पिछले हफ्ते रिलीज हुई फिल्म ‘संजू’ से मनीषा कोइराला ने लंबे समय बाद बॉलीवुड में वापसी की है। मनीषा कोइराला ही नहीं कई एक्ट्रेस ने बॉलीवुड से ब्रेक लिया और कुछ वर्षों बाद वापसी भी की। कुछ ने शादी के बाद तो किसी ने मां बनने के कारण ब्रेक लिया। कुछ ने बीमारी तो कुछ ने फिल्में फ्लॉप होने से ब्रेक लिया है। इनमें कई अपने समय में बड़े पर्दे पर राज किया करती थीं। जिनमें माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा, रानी मुखर्जी, उर्मिला मातोंडकर, ईशा देओल प्रमुख हैं। अब फिर से ये एक्ट्रेस अपने फैन का दिल जितने मैदान में उतर रही हैं।

मनीषा कोइराला की बड़े पर्दे पर वापसी फिल्म ‘संजू’ से हुई है। मनीषा 2011-12 में ‘आई एम’ और ‘भूत रिटर्नस’ फिल्म में नजर आई थी। इसके बाद से मनीषा बड़े पर्दे से गायब हो गई थी। इसका कारण उनकी बीमारी थी। मनीषा कोइराला कैंसर की शिकार हो गई थी। फिल्म ‘संजू’ में मनीषा ने संजय दत्त की मां नरगिस का किरदार निभाया है। मनीषा संजय दत्त से 11 साल उम्र में बड़ी हैं। इसे संयोग ही कहेंगे कि मनीषा और नरगिस दोनों कैंसर की शिकार रही हैं। फर्क इतना है कि इस बीमारी के बेहतरीन अदाकारा नरगिस को छीन लिया और मनीषा कोइराला ने कैंसर को मात देकर इस संघर्ष में और मजबूती से वापसी की है।

नब्बे के दशक की मशहूर अदाकारा उर्मिला मातोंडकर लंबे समय बाद बड़े परदे पर वापसी की हैं। उर्मिला ने इरफान खान की फिल्म ‘ब्लैकमेल’ में एक आइटम सॉन्ग के साथ बॉलीवुड में वापसी की। करीब दस साल पहले उर्मिला फिल्म ‘कर्ज’ और ‘ईएमआई’ में दिखी थी। उसके बाद इन्होंने फिल्में करना छोड़ किया। इन्होंने एक कश्मीरी बिजनेसमैन और मॉडल मोहसिन अख्तर से 2010 में शादी की। फिल्मों में अपने सफर को याद करते हुए उर्मिला ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘रुपया कमाना कभी मेरे एजेंडे में शामिल नहीं रहा। उनका लक्ष्य ऐसी फिल्में चुनने का था जिनसे उनकी अभिनय क्षमता निखर कर सामने आ सके।’

विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय कई वर्षों तक बॉलीवुड में सक्रिय नहीं रही। अब वह फिल्म ‘फन्ने खान’ से बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं। इस फिल्म में उनके अॅपोजिट राजकुमार राव हैं। फिल्म में अनिल कपूर भी हैं। ऐश्वर्या और अनिल कपूर लगभग 17 साल बाद एक साथ नजर आएंगे। इससे पहले उन्होंने साथ में फिल्म ‘ताल’ और ‘हमारा दिल आपके पास है’ में काम किया था। ऐश्वर्या ने एक इंटरव्यू में कहा था कि बच्चे के जन्म के बाद मैं पर्दे पर दिखाई नहीं दे रही थी लेकिन मैंने काम करना कभी नहीं छोड़ा।

मिस यूनिवर्स रही प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड में बहुत जल्द लोगों को अपना दीवाना बना लिया था। उन्होंने कई सुपर हिट फिल्में की। बॉलीवुड में उनकी सफलता के बाद उन्हें हॉलीवुड से ऑफर आने लगा। हॉलीवुड में उन्होंने टीवी सिरीज ‘क्वांटिको’ के लिए काम किया। इस दौरान वह न्यूयॉर्क में रही। जिस कारण बॉलीवुड में उनकी फिल्म आनी बंद हो गई। अब वह सलमान खान की आगामी फिल्म ‘भारत’ से वापसी कर रही है। बताया जा रहा है कि इसकी शूर्टिंग शुरू हो चुकी है। इसका निर्देशन अली अब्बास कर रहे हैं। प्रियंका ने फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘सलाम- ए-इश्क’ और ‘गॉड तुस्सी ग्रेट हो’ में सलमान साथ काम किया है। दोनों लगभग 10 साल बाद एक बार फिर बड़े पर्दे पर जलवा बिखेरेंगे।

रानी मुखर्जी ने शादी के बाद बड़े पर्दे को एक तरह से बॉय- बॉय कह दी थी। उन्होंने मीडिया से भी दूरी बना ली थी। उनकी अंतिम फिल्म ‘मर्दानगी’ थी। चार साल बाद इसी साल रानी मुखर्जी ने ‘हिचकी’ से वापसी की है। संजय दत्त के बाद अब ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की बायोग्राफी बनने जा रही है। उनकी बायोग्राफी में उनकी बेटी ईशा देओल एक अहम किरदार निभाएंगी। अभिनेत्री ईशा भी लंबे समय से बड़े पर्दे से गायब रहीं हैं। पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने बेटी राध्या को जन्म दिया था। जिसके बाद अब वे फिल्मी दुनिया में लौटने के लिए तैयार हैं। ईशा इस फिल्म में शेफ के किरदार में नजर आएंगी। जब राम कमल ड्रीम गर्ल पर बायोग्राफी लिखने के लिए ईशा का इंटरव्यू कर रहे थे तभी उनके मन में इस पर फिल्म बनाने का विचार आया। फिल्म बनाने के विचार से पूर्व राम कमल ने विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं के साथ बातचीत की।

ऋषिता भट्ट ने फिल्म ‘अशोका’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। उस फिल्म के बाद वह किसी बड़ी फिल्म में नजर नही आई। हालांकि इस दौरान उन्होंने कई छोटी-मोटी फिल्मों में काम किया। इस साल वह एक बड़ी फिल्म में नजर आई। ऋषिता की इस फिल्म का नाम है ‘इश्क तेरा’ जो अप्रैल में रिलीज हुई। हालांकि यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा नहीं चली। करीब 7 साल के बाद एक्ट्रेस आयशा टाकिया बॉलीवुड में वापसी करने को तैयार हैं। खबर आ रही है कि इस समय वो अपनी वापसी को लेकर दो प्रोडक्शन हाउसेज से बात कर रही हैं लेकिन अभी तक कुछ फाइनल नहीं हो पाया है। हालांकि पिछले साल उन्होंने अमित मिश्रा की एक म्यूजिक वीडियो को शूट किया था, जिसका पोस्ट-प्रोडक्शन का काम चल रहा है। जिसकी रिलीज डेट अभी तय नहीं हो पाई है।

जानकारी के मुताबिक आयशा टाकिया ने साल 2013 में शादी की थी और अब उनका एक प्यारा सा बच्चा भी है। रामानंद सागर की ‘रामायण’ में सीता का किरदार निभाकर घर-घर में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया करीब 20 साल बाद बड़े परदे पर वापसी करने जा रही है। खबरों के मुताबिक ये जल्द ही अभिनेता मनोज वाजपेयी की आने वाली फिल्म ‘गालिब’ में नजर आएंगी। इस फिल्म में दीपिका एक आतंकी की मां का रोल अदा करने वाली है। बताया जा रहा है कि ये फिल्म आंतकी अफजल गुरु के बेटे गालिब पर बन रही है। फिल्म में दीपिका, गालिब की मां तबस्सुम का किरदार निभा रही हैं। इस फिल्म की शूटिंग इलाहाबाद और वाराणसी में की जा रही है। इस फिल्म की शूटिंग का पहला शेड्यूल खत्म भी हो चुका है। लंबे समय से बॉलीवुड से दूर रहने के बाद दीपिका अपने कमबैक को लेकर काफी उत्साहित है।

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा और करण-अर्जुन की मां के नाम से मशहूर राखी गुलजार अब बड़े परदे पर वापसी कर रही हैं। उन्होंने साल 2003 में आखिरी बार फिल्म में काम किया था। जाने माने गीतकार और लेखक गुलजार की पत्नी और सत्तर के दशक में ‘कभी-कभी’, ‘शर्मिली’, ‘जीवन मृत्यु’, ‘दाग’ सहित कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करने वाली राखी गौतम हलदर निर्देशन में वापसी कर रही हैं। राखी को हाल के वर्षों में कई तरह के ऑफर आए लेकिन उन्होंने फिल्मों से दूरी ही बना कर रखी थी। हालांकि बताते हैं कि जैसे ही राखी को ये पता चला कि ये फिल्म मोती नंदी के क्लासिक उपन्यास ‘बिजोलीबालार मुक्ति’ का स्क्रीन एडाप्टेशन है, उनकी आंखें चमक गई। उन्होंने तुरंत इस फिल्म को हां कह दिया। फिल्म ओरिजनली बांग्ला में बनाई जा रही है। अब मेकर ने तय किया है कि इस फिल्म को हिंदी में भी बनाया जाए। राखी हिंदी वर्जन में काम करेंगी। खबर है कि फिल्म का नाम ‘बांग्ला में मुक्ति’ और ‘हिंदी में निर्वाण’ रखा गया है। फिल्म 70 साल की एक ब्राह्मण विधवा की कहानी है जो अपने अधिकारों के लिए लड़ती है। इस दौरान उसे तरह-तरह के सांप्रदायिक और जातिगत बाधाओं से गुजारना पड़ता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like