[gtranslate]
Country

अब हिंदी में भी प्राप्त कर सकेंगे चिकित्सा शिक्षा

भारत में हिंदी को राजभाषा का दर्जा प्राप्त होने के बाद भी देशभर में कई ऐसे शिक्षण संस्थान हैं जहाँ पढ़ने के लिए हिंदी में पाठ्यसामग्री उपलब्ध नहीं है। चिकित्सा शिक्षा भी इसका ही एक उदाहरण है क्योंकि चिकित्सा की पूरी पढाई अंग्रेजी में ही होती है और यह उन विद्यार्थियों के लिए बड़ी समस्या बन जाती है जिन्होंने शुरुआत से ही अपनी शिक्षा हिंदी भाषा में प्राप्त की है। लेकिन अब मध्य प्रदेश हिंदी भाषा में एमबीबीएस की शिक्षा प्रदान करने वाला पहला राज्य बनने जा रहा है।

 

आने वाली 16 तारीख को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भोपाल के एक समारोह में हिंदी मेडिकल एजुकेशन प्रदान करने के लिए हिंदी में चिकित्सा पाठ्यक्रम की किताब को लॉन्च करेंगे। मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान मेडिकल एजुकेशन के हिंदी सिलेबस की किताब का अनावरण करेंगे। पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा ‘‘ फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री और एनाटॉमी जैसे विषयों के लिए किताबों का पहला खंड तैयार है और एमबीबीएस के पहले वर्ष में पढ़ने वाले छात्रों को ये किताबें दी जाएंगी।’’ आगे उन्होंने कहा कि तीन सब्जेक्ट की किताबें एक्सपर्ट्स की एक टीम द्वारा तैयार की गई हैं और इन किताबों का दूसरा सेक्शन तैयार किया जा रहा है।
साथ ही सारंग ने यह भी बताया कि “हमने पाठ्यपुस्तकें इस तरह से तैयार की हैं कि हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद पीछे न रहें, क्योंकि वे अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी सभी तकनीक और चिकित्सा शब्द सीख रहे होंगे। इसलिए किताबें इस तरह तैयार की गई हैं जैसे की तकनीकी शब्द रक्तचाप, रीढ़, हृदय, किडनी, लीवर या शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों और संबंधित शब्द हिंदी में लिखे गए हैं।”

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह अपनी मातृभाषा के गौरव को स्थापित करने का कार्यक्रम है और लोगों की मानसिकता बदलने की ऐतिहासिक घटना है।ये साबित करने के लिए यह एक उदाहरण होगा कि विशेष विषयों को हिंदी में पढ़ाया जा सकता है न कि केवल अंग्रेजी में।

 

यह भी पढ़ें : व्यवस्थागत अराजकता की जकड़ में शिक्षा-रोजगार

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD