[gtranslate]
entertainment

राधिका का हाॅलीवुड में डेब्यू

सिनेमा में अपनी ऐक्टिंग की धाक जमा चुकीं राधिका आप्टे की पिछले साल आई फिल्म ‘ए काॅल टू स्पाई’ हाल में ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज कर दी गई है। यह उनकी पहली इंग्लिश फिल्म है। दूसरे विश्व युद्ध की पृष्ठभूमि में बनी इस फिल्म में राधिका ने एक जासूस नूर इनायत खान का किरदार निभाया है जो भारतीय मूल की एक ब्रिटिश जासूस हैं और उस समय के बिटिश पीएम विंस्टन चर्चिल ने उनके जैसे बहुत से गुप्त जासूसों की फौज इकट्ठी की है।

 

राधिका ने साल 2005 में आई फिल्म ‘वाह लाइफ हो तो ऐसी’ में एक छोटी-सी भूमिका के बाद बाॅलीवुड फिल्मों में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने हिंदी के अलावा मराठी, बंगाली, तमिल और तेलुगू भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया। राधिका की पिछली फिल्म ‘रात अकेली है’ ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज की गई थी। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी लीड रोल में थे और इसके काफी पसंद किया गया था।

‘ए काॅल टू स्पाई’, लीडिया डीन पिल्चर के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में राधिका नूर इनायत खान नाम के किरदार को निभाती नजर आ रही हैं। राधिका ने अपने किरदार के बारे में एक मीडिया संस्थान को बताया कि यह एक ऐसा किरदार है जिसमें एक शांतिवादी महिला युद्ध में फंसी हुई है। इस रीयल लाइफ किरदार के बारे में राधिका ने बताया कि नूर ब्रिटेन में जन्मी और रूस में रहने वाली ऐसी महिला थीं जिनकी मां एक अमेरिकन महिला और पिता एक भारतीय मुस्लिम थे।

दूसरे विश्व युद्ध के समय नूर ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर विंस्टन चर्चिल के एक खुफिया दस्ते की सदस्य थीं और उन्हें फ्रांस में जासूसी करने के लिए भेजा गया था। वहां उन्हें पकड़ लिया गया था लेकिन उन्होंने खुफिया जानकारी नहीं दी थी। अंत में कैद में ही नूर की मौत हो गई थी और मरने से पहले उनका आखिरी शब्द ‘लिबरेट’ था।

अपने माॅडर्न अंदाज और ख्यालात से अल्ट्रा माॅडर्न की नुमाइंदगी करने वाली राधिका ‘अहिल्या’ के बाद ‘माझी- द माउंटेन मैन’, ‘पैडमैन’ और ‘अंधाधुन’ समेत कई और फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। इनमें बांग्ला, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और मराठी भाषा की फिल्में शामिल हैं। अब उनके खाते में हाॅलीवुड की एक फिल्म भी जुड़ गई है। ‘ए काॅल टू स्पाई’, अमेरिका और ब्रिटेन में प्रदर्शन के बाद इस फिल्म का भारत में 11 दिसम्बर 2020 को डिजिटली प्रीमियर किया गया।

इस फिल्म में राधिका के अभिनय को खूब सराहा जा रहा है। फिल्म से राधिका न सिर्फ भारत में, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी अभिनेत्री बन कर उभरी हैं। यह फिल्म 21 जून 2020 को एडिनबर्ग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित हो चुकी है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD