entertainment

गुमनामी में अभिनेत्रियां

बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां रही हैं जिन्होंने अपने करियर की धमाकेदार शुरुआत की और पॉपुलर भी हुईं। लेकिन धीरे-धीरे उनका ग्राफ गिरता गया। एक समय था जब इन अभिनेत्रियों ने अपनी खूबसूरती और दिलकश अदाओं से लोगों को अपना दीवाना बना दिया था। नब्बे के दशक के गाने आज भी लोग बहुत पसंद करते हैं। उस दौर में बहुत ही शानदार फिल्में आईं। उस वक्त के कुछ अभिनेता-अभिनेत्रियां आज भी फिल्में कर रहे हैं। ‘सनम बेवफा’, ‘सिर्फ तुम’, ‘आशिकी’, ‘हिना’ नब्बे के दशक की कुछ ऐसी सुपरहिट फिल्में हैं, जो आज भी खूब पसंद की जाती हैं। लेकिन समय के साथ इस दौर की अभिनेत्रियों की चमक-धमक कहीं गुम सी हो गई। आज ये अभिनेत्रियां कहां हैं, क्या कर रही हैं, इनमें से कुछ के बारे में शायद ही किसी को पता हो। कुछ शादी करके अपने घर-परिवार में व्यस्त हो गईं, कुछ फिल्मों का निर्माण, निर्देशन करने लगीं तो कुछ काम न मिलने की वजह से गुमनामी में जीने लगीं।

चांदनी : सलमान खान के साथ न जाने कितने कलाकारों ने काम किया है। कई हीरोइनों ने भी फिल्में की। इनमें से कई ने बॉलीवुड में अपना मुकाम हासिल किया। लेकिन कई गायब हो गई। वे कहां हैं, लोगों को इसकी कोई जानकारी नहीं है। ‘सनम बेवफा’ से सलमान के अपोजिट अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री ‘चांदनी’ भी इन्हीं में से एक हैं। एक समय में चांदनी बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए जाना-पहचाना नाम हुआ करती थीं। वह ऋषि कपूर, अनिल कपूर, अक्षय कुमार और अनुपम खेर जैसे बड़े सितारों के साथ भी काम कर चुकी हैं। ‘सनम बेवफा’ म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी। चांदनी को भी इस फिल्म से खूब शोहरत मिली। लेकिन इतनी बड़ी हिट भी चांदनी को बॉलीवुड में बरकरार नहीं रख पाई और महज आठ-दस फिल्मों के बाद ही वह बॉलीवुड से गायब हो गईं। इन दिनों चांदनी बॉलीवुड की चकाचौंध से कोसों दूर अमेरिका के ओरनाल्डो शहर में अपने पति सतीश शर्मा और दो बेटियों के साथ रहती हैं और अब वह डांस टीचर बन गई हैं।

आयशा जुल्का : बेहतरीन अभिनय और खूबसूरती के लिए पहचानी जाने वाली अभिनेत्री आयशा जुल्का शादी करके परिवार के साथ जिंदगी बसर कर रही हैं। उन्होंने 1992 में आई फिल्म ‘खिलाड़ी’ और ‘जो जीता वही सिकंदर’ से डेब्यू किया था। इन फिल्मों में आयशा ने अपनी खूबसूरती और अदाओं से खूब धमाल मचाया था।

नीलम : नब्बे के दशक में सलमान खान के साथ नीलम ने रोमांस भी किया और उनकी बहन के किरदार में प्यार भी हासिल किया। लेकिन कुछ ही फिल्में करने के बाद वह बॉलीवुड से दूर हो गईं और आज खुशी-खुशी अपनी शादीशुदा जिंदगी बसर कर रही हैं।

महिमा चौधरी : फिल्म ‘परदेस’ में महिमा को सबने बहुत पसंद किया। इस एक फिल्म से ही वे स्टारडम की बुलंदी पर पहुंच गईं। हालांकि इसके बाद की उनकी फिल्में ज्यादा नहीं चलीं और फिर धीरे-धीरे उनका करियर खत्म होता चला गया।

ममता कुलकर्णी : नब्बे के दशक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थीं। लेकिन ममता का नाम अंडरवर्ल्ड से जुड़ा। फिर तो कभी जेल एवं कभी नशे की गिरफ्त में आ गई। इससे उनका फिल्मी करियर खराब हो गया। इन्होंने ‘करण-अर्जुन’, ‘वक्त हमारा है’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’ और ‘नसीब’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

अनु अग्रवाल : नब्बे के दशक की सुपरहिट फिल्म ‘आशिकी’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री अनु अग्रवाल ने कई फिल्मों में काम किया था। लेकिन 1999 में एक एक्सिडेंट उनके जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाया। वह अपनी पहुचान भूल गईं। बाद में उन्होंने अपने जीवन पर एक किताब भी लिखी जिसमें उनके साथ हुए दर्दनाक हादसे का जिक्र किया है। आजकल वह बिहार में किसी एकांत जगह पर लोगों को मेडिटेशन सिखाती हैं।

पूजा भट्ट : आज की सफल फिल्म निर्माताओं में गिना जाता है। 18 साल की उम्र में फिल्म ‘डैडी’ से अपने करियर की शुरुआत कर ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘चाहत’, ‘जुनून’ और सड़क जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया। लेकिन चार्म और चमक नहीं पाई। अब ये फिल्म निर्देशन का काम कर रही हैं।

प्रिया गिल : फिल्म ‘सिर्फ तुम’ की प्रेम कहानी आज भी सबको याद है। ‘जोश’ और ‘सिर्फ तुम’ जैसी फिल्मों में काम करने वाली प्रिया गिल का भी करियर अच्छे से शुरू हुआ, लेकिन बहुत जल्द ही खत्म भी हो गया।

फरहीन : पर्दे पर अक्षय कुमार की बहन और प्रेमिका दोनों के किरदार में दर्शकों का दिल जीत लिया। ‘जान तेरे नाम’ और ‘सैनिक’ जैसी फिल्मों में काम करने वाली फरहीन आज बॉलीवुड से दूर अपने पति का बिजनेस संभाल रही हैं।

अश्विनी भावे : 1991 में आई फिल्म ‘हिना’ भी सुपरहिट रही। इसकी मुख्य भूमिका में अभिनेत्री अश्विनी भावे थीं। ‘हिना’ के सुपरहिट होने के बावजूद उन्हें बॉलीवुड में सफलता नहीं मिली तो उन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया।

मधु : फिल्म ‘फूल और कांटे’ में दमदार भूमिका निभाने वाली मधु को ‘रोजा’ में भी बहुत पसंद किया गया। लेकिन कुछ समय तक बॉलीवुड में उनके नाम की खूब चर्चा रही। बाद में धीरे-धीरे वह छोटी-मोटी भूमिकाओं तक सिमट कर गईं। हालांकि पेज 3 पर वे काफी एक्टिव रहीं।

भाग्यश्री : सुपरहिट मूवी ‘मैंने प्यार किया’ से भाग्यश्री ने करियर की शुरुआत की। तब वे अपने समय की सबसे ज्यादा चर्चित अभिनेत्री बन गईं। लेकिन बाद में उनकी एक जिद केवल अपने पति हिमालय दासानी के साथ काम करेंगी, ने उनका करियर खत्म कर दिया और उन्हें हिंदी सिनेमा से दूर होना पड़ा। लेकिन उन्हें बी-टाउन की पार्टियों में जरूर देखा जा सकता है।

सोनम : बॉलीवुड की ‘ओए-ओए’ गर्ल के नाम से मशहूर हुईं सोनम ने फिल्म निर्माता राजीव राय से शादी की थी। दोनों को धमकी मिली और जबरन वसूली करने की कोशिश की गई। इस धमकी के डर से उन्होंने भारत छोड़ देना ही मुनासिब समझा और वह बॉलीवुड से दूर गुमनामी में जिंदगी बसर कर रही हैं।

किमी काटकर : नब्बे के दशक में सेक्स सिंबल के तौर पर उभरी किमी काटकर ने फिल्म ‘टार्जन’ और ‘हम’ में काम किया और स्क्रीन पर आग लगा दी। फोटोग्राफर और विज्ञापन फिल्म-निर्माता शांतनु शौरी से शादी के बाद किमी काटकर फिल्मी पर्दे और सुर्खियों से गायब हो गईं।

You may also like