवेदनाएं जावेद, नावेद और पूरे जाफरी परिवार के साथ है।”

जॉनी लीवर ने उनकी मौत पर अपनी संवेदनाएं जाहिर करते हुए लिखा, “मेरी पहली फिल्‍म और जब मैंने पहली बार कैमरा फेस गया वह ‘ये रिश्‍ता न टूटे’ जगदीप भाई जैसे लेजेंड के साथ थी। हम आपको बहुत मिस करेंगे… उनकी आत्‍मा को शांति मिले। हमारी प्रार्थना और संवेदनाएं परिवार के साथ हैं।”

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD