त्यौहारों के मौसम में फिल्मों को रिलीज करना बड़े स्टारों का जन्मसिद्ध अधिकार जैसा हो गया है। ईद, दीपावली, क्रिसमस जैसे बड़े त्योहारों पर कई साल पहले से डेट लॉक कर दी जाती है। स्वाभाविक है ये फिल्में बड़े स्टार की ही होती है। इन त्योहारों पर सिनेमाघरों में टिकट के दाम में बढ़ोतरी भी की जाती है। जिसका सीधा लाभ सिनेमा को होता है। तभी खबरों में पढ़ने को मिलता है कि इस फिल्म ने 2, 3, 4 दिन में इतने करोड़ का बिजनेस किया। इसने उस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जैसी हैडिंग पढ़ने को मिलती है।

इस दीपावली पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने पर काम हो रहा है। क्योंकि दीपावली के अगले दिन आमिर खान अपनी फिल्म रिलीज कर रहे हैं। यह फिल्म उनके फैंस के लिए आमिर का दीपावली गिफ्ट होगा तो आमिर भी टिकट की प्राइस बढ़ाकर अपने फैंस से रिटर्न्स गिफ्ट लेंगे। ऐसे भी वे जितना ध्यान फिल्म बनाने में देते हैं, उसकी मार्केटिंग और प्रमोशन में उससे थोड़ा भी कम ध्यान नहीं देते हैं। इस बार इसे और बड़े स्तर पर इस्तेमाल करने की तैयारी की जा रही है।

सितंबर 27 को ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ का ट्रेलर रिलीज किया गया था। ट्रेलर रिलीज के दिन से ही फिल्म का बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन को लेकर अटकलें लगाई जाने लगी थी। आमिर खान की फिल्म ऐसे भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के लिए भी फेमस है। यह फिल्म पीछे कैसे रह सकती है। हालांकि आकलन सच होता है या नहीं यह फिल्म के रिलीज होने पर ही पता चल पाएगा।

आमिर खान और अमिताभ बच्चन स्टारर इस मूवी की सलमान खान की ‘रेस 3’ और राजकुमार हिरानी की ‘संजू’ से भी आगे करने की होड़ में मेकर्स ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के बाद जब आप फिल्म देखने जाएंगे तो आपको और भी महंगी टिकट खरीदनी होगी। ये दोनों ही फिल्में साल की बड़ी हिट फिल्मों में शामिल रही थी।
मायानगरी से जो खबरें छनकर आ रही थी उस रिपोर्ट को मानें तो यशराज फिल्म्स ने सभी सिनेमाघरों के मालिकों को निर्देश दिए हैं कि वो इस फिल्म की टिकट की कीमत कम से कम ‘संजू’ और ‘की टिकटों की तुलना में 10 फीसदी बढ़ा दें।

उक्त रिपोर्ट के मुताबिक यशराज फिल्म्स की ईमेल में लिखा है, ‘सभी सिनेमाघर कøपया ध्यान दें कि ‘संजू’ की टिकट की तुलना में फिल्म की टिकटों की कीमत वीकेंड के दौरान 10 फीसदी बढ़ा दी जाए जबकि वीकेंडज पर टिकटों की कीमत 25 फीसदी गिरा दी जाए। ईमेल में लिखा है, कøपया हमें ‘संजू’ के लिए सिनेमाघरों में तय की गई टिकट्स की दर और ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ के लिए 4 दिनों के एक्सटेंडेड वीकेंड्स में टिकट की दर को लेकर मेल कर बताएं। यह अनिवार्य है कि सभी सिनेमाघरों में एडवांस बुकिंग शुरू करने से पहले हमें दरों की पुष्टि कर दें और हमें मेल करें।’

आमिर खान और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ का ट्रेलर रिलीज हो चुका है और यह फिल्म अब रिलीज के बेहद करीब है। फिल्म में आमिर खान को अमिताभ बच्चन टक्कर देते नजर आएंगे। इन दोनों के अलावा इस फिल्म में कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख ने भी अहम किरदार निभाया है। ये फिल्म दीवाली के ठीक अगले दिन यानी 8 नवंबर को रिलीज होने वाली है।

 

पहले यह फिल्म दीपावली के दिन रिलीज होना था पर अब यह उसके अगले दिन रिलीज हो रही है। फिल्म को दीपावली के अगले दिन रिलीज करने के पीछे भी रिकॉर्ड बनाने की एक रणनीति है। वह यह है कि दीपावली के दिन शाम से हिंदू समाज के लोग लक्ष्मी पूजा में जुट जाते हैं। जिससे शाम के शो से फिल्म का बिजनेस गिर जाता। इसलिए यशराज फिल्म्स ने पहले दिन से ही फिल्म के बिजनेस का रिकॉर्ड बनाने की रणनीति के तहत फिल्म की रिलीज डेट एक दिन आगे बढ़ा दी।

सूत्र बताते हैं कि बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के लिए आमिर खान खुद स्ट्रेटिजी बनाने में लगे हुए हैं। बताया जाता है कि डेट आगे करने के पीछे भी आमिर का ही दिमाग था। आमिर इस फिल्म को देश भर में बड़े स्तर पर रिलीज करने की तैयारी में हैं। उनकी स्ट्रेटिजी को देखकर लगता है कि आमिर इस फिल्म से साउथ स्टार प्रभास, अनुष्का शेट्टी स्टारर फिल्म ‘बाहुबली’ को पछाड़ने की पूरी कोशिश में हैं।

इस स्ट्रेटिजी के तहत आमिर खान इस फिल्म को सिर्फ नॉर्थ इंडिया में बड़े स्तर पर रिलीज करने के साथ-साथ साउथ इंडिया पर भी फोकस कर रहे हैं। इस फिल्म को साउथ इंडिया में भी बड़े पैमाने पर रिलीज किया जाएगा। इस फिल्म की रिलीज के साथ ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ पहली सबसे बड़ी हिंदी फिल्म बनने जा रही है।

इतना ही नहीं इस फिल्म को केवल हिंदी में ही नहीं, बल्कि तीन भाषाओं में रिलीज किया जाएगा। ‘बाहुबली’ भी तीन भाषाओं में रिलीज हुई थी। यही वजह है कि फिल्म का ट्रेलर हिंदी के अलावा तेलगू और तमिल भाषाओं में भी लॉन्च किया गया था। फिल्म का ट्रेलर रिलीज करने के लिए आमिर खान ने साउथ सिनेमा के जाने-माने निर्माता-निर्देशक और ‘बाहुवली’ के निर्देशक एसएस राजामौली को भी साथ लिया था। उनके संग साउथ इंडस्ट्री में इस फिल्म का ट्रेलर लॉन्च किया। आमिर खान ने ये कदम उठाकर न सिर्फ सम्मान दिया, बल्कि ये उनका अपनी फिल्म की सफलता के लिए बनाई गई प्लानिंग का एक मास्टर स्ट्रोक भी था।

आमिर खान ने अपनी फिल्म के लिए खास दीपावली के मौके पर रिलीज करने की तैयारी की है लेकिन नोट करने वाली बात यह है कि पहले आमिर ये फिल्म एन दीपावली के दिन रिलीज करने वाले थे। काफी सोच-विचार के बाद इसे एक दिन बाद यानी 8 नवंबर को रिलीज करने का एलान किया है।

आमिर खान अपनी फिल्म की मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए हमेशा खास तैयारी करते हैं। उनकी हर बार ये तैयारी बेहद अनूठी और दिलचस्प होती है। इस बार भी ‘दंगल’ स्टार आमिर अपनी इस फिल्म को सुपरहिट बनाने की जुगत में लग गए हैं। अब देखना यह होगा कि इस बार भी आमिर खान का मास्टर माइंड फिल्म के ब्लॉकबस्टर बनने की गारंटी बनता है या नहीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like