[gtranslate]
Country

यूपी में बना योगी का मंदिर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लाखों समर्थक हैं । जो किसी न किसी तरीके से उनका समर्थन करते हैं । किसी ने योगी का वेश धारण कर लिया है तो किसी ने अपने शरीर पर उनका टैंटू गुदवा लिया है। इन्ही समर्थकों में से एक खास समर्थक जिसने योगी आदित्यनाथ का मंदिर तक बनवा डाला है। समर्थक द्वारा बनवाएं गए इस योगी मंदिर के चर्चे देशभर में हो रहें है। ये मंदिर राम जन्मभूमि से लगभग 25 किलोमीटर दूर प्रयागराज हाईवे पर भरत कुंड के पास बनवाया गया है। इस मंदिर को बनवाने वाले का नाम प्रभाकर मौर्य बताया जा रहा है। जो योगी प्रचारक और समर्थक है।

माना जाता है कि जिस जगह यह मंदिर बनाया गया है वहां कभी भगवान श्रीराम के वनवास चले जाने पर उनके भाई भरत ने राम के खड़ाऊ रखे थे। इसलिए इस स्थान का काफी महत्व माना जाता है। योगी आदित्यनाथ का ये मंदिर इन दिनों काफी चर्चा में है। दूर- दराज से लोग इसे देखने आ रहे हैं प्रभाकर मौर्य के अनुसार उन्होंने अपने संकल्प को पूरा करने के लिए इस योगी मंदिर का निर्माण करवाया है। प्रभाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यों से बेहद प्रभावित हैं। योगी आदित्यनाथ ने जिस तरह से लोक कल्याण के काम किए हैं उससे उन्होंने भगवान जैसा स्थान हासिल कर लिया है। इसी वजह से उनके मन में मुख्यमंत्री का मंदिर बनाने का विचार आया।

प्रभाकर मौर्य का कहना है कि 2015 में उन्होंने संकल्प लिया था। जो राम का मंदिर ,राम जन्मभूमि अयोध्या में बनाएगा , वो उसका मंदिर बनाकर प्रतिदिन पूजा करेंगे। भरतकुंड के समीप मौर्या का पुरवा गांव के रहने वाले प्रभाकर मौर्य एक यूट्यूबर भी हैं। उन्होंने योगी आदित्यनाथ के समर्थन में कई स्वरचित भजन गायें है। इसके वजह से लोग उन्हें योगी का प्रचारक भी कहते है। प्रभाकर के मुताबिक 2016 में उन्होंने एक भजन गाया था, “राम लला का अयोध्या में मंदिर बनाएंगे ” इसके बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा राम मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला लिया गया । अब योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।

बनाए गए इस योगी मंदिर की लागत 8 लाख 56 बताया जा रहा है। इसमें स्थापित योगी आदित्यनाथ की प्रतिमा को राजस्थान से विशेष ऑर्डर देकर बनवाया गया है। प्रतिमा में योगी आदित्य को राम अवतार की तरह दिखाया गया है। मंदिर में स्थापित की गई इनकी प्रतिमा में इन्हे धनुष और तीर लेकर खड़ा किया गया है । प्रभाकर मौर्य के मुताबिक आदित्यनाथ योगी भगवान राम और कृष्ण के अवतार है ,इसलिए सनातन धर्म का प्रचार कर रहे है।

 

यह भी पढ़ें : बंगाल निकाय चुनाव में भाजपा ने मारी बाजी

You may also like

MERA DDDD DDD DD