[gtranslate]
Country

‘अरुणोदय योजना’ से सशक्त होंगी महिलाएं

देश में महिलाओं के स्तर को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को दिए जाने वाले लाभ के अलावा राज्य सरकारों ने भी अलग – अलग योजनाओं की शुरुआत की है जिससे महिलाओं की स्थिति को सुधारा जा सके। हाल ही में ऐसा ही एक प्रयास करते हुए असम सरकार ने एक नई योजना ‘अरुणोदय 2.0’ की शुरुआत की है।असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा का कहना है कि इस योजना से करीब 10 लाख नए लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा।

 

क्या है अरुणोदय योजना

 

अरुणोदय योजना का दूसरा चरण है अरुणोदय 2.0 योजना,। इस योजना के पहले चरण में 17 लाख महिलाओं को जोड़ा गया था। अरुणोदय योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2020 को शुरू हुई थी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और आर्थिक रूप से परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के जरिये असम सरकार राज्य के करीब 17 लाख परिवारों को आवश्यक खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए हर महीने 1250 रुपये प्रदान कर रही है। अरुणोदय योजना के लिए कुल बजट 4 हजार 142 करोड़ रुपये प्रति वर्ष निर्धारित किया गया है जो प्रत्यक्ष लाभ अंतरण ( डीबीटी ) द्वारा लोगों को दिया जाता है। अब अरुणोदय 2.0 योजना की शुरुआत के साथ मुख्यमंत्री ने यह अपील की है कि जिन लाभार्थियों को सरकारी नौकरी मिल गई है वे अपनी स्वेच्छा से योजना से बाहर हो जाये। वहीं वित्त विभाग के अधिकारी का कहना है कि , इस साल 20 अगस्त से एक अरुणोदय महीना आयोजित किया गया था, जिसमें अरुणोदय लाभार्थियों का डोर-टू-डोर सर्वेक्षण किया गया था, जिससे अरुणोदय योजना का लाभ पाने वाले लाभार्थियों की लिस्ट को अपडेट किया जा सके।

 

असम में महिलाओं के लिए अन्य योजनाएं

 

असम सरकार ने महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की है इन्ही में से एक असम जीविका सखी योजना भी है। इस योजना के तहत स्कूटी प्रदान की जाएगी | इस योजना की शुरुआत 21 अगस्त 2022 को हुई । इस योजना के तहत अब तक लगभग 6 हजार 670 स्कूटी प्रदान की जा चुकी हैं। ऐसी ही कई योजनाएं केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा महिलाओं व कमजोर वर्ग को सशक्त बनाने के लिए प्रदान की जाती हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD