बारिश का मौसम है। चारों ओर हरियाली और खुशनुमा वातावरण इसकी पहचान है। इस मौसम को भारतीय संस्कृति और लोकगीतों में उत्कृष्टता पर रखा गया है। अपने देश के अन्नदाता यानी किसानों के चेहरे पर मुस्कान भी यही मौसम लेकर आता है। मगर यहां बात न संस्कृति, न ही लोकगीतों और न ही किसानों की। बात फैशन, ग्लैमर और बॉलीवुड की क्योंकि बॉलीवुड ने अपनी फिल्मों में ग्लैमरस तड़का लगाने के लिए इस मौसम का बहुत फायदा उठाया है।

बॉलीवुड में एक दौर ऐसा भी था जब हर फिल्म में हीरोइन को भिगोकर उस पर गाने-फिल्माने का चलन था। कभी-कभार असली बारिश में तो अधिकतर नकली बारिश करवा कर हीरोइन का झूमने और नाचने का दृश्य शूट किया जाता था। वह दौर सत्तर, अस्सी और नब्बे का था। सत्तर, अस्सी और नब्बे के दशक की हर हीरोइन को ऐसे गाने करने ही पड़े थे। इस तरह के गाने दर्शकों को भारी पसंद आते थे। बारिश में फिल्माए गए लगभग सभी गाने सुपर-डुपर हिट हुए।

लेकिन आजकल बारिश में गाना फिल्माने का चलन कम हो गया है। इसका कारण सेंसर बोर्ड माना जाता है। पहले सेंसर बोर्ड की सख्ती का डंडा खूब चलता था। इस कारण डायरेक्टर के पास तब फिल्मों में हीरोइनों के ग्लेमर का प्रदर्शन करने का ज्यादा ऑप्शन नहीं था। इसलिए वे बारिश का लाभ लेते थे।

अब बोर्ड ने सख्ती कम कर दी है। आज फिल्म निर्माता-निर्देशक के पास हीरोइन को हॉट दिखाने के लिए कई विकल्प हैं। वे कम से कम कपड़ों में हीरोइनों को स्क्रीन पर लेकर आते हैं। स्विमिंग शूट, बेड शीन से लेकर आइटम सॉन्ग तक का विकल्प मौजूद है। इसलिए फिल्म निर्माताओं को अब इस तरह के फॉर्मूलों की जरूरत नहीं पड़ती।अपने पाठकों को इस बार थोड़ा पीछे लेकर चलते हैं। यहां बारिश में फिल्माए गए गानों की चर्चा करते हैं। चर्चा उन हीरोइन के साड़ी में रेनी लुक का जो काफी चर्चित हुए हैं।

कैटरीना कैफ : फिल्म ‘दे दना दन’ में कैटरीना कैफ पर इसी तरह का शीन शूट किया गया था। उन पर एक गाने में बारिश में भीगते हुए शीन शूट या गया था। कैटरीना साड़ी में भीगते हुए बेहद हॉट नजर आई थी। फिल्म का वह गाना भी काफी चर्चित हुआ था।

श्रीदेवी : ‘मिस्टर इंडिया’ में श्रीदेवी पर ‘काटे नहीं कटते ये दिन ये रात . . .’ गाना फिल्माया गया था। उस दौर में वह गाना सबसे ग्लैमरस और श्रीदेवी का सबसे हॉट गाना माना गया था।

करीना कपूर खान : फिल्म ‘चमेली’ में करीना कपूर खान पर एक गीत फिल्माया गया था जिसमें वे बारिश में तरबतर नजर आईं। करीना भी उस सीन में बेहद खूबसूरत और हॉट नजर आईं थीं।

सनी लियोनी : फिल्म ‘कुछ-कुछ लोचा है’ में सनी लियोनी पर भी इसी तरह का एक सीन शूट किया गया था। ऐसे भी सनी लियोनी को हॉट सीन देने में कोई परहेज नहीं रहा है फिर भी फिल्म के निर्माता-निर्देशक ने उन्हें बारिश में भीगते हुए एक सीन को शूट किया। सनी उस सीन में काफी हॉट लग रही थी।

विद्या बालन : ‘डर्टी पिक्चर’ में सिल्क स्मिता का किरदार निभाते हुए विद्या बालन ने भी एक ऐसा सीन किया था। चूंकि यह फिल्म सिल्क स्मिता का बायोपिक पिक था, इसलिए पुराने समय को दिखाने के लिए निर्माता-निर्देशक ने विद्या बालन पर बारिश का सीन दर्शकों के लिए लेकर आए। विद्या ‘डर्टी पिक्चर’ के पूरे फिल्म में बहुत हॉट नजर आई हैं।

स्मिता पाटिल : ‘नमक हलाल’ फिल्म का गाना ‘आज रपट जाए . . . ’ में स्मिता पाटिल और अमिताभ बच्चन साथ दिखाई दिए। इस गाने का कुछ सीन को बारिश में फिल्माया गया था। यह गाना आज भी पॉपुलर है।

रवीना टंडन : ‘टिप टिप बरसा पानी . . .’ गाने को कौन भूल सकता है। ‘मोहरा’ फिल्म का यह गाना रवीना और अक्षय पर फिल्माया गया था। रवीना टंडन इस गाने में जितना ग्लैमरस दिखी थी उतना किसी अन्य फिल्म में नहीं।

मधुबाला : ‘चलती का नाम गाड़ी’ फिल्म का ‘एक लड़की भीगी भागी सी . . .’ में किशोर कुमार और मधुबाला नजर आते हैं। इस गाने का भी कुछ सीन बारिश में फिल्माया गया था। मधुबाला पर बारिश का वह सीन आज भी बेहद पॉपुलर है। वह गाना भी बॉलीवुड के बेहतरीन गीतों में से एक है।

5 Comments
  1. 皮脂腺 2 months ago
    Reply

    純手工訂製細緻頂級的蜜粉,演繹出絲綢般的優質肌膚觸感與頂級的透亮感,讓人優雅的沉浸在化妝喜悅的蜜粉餅。

  2. 蔡佳芬醫師‧美顏纖體誌 – 醫美微整形知識分享 :: 痞客邦 :: 我是璞之妍診所皮膚專科蔡佳芬醫師,與大家分享我的醫美專業心得。包含:各式皮膚問題、微整形、玻尿酸注射、醫學美容、 雷射光療等,還有我自己的點點滴滴!

  3. 「一按」利息可低至9,免申請手續費 , 無入息 , 不限物業種類! 全期定息按揭. 輕鬆套現. 免審查個人信貸. 淨供息樓花按揭.

  4. 雷射健髮梳 2 months ago
    Reply

    介紹ALBION明星產品-爽膚精萃液。

  5. Nice dealt Paris St Germain’s Ligue 1 title hopes a huge blow by beating them 3-1 in a stormy match on Sunday evening which ended with the losing side receiving two red cards. Nice 3-1 PSG: Mario Balotelli rocket dents title hopes for nine-man Paris as Angel Di Maria and Thiago Motta see red at the Allianz Riviera

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like